Beauty And Fitness

Fitness Diet:- To stay fit and healthy in our daily life in Hindi.

fitness diet
Written by admin

आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप यहां जाने से जान पाएंगे कि एक हेल्थी जीवन जीने के लिए अपने Fitness diet को कैसा रखना चाहिए।

What is the right fitness diet

हमें पूर्ण रूप से Fit रहने के लिए बहुत जरूरी होता है कि हम किस तरह का Diet chart फॉलो कर रहे हैं और इससे हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। यह पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य पर असर करता है, क्योंकि हम जो भी खाते हैं और जो भी पीते हैं उसका सीधा परिणाम हमारे स्वास्थ्य गतिविधियों पर दिखता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि हमेशा वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको फिट रखने के साथ-साथ पूरी तरह बीमारियों से भी दूर रखता हो। तो वैसे ही आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप यहां जाने से जान पाएंगे कि एक हेल्थी जीवन जीने के लिए अपने Fitness diet को कैसा रखना चाहिए और किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए।

Right fitness diet
Right fitness diet

Read this also…..MOOD BOOSTING FOOD FOR DEPRESSION:- 9 FOODS THAT BOOST YOUR MOOD.

  1. सुबह के समय क्या खाना चाहिए
  2. 30 की उम्र में किस तरह का डाइट फॉलो करें

Fitness diet to eat in the morning

Fitness diet to eat in the morning
Fitness diet to eat in the morning

सुबह की शुरुआत ज्‍यादा भारी खाने से बचें। हालांकि कई लोग सुबह से भारी और तली गली चीजें खा लेते हैं जो कि सही नहीं है। सुबह उठकर नित्य क्रिया के बाद आप एक गिलास दूध जिसमें मलाई न हो ले लीजिए। इसके अलावा 3-4 बादाम भी दूध के साथ खा सकते हैं। कोशिश करें कि सुबह-सुबह खाली पेट खट्टे फल न खाएं। नहीं तो पूरे दिन आपको खट्टी डकार आ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि खाली पेट 2 गिलास पानी पी लें।

यह समय ब्रेकफास्‍ट का होता है, ज्‍यादातर लोग इस समय अपने काम की शुरुआत करते हैं। नाश्‍ते में अंकुरित अनाज या फिर एक प्लेट मिक्स या वेजीटेबल उपमा ले सकते हैं।इसके साथ ग्रीन टी या एक गिलास जूस भी फायदेमंद होगा।

Read this also….HIGH BLOOD PRESSURE:- SYMPTOMS, CAUSES, AND HOME REMEDIES IN HINDI

What to eat in the Lunch

दोपहर 12 बजे लंच का समय होता है। इस समय खाना खा सकते हैं। थाली में चोकर वाली दो रोटी, छिलके वाली दाल एक कटोरी, चावल आधा कटोरी, हरी सब्जी एक कटोरी, दही एक कटोरी, सलाद एक प्लेट शामिल कर सकते हैं। साथ ही इनमें भरपूर मात्रा में पोषण होता है जो शरीर को हेल्‍दी रखता है। खाने के 10-15 मिनट बाद आप आप भरपेट पानी पी सकते हैं।

3-4 बजे के बीच खाएं कुछ हल्का-फुल्का- लंच करने के करीब तीन घंटे बाद हल्‍का-सा नाश्‍ता करना चाहिए। चाय के साथ एक प्लेट भेल या दो बिस्किट, कोई भी एक सीजनल फल इसमें सेव, संतरा, कच्चा जाम, अनार, नाशपती आदि। गर्मी में ककड़ी, खीरा, तरबूज लेना ज्यादा फायदेमंद होगा। ये चीजें शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होंगी। गर्मी में एक गिलास जूस भी ले सकते हैं।

Read this also….THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

what to eat in the Dinner

डिनर में दोपहर जैसा खाना ले सकते हैं। रात के खाने में चावल ज्‍यादा मात्रा में शामिल न करें। इसमें दाल, दो चपाती, हल्‍का चावल, एक कप दही और एक प्‍लेट सलाद ठीक रहेगा। सोने से करीब तीन घंटे पहले डिनर करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इससे खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो जाता है और कब्‍ज और एसिडिटी नहीं होती है। डिनर करने के करीब एक घंटे बाद एक फल या दूध आधा गिलास लीजिए, जूस भी ले सकते हैं।

Read this also…..CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

30 की उम्र में किस तरह का डाइट फॉलो करना चाहिए

  • इस उम्र में मसल्‍स को ताकत देने के लिए प्रोटीन बेहद आवश्‍यक है। इसके लिए फिश और अंडा अपनी डाइट में जरूर रखें।
  • अगर आप शाकाहारी हैं तो बींस और सोयाबीन खा सकते हैं।
  • प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। लेकिन अगर सेहत को लेकर ज्‍यादा सतर्क रहना चाहते हैं तो अपने कुल वजन को 16 से भाग कीजिए और उतना पानी रोज पीजिए।
  • आजकज युवा फैट से नफरत करते हैं, लेकिन इस उम्र में फैट अच्‍छा रहता है। वर्कआउट के बाद मसल्‍स को रिपेयर करने में इससे मदद मिलती है। लेकिन इससे भी ज्‍यादा यह बेन के लिए बेहद फायदेमंद रहता है।
  • दिन की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ करें। आप शरीर में ऊर्जा महसूस करेंगे। बहुत कम लोग जानते हैं कि हैवी ब्रेकफास्‍ट वजन कम करने में मददगार होता है। सुबह आप पोहा, केला, दलिया और दूध भी ले सकते हैं।
  • आप चाहे कितना ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों, पर समय पर भोजन करना न भूलें। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखें कि एक जैसा न खाना रोज न खाएं। भोजन में वैरायटी जरूर रखें।

Leave a Comment