Beauty And Fitness

Which food should be included in a diet to get healthy and glowing skin.

healthy glowing skin
Written by admin

खूबसूरत और जवां दिखने की इच्छा किसे नहीं होती है, हम आपको बताने जा रहे हैं डाइट में कुछ खाद पदार्थों को शामिल करके आप इस healthy glowing skin पा सकते हैं

Healthy-glowing-skin
Healthy glowing skin

Which food should be included in a diet to get healthy and glowing skin.

खूबसूरत और जवां दिखने की इच्छा किसे नहीं होती है, पर लोगों को यह संदेह लगता है कि केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद से आपकी स्किन हेल्दी और शाइनी बन सकती है तो आपके इस संदेह को हम आज खत्म करते हैं और आपको बता दें कि आपके चेहरे की सुंदरता केवल इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मोहताज नहीं है, बल्कि इसके लिए आपके द्वारा ली जाने वाली डाइट से भी काफी असर पड़ता है, क्योंकि यह तो आपको भी पता है यदि आपका खान-पान सही नहीं है तो फिर चाहे आप कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर ले इससे आपको कोई भी लाभ नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपनी डाइट में कुछ खाद पदार्थों को शामिल करके आप इस healthy glowing skin पा सकते हैं जो हर किसी की इच्छा होती है।

Read this also…8 STEPS TO FINDING THE PERFECT WINTER CARE IN HINDI

  1. हेल्दी स्किन डाईट
  2. चमकती दमकती स्किन के लिए हमें किन चीजों से परहेज करना चाहिए
  3. आसान तरीके जिस माध्यम से अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए
  4. स्वास्थ्य चेहरे के लिए आसान घरेलू उपचार

हेल्दी स्किन डाइट – Diet for healthy glowing skin

1. भिंडी – Lady finger

Diet-for-healthy-glowing-skin:- Lady-Finger
Diet for healthy glowing skin:- Lady Finger

ज्यादातर लोग भिंडी खाने से कतराते हैं पर आपको हम यह जानकारी दे दे हरे रंग की भिंडी जिनमें पूर्ण रूप से विटामिन ए और beta-carotene पाया जाता है। इतना ही नहीं यह दोनों ही तत्व हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। आपको बता दें कि यदि आप अपने आहार में भिंडी जैसे सब्जियों को शामिल करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ झुर्रियां रहित त्वचा पा सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा की भी देखभाल करता है,जिससे हमें काफी लाभ होता है।

Read this also…20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

2. ग्रीन टी – Green tea

 Green-tea
Green tea

सबसे लोकप्रिय और फायदेमंद पेय पदार्थों में यह सबसे शीर्ष पर आता है जहां यह पूरी तरह से हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी में जो एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं वह हमारी स्किन को यूवी किरणों और स्किन कैंसर से बचाए रखता है। जहां यदि आप हर दिन नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आप पूर्ण रुप से पिंपल्स, झुर्रियां और झाइयां से छुटकारा पा सकते हैं। यह एक साथी माना जाता है जिससे हमारे स्वास्थ्य पर अनगिनत लाभ पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आती है।

Read this also…SKIN DISEASE:- TYPES, CAUSES, SYMPTOMS, AND TREATMENT

3. भरपूर पानी पीए – Drink plenty of water

Plenty-glass-of-water
Plenty glass of water

यह एक साधारण सी बात है जिससे कई लोग जानकर भी अनजान है। पर आपको बता दें कि पानी पीने से भी हमारी त्वचा को काफी लाभ पहुंचता है। अन्यथा शरीर में इसकी कमी के कारण आप अनेकों रोगों की चपेट में आ सकते हैं।पानी का भरपूर सेवन करने से हमारी स्किन हमेशा साफ रहती है और आपको किसी भी तरह के स्किन प्रॉब्लम जैसे मुहासे,झुरिया और स्किन प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए यह बताया जाता है कि सही स्वास्थ्य के साथ-साथ हेल्दी और शाइनी स्किन के लिए हमें हर रोज सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए।

Read this also…21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

4. टमाटर – Tomatoes

Tomatoes
Tomatoes

टमाटर विटामिन और खनिजों का भंडार होता है, जिसमें पूर्ण रूप से विटामिन ए और लाइकोपीन होता है, जो अपने आप में ही एक अद्भुत एंटी एजिंग गुण होते हैं। जिससे आपकी त्वचा पर अनेकों लाभ होते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके गूदे के इस्तेमाल से आप पिंपल्स को आसानी से रोक सकते हैं, क्योंकि आप शायद यह नहीं जानते लेकिन टमाटर एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है। इसलिए आप चाहे तो किसी भी तरह से टमाटर का सेवन कर सकते हैं। यह हर तरह से आपके साथ और आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है।

Read this also…THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

5. चुकंदर – Beetroot

Beetroot
Beetroot

अक्सर हम यह सुनते होंगे कि चुकंदर के खाने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है,जो बात बिल्कुल सत्य है। पर इसके साथ ही आपको बता दें कि गुलाबी रंग के फल चुकंदर में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो आपको एक चमकता दमकता चेहरा देता है। आपको बता दें कि यदि आप केवल चुकंदर के रस को अपने चेहरे पर फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो आप के रंग में एक गुलाबीपन का अलग तरह का चमक आ जाता है। इससे आपका खून भी साफ होता है और शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और अब पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं।

Read this also…HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

6. गाजर – Carrot

Carrot
Carrot

सब्जियों में शामिल होने वाला गाजर भी आपकी त्वचा के लिए ढेरों फायदा ले कर आता है। जहां आपको बता दें कि गाजर में भरपूर beta-carotene हमारे चेहरे की चमक बढ़ाता है इसके अलावा आपको जरूरी बात बता दे कि गाजर में मौजूदा विटामिन हमारी आंखों, हड्डियों और शरीर के ऊतकों के लिए स्वास्थ्य के रूप में काम करता है। आप गाजर के सेवन से अपने चेहरे के दाग, धब्बे और मुहांसे को कम कर सकते हैं।आप किसी भी तरह से गाजर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका जूस या इसका सलाद भी खा सकते हैं।

Read this also…CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

7. नींबू – Lemon

Lemon
Lemon

आपकी त्वचा के लिए यह एक अद्भुत भोजन माना जाता है, क्योंकि आपको बता दें कि नींबू में पाए जाने वाले प्राकृतिक एक्सीड हमारी त्वचा में जो मृत कोशिकाएं होती है, उन्हें खत्म करता है और हमारे स्किन को साफ और चमकता हुआ बनाता है। जानकारी दे दे कि नींबू एक ऐसा खाद पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी और फास्फोरस पाया जाता है जो हमारे चेहरे को चमकदार बनाने के लिए काफी असरदार माना जाता है।

Read this also…सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

8. हरी पत्तेदार सब्जियां – Green leafy vegetables

Green-leafy-vegetables
Green leafy vegetables

आप हरी पत्तेदार सब्जियों को कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह ऐसे पदार्थ होते हैं जो भरपूर विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके अलावा आप अन्य पत्तेदार पदार्थ जैसे पालक, मूली के पत्ते और सरसों का साग का सेवन कर सकते हैं। इन पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आपकी त्वचा पर काफी लाभ दिखता है। जहां आप skin कि परेशानी से निजात आसानी से पा सकते हैं। इसके अलावा आपको यह जानकारी दे दे कि आप इन पत्तेदार सब्जियों का सेवन सलाद सूप और सैंडविच के रूप में भी कर सकते हैं।

Read this also…रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

9. एवोकाडो – Avocado

Avocado
Avocado

एक उत्तम खाद पदार्थ की सूची में एवोकाडो भी शामिल है जो विटामिन से भरपूर होता है और सबसे खास बात तो यह है कि यह वसा से भरपूर भी होता है। आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को यह पूरी तरह से कम करने में मदद करता है। वक्त से पहले आपके स्क्रीन पर मुहासे, झुरिया और बेजान त्वचा को पूरी तरह निजात दिलाता है। आप एवोकाडो का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं। जहां आपको बता दें कि आप इसे सैंडविच, सलाद के रूप में सेवन करके इसका भरपूर स्वाद ले सकते हैं, जो कि काफी लाभदायक होता है।

Read this also…WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

10. एलोवेरा – Aloe Vera for healthy glowing skin

Aloe-Vera-for-healthy-glowing-skin
Aloe Vera for healthy glowing skin

प्राकृतिक उपचारों में एलोवेरा एक ऐसा पदार्थ है, जो हर किसी के घर में आसानी से पाया जाता है। एलोवेरा में ऑक्सीजन और जिबरेलिन नामक एक ऐसा हार्मोन होता है, जिसमें anti-inflammatory गुण होते हैं। इसलिए जब आप एलोवेरा लगाते हैं या इसका जूस का सेवन करते हैं। आप चाहें तो इसके सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि सीधे एलोवेरा के पत्ते से निकाले जल का सेवन ना करें, क्योंकि आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

Read this also…SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

  • जिन पदार्थों में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं उनका सेवन करें ।एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट स्किन को स्वस्थ और जवान रखने में मदद करती है। इसके अलावा स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है।
  • हरी सब्जियों और फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। एेसे में पालक, मेथी, ब्रोकली, लौकी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। ब्रोकली खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। पाचन क्रिया दुरूरत होगी तो त्वचा पर भी खुद-ब-खुद निखार आने लगेगा।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्टॉबेरी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती है। इसका सेवन करने से चेहरे की रंगत गुलाबी होती है।
  • बादाम शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी को पूरा करता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीज,किशमिश, सैल्मन आदि में ओमेगा-3 भरपूर पाया जाता है, जो त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है।
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दिन में दो कप ग्रीन टी जरूर पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से त्वचा कोमल और निखरी रहती है।

Read this also…TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

चमकती दमकती स्किन के लिए हमें किन चीजों से परहेज करना चाहिए – What things should avoid for healthy and glowing skin

Things should avoid for healthy and glowing skin
Things should avoid for healthy and glowing skin

1. किसी तरह का चटपटा या मजेदार मसालेदार खाना खाने से बचें ।

2. अपने आप को तली, मिर्च मसाले वाले भोजन की जगह सादा भोजन पेश करें।

3. प्रोसैस्ड और जंक फूड

4. कुछ सोडियम और उच्च शर्करा वाले खाद पदार्थ।

5. ऐसे खाद पदार्थों का सेवन न करें, जिससे हमारे शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ता है।

6. ओवरकुक्ड या आंशिक रूप से जले खाद पदार्थ।

7. ऐसे पदार्थ का सेवन ना करें जिनमें एस्ट्रोजन का उच्च स्तर बनता है।

Read this also…HOW TO GAIN WEIGHT FAST BY HOME REMEDIES AND AYURVEDIC TREATMENT

आसान तरीके जिसके माध्यम से अपनी त्वचा को और खूबसूरत बनाएं – Easy ways to make healthy glowing skin

ways to make healthy glowing skin
Ways to make healthy glowing skin

1. आंवले का सेवन खाली पेट करें आंवला में पाए जाने वाला विटामिन कॉलेजोन का निर्माण करता है। जो आपकी त्वचा का की कसावट को पूरी तरह बनाए रखने में सहायक माना जाता है।

2. गाजर भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे नियमित रूप से सेवन करें, क्योंकि आपको बता दें कि गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकता दमकता बनाने के लिए काफी सहायक होता है।

3. दोपहर के खाने में दही को शामिल करके आप आसानी से अपनी कथा की चमक को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि दही में भरपूर मात्रा में जिंक, कैल्शियम और विटामिन बी पाया जाता है जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में सफल होता है।

4. ज्यादा चाय का सेवन करने से बचे। खुद को एक अच्छी रूटीन का आदि बनाए। इसके अलावा आप योग, ध्यान और एक्सरसाइज के माध्यम से अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं जो लंबे समय तक बना रहता है।

5. किसी भी तरह से स्ट्रेस बढ़ाने वाले भोजन से खुद को दूर रखने का प्रयास करें, जिसमें चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंक फूड और चॉकलेट, बिस्किट, केक के साथ-साथ सॉफ्ट ड्रिंक भी शामिल है।

6. अपने खाने में जितना संभव हो सके पालक, गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च का सेवन करें। इन सभी हाथ पदार्थों में विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को लचीला और मुलायम बनाता है और दाग धब्बों से निजात दिलाता है।

Read this also…STOMACH BLOATING SYMPTOMS, CAUSES, REMEDIES IN HINDI.

स्वस्थ चेहरे के लिए आसान घरेलू उपचार – Home Remedies for healthy glowing skin

 Home Remedies for healthy glowing skin
Home Remedies for healthy glowing skin

1. हर रोज सुबह गाजर का जूस खाली पेट सेवन करें इससे एक महीने में आप सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं।

2. रोज सुबह-शाम भोजन करने के बाद सौंफ खाने से ब्लड साफ होता है और त्वचा की रंगत बदलती है।

3. गर्मियों के मौसम में cool mask के तौर पर खीरे और मुल्तानी मिट्टी वाला फेस मास्क लगाएं।

4. एक चम्मच शहद में एक चम्मच पानी मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं इससे त्वचा चिकनी होगी।

5. धूप में निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएं इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है।

6. पौष्टिक भोजन के साथ साथ नियमित रूप से व्यायाम को भी अपने आहार में शामिल करें।

Leave a Comment