Beauty And Fitness

Top 10 Secrets The beauty industry doesn’t want you to know.

Top 10 Secrets The beauty industry doesn't want you to know.
Written by admin

आपको लगता है कि सौंदर्य उद्योग के दिल में आपके सर्वोत्तम हित हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। सौंदर्य कंपनियां उपभोक्ताओं से अपील करने के लिए अपने उत्पादों को बाजार में लाने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, लेकिन वे कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को छोड़ देती हैं।

Top 10 Secrets The beauty industry doesn’t want you to know.

Top 10 Secrets The beauty industry doesn’t want you to know.

आजकल सौंदर्य से संबंधित कई उत्पाद उपस्थित है, जो हमें कई समस्या को हल करने में मदद करता है, लेकिन कौन से उत्पाद वास्तव में सही है यह बताना काफी मुश्किल हो गया है तो आइए हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स बताते हैं जो आपको एक सेलिब्रिटी की तरह स्वस्थ और आकर्षक दिखने में मदद करता है। तो जानते हैं हम उन 10 ट्रिक्स के बारे में जो एक ब्यूटी इंडस्ट्री कभी नहीं बताना चाहती है।

Beauty secrets

1. सनस्क्रीन जरूरी है

सनस्क्रीन हमारी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही आवश्यक है। एक दिन में कम से कम 2 बार सूर्य की किरणों से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करें। वही आपको बता दे कि कई डॉक्टर भी सनस्क्रीम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, ताकि हमारे सभी अन्य सौंदर्य उपचार बेकार न जाए। जहां आपको अपने चेहरे की देखभाल करने की तुलना में बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

2. त्वचा पर अत्यधिक सूजन न करें

आपको त्वचा से जुड़ी एक आवश्यक बात बता दे कि धब्बों के लिए उत्पादों में आमतौर पर बेजोइल प्रोक्साइड होता है जो त्वचा को सुखा देगा और इसे और भी अधिक सीबम बना देगा। इस विषय पर कुछ प्रसिद्ध डॉक्टर हमें मिट्टी के मास्क या मास्क का उपयोग करने की सलाह देते हैं। जिनमें शैलीसिलक या लैक्टिक एसिड होता है।

3. अपनी गर्दन की देखभाल करें

हमें हमेशा यह सलाह दी जाती है कि चेहरे के उपचार में हमें गर्दन पर त्वचा की देखभाल करने के बारे में नहीं भूलना चाहिए,क्योंकि यह आपकी उम्र को दूर करता है। यह त्वचा चेहरे की तरह पतली और नाजुक होती है। इसलिए इसे मॉइश्चराइज रखने की आवश्यकता होती है। वहीं इसके साथ सर्दियों में बताया जाता है कि हमें लगातार अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन की भी मालिश करनी चाहिए।

4. शीत उपचार लागू करें

बर्फ का टुकड़ा हमारे चेहरे पर कई तरह से सकारात्मक प्रभाव करता है। कुछ बर्फ के टुकड़े को ले और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और अपने चेहरे की चमक बनाने के लिए उन्हें चेहरे पर रगड़े। इससे सबसे बड़ा लाभ है कि आप के चेहरे में रक्त संचार होगा और पूरी तरह से चमकता दमकता चेहरा आप पा सकते हैं। जहां शरीर के साथ-साथ चेहरे के लिए भी हमें ठंडी उपचार की आवश्यकता होती है।

5. सौंदर्य उत्पादों का भंडारण

यह कहा जाता है कि बाथरूम में अपनी सौंदर्य उत्पादों का स्टोर ना रखें, क्योंकि गर्म और आर्द्र हवा उन्हें तेजी से समाप्त कर देगी। वैसे चीजें को रखे जिन्हें आप फ्रीज में अक्सर उपयोग नहीं करते हैं। क्योंकि यह शायद आप विश्वास नहीं करेंगे कि अभी तक कितने लोग खासकर महिलाएं कितनी गलतियां कर रहे हैं, जहां इस तरह के सुझाव को अपनाने से हमें बचना चाहिए।

6. सब कुछ साफ स्पर्श करें

यह आपकी स्वास्थ्य को भी पूरी तरह से प्रभावित करता है। जहां आपके लिए बहुत जरूरी है कि आपके हाथ में आने वाली सभी चीजें बिल्कुल साफ होनी चाहिए। जहां इससे आपके चेहरे को गंदे हाथों से छूने से खतरा कम होगा। क्योंकि हमारा चेहरा बहुत नाजुक होता है और इन्फेक्शन इसमें तुरंत फैल जाता है। इसके अलावा डॉ हमें प्रति सप्ताह एक बार तकिए बदलने की सलाह जरूर देते हैं।

7. मुंहासे के लिए प्रवण, इसका उपयोग ना करें

स्किन केयर पर एक विशेषज्ञ कृष्टि किड उत्पादों का उपयोग करने के खिलाफ सलाह देता है, जो मुंहासे से पीड़ित लोगों के लिए अपघरशक है। आपको बता दें कि सबसे अच्छा उपाय सूजन को कम करने के लिए धब्बों पर पानी और एस्पिरिन का पेड़ लगाना है।इस उपचार से आपको काफी आसानी से लाभ मिल सकता है।

8. चेहरे की मालिश आपकी आंखों के नीचे बैग को हटा देती है

यह जानकारी आपके लिए बहुत आवश्यक हो सकती है। जहां अपने चेहरे को एक लसीका जल निकासी मालिश के साथ इलाज करें,जो आप घर पर खुद से कर सकते हैं और कुछ ही समय में अपनी आंखों के नीचे उन बैग को हटा सकते हैं। इसमें सबसे जरूरी बात यह भी बताया गया है कि अपने हाथों की देखभाल करना बिल्कुल भी ना भूले, उन्हें हमेशा साफ रखें।

9. अपने हाथों का ख्याल रखें

हाथों को पूर्ण रूप से ख्याल रखने की कई विधि है, जिसे आप अपना सकते हैं। साबुन से धोना, ठंड में बाहर जाना और अन्य कारक आपके हाथों को सूखा बनाते हैं। लोशन के साथ में गिला करें और सनस्क्रीन का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अपने नाखूनों का ख्याल रखना ना भूलें, क्योंकि नाखूनों का स्वस्थ्य और सुंदर दिखना भी बहुत आवश्यक होता है।

10. अपना चेहरा साफ करें

चेहरा सुंदर दिखे ऐसी हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन इसके लिए आपको अपने चेहरे का ख्याल भी रखना होता है। रात भर अपना मेकअप ना छोड़े आप अपने क्षेत्रों को अवरुद्ध करेगे और वह लाल धब्बे या बदतर में बदल जाएंगे। बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ करना याद रखें, सुबह आपकी त्वचा हल्की लगेगी और आपके चेहरे पर चमकता दमकता निखार होगा।

यहां भी देखें:-

make up products
  1. ड्राई ब्रशिंग
  2. लॉन्ग लास्टिंग परफ्यूम
  3. एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें
  4. ऑल नेचुरल बॉडी स्क्रब
  5. आपके शरीर के लिए गर्म उपचार

Leave a Comment