Business & Finance Make Money Online Small Business

टॉप 10 तरीका जहां हम 2019 में ऑनलाइन पैसिव इनकम कमा सकते हैं

Online passive income
Written by admin

टॉप 10 तरीका जहां हम 2019 में ऑनलाइन पैसिव इनकम कमा सकते हैं
पैसे कमाने की इच्छा हर कोई रखता है फिर चाहे वह कोई कॉलेज का छात्र हो या कोई आम व्यक्ति लेकिन कुछ असफल कारणों से लोग ऐसा कर नहीं पाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अब आपको चिंतित होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। हम आपके लिए ऐसे विकल्प लाए हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन शीर्ष 10 विकल्पों के बारे में जो हमें पैसे बनाने में मदद करेगी।

  1. Pinterest- यह पैसे बनाने का सबसे सफल मंच माना जाता है।चाहे आपके वेबसाइट या ब्लॉग ना हो या……यह ऐसा कार्यक्रम है जो आपको ब्लॉग के बिना स्वीकार करता है। जहां आप पिंटरेस्ट का इस्तेमाल करके एक उत्पाद को कुछ समय तक बढ़ावा दे सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ पैसे दिए जाते हैं, क्योंकि पिंटरेस्ट में उपयोगकर्ता आपके पिन को सपोर्ट करता है और इसे पढ़ने के लिए क्लिक करता है जिसके बाद पसंद आने पर खरीदारी के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करता है।
  2. अपना यूट्यूब चैनल बनाएं– अगर आप में यह काबिलियत है कि आप कैमरे के सामने अच्छे से अपने आप को दर्शा सकते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप यूट्यूब या विज्ञापनों और सहयोगीयों से पैसे कमाते हैं। फेसबुक पर मौजूदा विज्ञापन और वीडियो के नीचे विवरण में आप कुछ नोट और लिंक देख सकते हैं, जो एक कमिशन कमाने के लिए अच्छा विकल्प है।
  3. एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं- इस पाठ्यक्रम में वीडियो ट्यूटोरियल शामिल हो सकता है। यह भी एक डिजिटल उत्पाद है। जहां आपको एक बार किए गए काम के लिए भुगतान किया जाता है। इसे शुरू होने में कुछ महीनों का समय लग सकता है, इसलिए अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अपने आप को पर्याप्त समय दें और समय सीमा ना रखने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके बहुत नुकसान हो सकता है। बहुत सारी ऐसी जगह है जहां आप अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेच सकते हैं।
  4. सीपीसी विज्ञापन- इस विज्ञापन के साथ आपको केवल तभी भुगतान मिलता है जब कोई आपके लिंक पर क्लिक करता है और किसी चीज के लिए साइन अप करता है या कुछ खरीदता है। दूसरी ओर विज्ञापन प्रदर्शित करें जो आपके विज्ञापनों पर प्राप्त ट्रैफिक की मात्रा का आधा प्रतिशत भाग दान करते हैं। जब कोई अआपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, भले ही वह उसके बाद क्या करें लेकिन साइनअप होने के बाद हर एक क्लिक पर आपके बैंक खाते में पैसे जाते हैं।
  5. एक डिजिटल उत्पाद बनाएं- डिजिटल उत्पाद बोले तो इबुक्स, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन गाइड और मूल रूप से कुछ और जो आप ऑनलाइन भेज सकते हैं। यदि आपको लगता है कि डिजिटल उत्पाद काम नहीं कर सकते तो फॉर्ब्स के साक्षात्कार पर विचार करें।
  6. एक व्यवसाय बेचना- किसी व्यवसाय को बेचने से कभी-कभी आपके सामने आने वाली आय बढ़ सकती है। जहां आपको कई वर्षों में भुगतान प्राप्त होते हैं। भविष्य के लिए इसका मतलब है कि बैंक खाते में हर 1 महीने में पूरी तरह से निष्क्रिय आय प्राप्त होगा, क्योंकि किसी व्यवसाय में मालिक होने और व्यवसाय को बेचने के लिए बहुत कार्य की आवश्यकता होती है।
  7. ब्लॉगिंग- ब्लॉगिंग भी एक बढ़िया विकल्प है। जहां प्रत्येक महीने स्थिर आए में लाने के लिए थोड़ा समय लगता है। आपके द्वारा की जाने वाली धनराशि आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफिक की संख्या पर निर्भर करती है। यदि पाठक आप की सामग्री में रुचि रखते हैं यदि आप ब्लॉगिंग को एक कोशिश देने के लिए तैयार है तो हमेशा यह बात जेहन में रखे कि आपको किस विषय पर ब्लॉगिंग करनी है और किन समूहों के लोगों के लिए ब्लॉगिंग करनी है, जो कि एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।
  8. शेयर बाजार- आप विभिन्न तरीकों से स्वचालित रूप से निवेश कर सकते हैं। आपको स्वचालित रूप से निवेश करने के लिए संकल्प करना होता है। आपको बता दें कि जॉब सलाहकार उद्योग में सबसे कम शुल्क में से एक को चार्ज करते हैं। और स्वचालित रूप से निवेश करना वास्तव में आसान बनाते हैं।
  9. रियल एस्टेट में निवेश करें- आप रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट के माध्यम से भी अपने निवेश में अचल संपत्ति का लाभ उठा सकते हैं। यह निवेश वाहन है जो अपने भीतर संपत्ति को रखता है। रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट में निवेश करना हमारा पसंदीदा मंच है। जहां फंड राइज वास्तव में पिछले वर्ष की तुलना एक बेहतरीन प्रदर्शनशील आय निवेश कर रहा है।
  10. E-book बेचे-आज के इस दौर में इबुक भी पैसे कमाने का एक साधन बन चुका है। जहां हम इसकी सामग्री लिखते हैं और अपने इबुक पुस्तक को संपादित करते हैं और इसे बिक्री के लिए डालते हैं और यह एक बार आपकी पुस्तक बाजार में आ जाती है तो यह आपको बेचना शुरू कर देता है, और आपको पैसा देता है। इसके लिए आप एक साधारण वेबसाइट बना सकते हैं जो उत्पाद से लिंक करता है।

इन दस प्रभावी तरीकों के बाद भी आपको कुछ बातों का रखना होगा ध्यान:-

  1. निरंतरता बरकरार रखें
    2.धैर्य रखें
    3.जल्दबाजी ना करें
    4.खुद पर भरोसा रखें
    5.अपनी काबिलियत को साबित करें

Leave a Comment