Business & Finance

How to become a millionaire in the next 12 months.

How to become a millionaire in the next 12 months.
Written by admin

हर किसी के पास बहुत पैसा हो, उसे कभी किसी भी चीज की कमी महसूस ना हो ऐसी सबकी ख्वाइश होती है, लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी यह ख्वाहिश पूरी तरह से सफल हो पाती है तो आइए आज हम आपको उसी कारक पर बताने जा रहे हैं कि आखिर किन किन बातों को अपनाके आप 12 महीने में करोड़पति बन सकते हैं।

How to become a millionaire in the next 12 months.

हर किसी के पास बहुत पैसा हो, उसे कभी किसी भी चीज की कमी महसूस ना हो ऐसी सबकी ख्वाइश होती है, लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी यह ख्वाहिश पूरी तरह से सफल हो पाती है, क्योंकि एक करोड़पति (crorepati) बनना इतना आसान नहीं होता जितना हम अपने ख्वाब में देखते हैं। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तो आइए आज हम आपको उसी कारक पर बताने जा रहे हैं कि आखिर किन किन बातों को अपनाके आप 12 महीने में करोड़पति (crorepati) बन सकते हैं।

How to become a millionaire

1. अपने वित्तीय योजना को लिखें

कोई भी व्यक्ति करोड़पति (crorepati) बन सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने वित्तीय (financial) योजनाओं को लिखना, क्योंकि वित्तीय (financial) योजना लिखने से आप उस पर कार्रवाई करने पर मजबूर होते हैं । जहां यह आपके सभी सपनों और लक्ष्यों को प्रेरित करने के लिए सही निर्णय लेने में आपका मार्गदर्शन करता है। यह एक ऐसी बुनियादी स्तर है जहां से आप अपने सही वित्तीय (financial) लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं।

2. अपनी आय को बढ़ाएं

आज जिस तरह का आर्थिक माहौल विकसित है उससे आप करोड़पति (crorepati) बनने का रास्ता नहीं चुन सकते हैं। इसलिए अपनी आय को बढ़ाने का प्रयास करें इससे आपके वित्तीय (financial) संबंधित लक्ष्य तो पूरे होंगे ही इसके साथ ही आप किसी भी तरह के कर्ज में डूबने से भी बच सकते हैं।

3. सीमित लक्ष्य रखें

एक करोड़पति (crorepati) बनने के लिए आपको एक ऐसा लक्ष्य अपनाना चाहिए जो आपको पैसे की ओर ले जाता है और इसे बढ़ाते रहता है। वहीं सीमित लक्ष्य रखने के चक्कर में अधिक लक्ष्य रखने का प्रयास ना करें,क्योंकि इसका मतलब यह होता है कि आप अपने लक्ष्य पर ज्यादा समय बिताते हैं।आपको बता दें कि केवल उन लक्ष्यों को चुने जो पैसे और पैसे से अधिक का नेतृत्व करते हैं। भले ही आप छोटे उद्यम क्यों न हो। आप का मुख्य ध्यान पैसे कमाने पर होना चाहिए।

4. समय को धन माने

इस से तात्पर्य है कि हम अक्सर बेकार समय बहुत बर्बाद करते हैं। फिर चाहे वह कोई मनोरंजन, सामाजिकता और अन्य गतिविधियां हो। इन सभी गतिविधियों पर लंबे समय तक विचार ना करें इसके बजाय आप इस समय का उपयोग उत्पादकता बढ़ाने और बेहतर आय प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं । एक करोड़पति (crorepati) शायद ही कभी समय बर्बाद करते हैं। वह सफलता के लिए प्रत्येक दिनों की योजना बनाते हैं।

5. निवेश करना शुरू करे

अपने कोई भी काम कभी भी कल पर ना छोड़े, क्योंकि कल कभी नहीं आता है। निवेश करने के लिए बड़ी राशि इकट्ठा करने की प्रतीक्षा करने के बजाय आप अभी शुरू कर सकते हैं।वहीं जब तक आपके पास एक वित्तीय सलाहकार नहीं है जो कि आप सबसे अधिक संभावना नहीं है। इससे निवेश करने से पहले यह जाने कि पैसा कहां लगाना है और किस योजना, स्टॉक या वस्तुओं में कितना निवेश करना है।

6. अनचाहे खर्चों में कटौती करें

वह सभी चीजों को नजरअंदाज करें और बचे जिससे आपकी फिजूलखर्ची होती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है केबल टीवी और डीटीएच इसका मतलब है आप एक ऐसे चैनल पैकेज के लिए भुगतान करेंगे जिसमें केवल एक या दो फीचर रहेंगे, फिर आप उन लोगों के लिए भुगतान कर रहे हैं जिन्हें आप कभी नहीं देखते हैं या तो इन्हें हटा दे या इसमें कटौती करना शुरू कर दें।

7. स्वस्थ रहें

यदि आप वाकई में 12 महीनों में करोड़पति (crorepati in 12 months) बनना चाहते हैं तो स्वस्थ रहना बेहद महत्वपूर्ण है। जहां उचित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बिना हम करोड़पति (crorepati) बनने की चाहत नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि अधिकांश करोड़पति (crorepati) और अरबपतियों (arabpati) के पास एक कार्यक्रम है, जिसमें फिटनेस गतिविधियां पूर्ण रूप से शामिल है। जहां आपको करोड़पति (crorepati) बनने और स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए।

8. नए कौशल सीखना शुरू करें

यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने वर्तमान कार्य को ठीक करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि नए कौशल सीखने के लिए आपको कॉलेज जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप खुद से भी नए कौशल सीखना शुरू कर सकते हैं। जैसे कि अधिक पढ़ना,पोड कॉस्ट चुनना, ऑनलाइन कोर्स करना, घटनाओं और सम्मेलनों में भाग लेना इत्यादि तरीके मौजूद हैं।

9. अवसरों को तलाशे

कोई भी अवसर कभी भी आपको हाथ में आके नहीं दिया जाएगा। आपको इसे तलाशना होगा या इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी।इसके अलावा आपको उस स्थान पर जाकर उसे प्राप्त करना होगा। वहीं यदि आपको एक व्यवस्था एक विचार मिला है जिसके लिए आप लंबे समय से बैठे हुए हैं तो आप उसे अपना सकते हैं। जिससे आप अपने दिन के खाली समय में भी आराम से कर सकते हैं।

10. पैसे बचाने की आदत डालें

करोड़पति (crorepati) बनने के लिए आपको शुरुआती दौर में अपने वित्तीय योजनाओं को नियंत्रित करना होगा।इसके लिए आपको पैसे बचाने की आदत डालनी होगी। अपने बचत विकल्पों को गौर करें, ताकि आप यह सुनिश्चित करें कि आपने जो भी रखा है उसका आपको सबसे अच्छा रिटर्न मिल रहा है। इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आप अपने रिटायरमेंट फंड के बारे में भी सोचे जिससे आगे आपको अधिक लाभ मिल सकता है।

इन बातों पर भी अवश्य ध्यान दें:-

  1. अपनी पूरी इनकम को जाने
  2. यह स्थापित करें कि आप कितना खर्च करते हैं
  3. जहां आप बचा सकते हैं उसके बारे में स्पष्ट रहे
  4. अपने वित्तीय और जीवन शैली के लक्ष्य को लिखे
  5. ऑनलाइन चालान उपकरण का उपयोग करें
  6. क्रेडिट बंद करें
  7. पेशेवर सलाह ले
  8. अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें
  9. उन तरीकों से निवेश करें जो आपके लिए काम करते हैं

Leave a Comment