Business & Finance

Top 8 Financial tips for Middle-class people.

Financial tips for Middle-class people.
Written by admin

मध्यम वर्ग, यह वह गति है जो हमारी अर्थव्यवस्था का निर्माण करती है और एक सुरक्षित भविष्य बनाने की दिशा में लचीला काम करती है। यह हमेशा किसी भी अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में माना जाता रहा है, और भारत के विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Top 8 Financial tips for Middle-class people.

Top 8 Financial tips for Middle-class people.

Top 8 Financial tips for Middle-class people.

Middle class, यह वह गति है जो हमारी अर्थव्यवस्था (Economy) का निर्माण करती है और एक सुरक्षित भविष्य बनाने की दिशा में लचीला काम करती है। यह हमेशा किसी भी अर्थव्यवस्था (Economy) की रीढ़ के रूप में माना जाता रहा है, और भारत के विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। UN ग्लोबल मिडिल क्लास के अभूतपूर्व विस्तार शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का middle class बाजार प्रभावशाली गति से बढ़ रहा है। तो इन्हीं middle class people के लिए कुछ ऐसे financial tips लाए हैं, जो उन्हें कई तरह से financial सहायता प्रदान कर सकता है।

Read this…….TOP 10 FACTS ABOUT FEMALE INVESTING

Top 8 Financial tips

1. अपने लिए एक बचत लक्ष्य निर्धारित करें

जितनी भी आपकी आवश्यक खर्च है उसके बाद अपने परिवार के लिए कुछ भी राशि जमा करें जहां साप्ताहिक,मासिक या वार्षिक किसी भी अपवाद के बिना बचे हुए संतुलन को बनाए रखते हुए यह खर्च के लिए अच्छा वित्तीय सहायता बैकअप बन सकता है। इसके अलावा आप दूसरे समूह या किसी सामाजिक माध्यम से प्रभावित होने पर खुद को सहकर्मी खर्च रखने की कोशिश करें।

2. बड़े निवेश में खर्च करने से पहले सोचें

अपने आपको हमेशा संतुलित रखने की कोशिश करे। अपने आपको पहले निवेश करने के लिए मिलने वाले प्रत्येक नई निवेश एवेन्यू के लिए मार्गदर्शन करने के लिए खुद को एक खर्च करने वाला गाइड या एक वित्तीय योजना कर प्राप्त करें। विभिन्न पेशेवर संगठन है, जो मध्यमवर्गीय परिवार समूह को नई परियोजनाओं में निवेश करने और स्वामित्व लाभ प्राप्त करने में मदद करता है।

3. हमेशा वैकल्पिक कमाई के स्रोतों की तलाश करें

यह वाकई में मध्यम वर्ग के लोगों के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। यदि आप कहते हैं कि आपको वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने का समय नहीं मिल रहा तो यह मिथक है। छोटे निवेश बचत योजनाओं खाली समय अर्जित स्रोतों और उन श्रोतो के बारे में जानने की कोशिश करें, जिनके बारे में आपको टैक्स प्लानर आपको सही तरह से गाइड करता है।

4. क्रेडिट का इस्तेमाल आपात स्थितियों में करें

एक जरूरी सूचना के तौर पर यह बताया जा रहा है कि अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग सामान्य तरीके से करने का प्रयास करें।जहां यह बताया जाता है कि भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग से बचें, जो आपको विचलित करने की कोशिश करते हैं। जब भी आप कैशबैक और भविष्य को भविष्य में कैश सेविंग वाउचर के रूप में छोटी बचत प्राप्त करने के लिए अपनी जरूरतमंद खरीदारी करते हैं तो हमेशा डिजिटल भुगतान विकल्पों का उपयोग करें।

5. अपने खर्च को प्राथमिकता दें

जैसा कि बिना किसी अपवाद के निर्धारित खर्च और बचत के ऊपर बताया गया है जो हमेशा ही काम करता है। प्रत्येक महीने के खर्च को प्राथमिकता देकर एक और प्रयास किया जा सकता है।मध्यम वर्ग के अर्जनकर्ता प्राथमिकता के खर्च के लिए ईएमआई को भुगतान किया जाना चाहिए। बिल जमा करना, बच्चों की शिक्षा का खर्च, किराना आदि यह सभी खर्च एक सीमित दायरे में अच्छी तरह से किए जा सकते हैं, जो कि सही है।

6. सही साधन चुने

आपको बता दें कि वित्तीय योजना तैयार करते समय याद रखने वाली सबसे जरूरी महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रसांगिक वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें। चाहे आप 5 साल में एक बड़ी कार खरीदना चाहते हैं या आप अपने बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए बचत करना चाहते हैं।सही लक्ष्य निर्धारित करने से हमे उस राशि पर एक विचार मिलता है। जहां एक बार जब यह तय कर लिया जाता है तो अगला कदम चुनना काफी आसान होता है।

7. सबसे अच्छा सौदा

मध्यम वर्ग के कुछ प्रसिद्ध गुणों में से एक को जीवन के हर मोर्चे पर सबसे अच्छा सौदा या सौदेबाजी करना है। यूलिप निस्संदेह सबसे अच्छे वित्तीय साधनों में से एक है जो न केवल आपके निवेश को बढ़ाता है बल्कि आपके परिवार को भी सुरक्षा प्रदान करता है। विभिन्न योजनाएं हैं जो आपको एक मामूली निवेश के साथ, सभी पहलुओं में अपने भविष्य की योजना बनाने में मदद करती हैं।

8. खर्च करते समय चुस्त रहें

कभी-कभी हम इतनी जल्दी में होते हैं कि हम बेहतर विकल्प ढूंढना भूल जाते हैं और उत्पाद सुविधाओं और कीमत की तुलना करते हैं। भव्य शोरूमों के माहौल को देखते हुए या अत्यधिक भुगतान किए गए बिक्री लोगों की प्रभावी बातचीत काउंटर पर हम या तो मोलभाव करने से बचते हैं या तुलना के अन्य विकल्पों की तलाश करते हैं। मेरा सुझाव है कि हमेशा ऑनलाइन वेबसाइटों या अन्य दुकानों पर कीमत की तुलना करें और अपनी मेहनत के पैसे खर्च करते हुए सर्वोत्तम मूल्य का भुगतान करें। दिन के अंत में बचाया गया प्रत्येक पैसा एक अतिरिक्त पैसा कमा रहा है।

  • महगे कपड़े या जूते सिर्फ लोगों को दिखाने के लिए ना खरीदे कि आप अमीर है।
  • बैंक में अपना सारा पैसा ना बचाएं।
  • शेयरों में निवेश करने की कोशिश करें।
  • अगर आपके पास पैसा है तो जमीन या घर खरीदे और उसे किराए पर दे।
  • अगर आपको कभी अपने लिए घर खरीदना है तो एक छोटा घर खरीदे। इसे बनाए रखने में कम खर्च लगता है।

Leave a Comment