Beauty And Fitness FASHION

Easy Hairstyle tips for long and short hair|Beauty tips for Girls in Hindi 2019.

Easy Hairstyle tips for long and short hair|Beauty tips for Girls in Hindi 2019.
Written by admin

अपने बाल को लेकर हर कोई बेहद सतर्क रहता है। जहां हर किसी की ख्वाहिश होती हैं कि उसके बाल अच्छी तरह से स्वस्थ रहें और बढ़े, लेकिन हमारी दिनचर्या में जैसे-जैसे गंदगी प्रदूषण बढ़ते जा रहे हैं वैसे मे ना तो जल्दी हमारे बाल बढ़ते हैं ना ही वह पूरी तरह से स्वस्थ रह पाते हैं

Easy Hairstyle tips for long and short hair

Easy Hairstyle tips for long and short hair|Beauty tips for Girls in Hindi 2019.

Contents hide
1 Easy Hairstyle tips for long and short hair|Beauty tips for Girls in Hindi 2019.

अपने hair को लेकर हर कोई बेहद सतर्क (Cautious) रहता है। जहां हर किसी की ख्वाहिश (aspire) होती हैं कि उसके बाल अच्छी तरह से स्वस्थ रहें और बढ़े, लेकिन हमारी दिनचर्या में जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ते जा रहे हैं वैसे मे ना तो जल्दी हमारे hair बढ़ते हैं ना ही वह पूरी तरह से स्वस्थ रह पाते हैं, तो आज हम आपको आपके बालों (hairs) के बारे में काफी अलग अलग तरह की बातें बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने hairs को काफी beautiful और healthy रख सकते हैं और किसी भी तरह की बीमारियों से पूरी तरह बचा सकते हैं:-

मध्य एवं छोटे बालों के लिए कुछ आसान से हेयर स्टाइल (Some easy hairstyle for middle and short hair):-

Some easy hairstyle for middle and short hair

जिन लड़कियों के short hair होते हैं उन्हें अक्सर कई तरह की hairstyle बनाने में काफी परेशानियां होती है। जिसकी वजह से उन्हें हमेशा अपने hairs open रखने पड़ते हैं तो आज हम आपके इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। जहां हम आपके लिए कुछ ऐसे easy hairstyle विकल्प लाए हैं जिसे आप आसानी से घर पर बिना किसी मेहनत के तुरंत बना सकती है और अपने आपको और आकर्षित (attractive) दिखा सकते हैं।

Read this also…..गर्मियों में खुद को कैसे बनाएं गॉर्जियस, कूल और स्टाइलिश

1. स्कूल गर्ल बाल (School girl hairstyle)

इसमें सबसे पहले आप अपने सिर के सामने वाले बालों को पकड़े जिसकी चौड़ाई मोटी होनी चाहिए। इसके साथ ही सामने के बालों का शीर्ष भाग अनछूआ रहना चाहिए। इसके बाद फिर एक बड़े बॉबी पिन (bobby pin) के साथ अपने सिर पर स्ट्रैंड (strand) को जकड़े। एक बार के लिए बालों से उसे अनछुए शीर्ष हिस्से को ऊपर की तरफ घूमाएं। ऐसा जब आप करें तो इस्तेमाल के लिए एक हेयर पिन जरूर रखे।

2. सूक्ष्म खुले बाल (Fine open hairstyle)

Hairs को comb करने के बाद आप अपने कानों के ठीक ऊपर वालों को पकड़े और रबड़ बैंड (rubber band) के साथ उन दो बालों के किनारो को बांधे इसके बाद अपने कान के निचले हिस्से के ठीक पीछे मौजूद बालों को पकड़े और उसे मोडे। बंधे हुए बालों को उठाएं और उसके चारों तरफ पूरे बाल डालें। इस प्रक्रिया को सिर के दूसरी तरफ भी करें फिर अंत में एक rubber band के साथ सभी चारो किनारो को एक साथ बांधे।

3. शार्ट ओपन हेयर (Short open hairstyle)

hairs के बीच से भाग करे फिर अपने सिर के दोनों किनारों पर मौजूदा सामने के बालों को पकड़े। रबर बैंड (rubber band) की सहायता से दो बालों की किस्मों को बांधे, इसके बाद सामने के बालों के अगले स्टैंड (strand) को पकड़े बनते हुए बालों को उठाएं और सम्मिलित कर ले। इसके चारों ओर नया किनारा डालें कम से कम 2 बार नए बालों में लपेटे। यही काम सिर की दूसरी तरफ भी करें। अंत में बालों का भरा हुआ बनाने के लिए हल्की हाथ से मुड़े बाल निकाले।

4. ग्रैंड जंजीर बन (Grand Chained Bun hairstyle)

अपने बालों को बीच से भाग करें और आप अपने सामने के बालों को ले और फिर इसे अपने सिर के ऊपर ब्रेडिंग (braiding) शुरू करें। कहीं से भी बालों को बाहर निकाले दूसरे पक्ष के hairs की चोटी बनाएं। अब दोनों ब्रीड्स को मध्य भाग से उनके संबंधित पक्षों पर पिनअप करें।याद रखें कि ब्रेंड स्कोप इन करने के बाद rubber band से अपने बालों को पूरी तरह बांधे। फिर पोनीटेल (pony tail) करने के बाद इसे ब्रैंड करें और दूसरे rubber band से hairs को अच्छी तरह बांधे।

लंबे बालों के लिए कुछ आसान से भारतीय हेयर स्टाइल (Some easy Indian hairstyle for long hair)

Some easy Indian hairstyle for long hair

Hairstyle व्यक्ति की पहचान बन गई है। जिसे आज हर कोई अपना रहा है तो आज हम आपको बहुत ही आसानी से अपनाने वाले hair style के बारे में जिक्र करेंगे, जो खासतौर पर उन लोगों के लिए है जिनकी long hair है।

1. रैप राउंड लट पोनीटेल (Wrap round braided ponytail hairstyle)

Wrap round braided ponytail hairstyles के लिए सबसे पहले अपने hairs को सुलझाए। फिर अपने बालों को दो हिस्सों में बांधे जैसे कि आप इसके दो ponytail बनाने जा रहे हैं। अपने दाएं ओर रबर बैंड की ओर अपने पूरे बाई और के बालों को लाएं, फिर इसी तरह अपने दोनों तरफ से बालों को मिलाकर चोटी बनाएं। ब्रेडिंग (braiding) को सिर के ऊपर करें और अपने द्वारा बनाए गए ब्रैंड (braid) को पकड़े और फिर इसे अपने ponytail मे ले और rubber band के साथ इसे कवर करें।

Read this also……..TOP 10 SECRETS THE BEAUTY INDUSTRY DOESN’T WANT YOU TO KNOW.

2. हाफ हेयर बन (Half bun hairstyle)

इसके लिए आप अपने hair को comb करें और इसे एक rubber band के साथ बांध ले। अब अपने बांधे हुए बालों को पकड़े इसे सीधा खड़ा करें और इसे अंत तक मोरे फिर अपने bun को बनाने के लिए हमारे बालों को rubber band के चारों ओर लपेटे और hair pin से इसे बंद कर दे।

3. कोकून साइड हेयर पफ (Cocoon Side Puff hairstyle)

सबसे पहले अपने सिर के सामने के hairs को पकड़े फिर इसे आंखों के सामने लाएं। ध्यान रखें कि आपको इसके लिए एक बाल कस बनाना होगा। इसलिए जितना हो सके अपने बालों को बीच से पकड़े। अब धीरे-धीरे इसे अंदर की तरफ मोड़ना शुरू करें फिर अपने बालों को ट्रस्ट करके जब आपको पसंदीदा puff नहीं मिल जाता बाल को बीच से पकड़े और फिर से pin करने के लिए अपने कानों के ठीक ऊपर क्लिप का इस्तेमाल करें।

4.ब्रैड हेयर एक्सटेंशन (Braid extensions hairstyle)

Braid extensions hairstyle में बाल आपके माथे के करीब है उसे ब्रेड करना शुरू करें। आप ब्रेड के अंत में अपने बालों को बांधने के लिए हेयर बेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर आप क्लिप भी कर सकते हैं। अब चोटी के hairs को थोड़ा बाहर खींचे और आपका यह hairstyle पूरी तरह से तैयार है।

बालों के गिरने को तुरंत कैसे रोका जा सकता है (How to stop hair fall immediately)

stop hair fall immediately

बाल अगर गिरने लगे तो इस से तात्पर्य है कि आपके hair lifeless and weak हो चुके हैं। इन्हीं सब कारणों से hair fall की समस्या उत्पन्न होती है। जैसे hair growth में कमी आना, hormones में बदलाव, सही तरह के खानपान में कमी या ज्यादा hair products का इस्तेमाल करना…. यह सभी कारण शामिल है तो आइए आपको बताते हैं कि hair falls से तुरंत राहत लिए किन effective तरीकों को अपनाया जा सकता है:-

Girls hairstyle tips 2019
  1. अपने hairs को Aloe Vera massage करें। आप चाहे तो अपने घर के aloe Vera juice बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके hair scalp को massage मिलता है और आपके बाल स्वस्थ रहते हैं।
  2. Olive oil भी hairs की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि olive oil से massage करने से रक्त संचार सही होता है और इससे आपके hair strong होते हैं और इनका टूटना बंद हो जाता है।
  3. hairs पर किसी तरह का chemical treatment जैसे ब्लीचिंग (bleaching), Dry और straight करने से hair weak बनते हैं। इसलिए यदि अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो chemical products या service का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें।
  4. हमेशा से बालों पर इस्तेमाल होता आया eggs बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे उपयुक्त तरीके (The most suitable ways to prevent hair loss)

The most suitable ways to prevent hair loss

Hair falls आम बात है, लेकिन यह समस्या तब बन जाती है जब आपके बाल लगातार गिरते रह जाते हैं और new hair नहीं आ पाते हैं। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपके बाल जरूरी पोषण से वंचित रह जाते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे hair falls से आप आसानी से इन तरीकों के माध्यम से रोक सकते हैं।

1. सही तरह का शैंपू चुने (Choose the right kind of shampoo)

जिस चीज से हम अपने hair clean करते हैं उसका चुनाव हमें सही तरह से करने की आवश्यकता होती हैं। इसलिए हमेशा shampoo sulfate और पैरा बन मुक्त होना चाहिए। यह shampoo आपके बालों की जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है और बालों को एक अच्छे shampoo का विकल्प देता है।

2. रसायनिक उपचार को नजरअंदाज करें (Ignore chemical treatment)

आजकल लोग बालों में कई तरह के chemical treatment का उपयोग बेफिक्र तरीके से कर रहे हैं, लेकिन शायद उन्हें पता नहीं है कि यही उनके बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए कहा जाता है कि अपने बालों को color के लिए सामान्य रंग से एक या दो रंगों से अधिक रंग ना बदले। यहhair fall का कारण बन सकता है।

3. तेल जरूर लगाएं (Must apply hair oil)

hair oil लगाना हमारे बालों की जड़ों को बहुत फायदा पहुंचाता है, जो बालों की जड़ों को भरपूर मात्रा में पोषण पहुंचाता है। इसलिए सप्ताह में एक या दो बार hair oil से बालों की जड़ों में जरूर मालिश (massage) करें। आप इसके लिए नारियल के तेल (coconut oil), जैतून का तेल (olive oil), तिल का तेल (sesame oil) आदि भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. सही कंघी का प्रयोग करें (Use the right comb)

एक comb का इस्तेमाल ज्यादा लोगों के द्वारा किए जाने पर उससे आपके hair weak हो जाते हैं, यदि hair weak होने लगे या झड़ने लगे तो लकड़ी की कंघी का प्रयोग करें। बालों की उलझन सुलझाने के लिए खुले दांत वाली कंघी का प्रयोग करें। इसके साथ ध्यान रखें कि यदि आपके hair wet हैं तो उसे ना बांधे।

5. हफ्ते में तीन बार बालों को धोएं (Wash hair three times a week)

हमारे hairs को week में तीन बार wash की आवश्यकता होती हैं, लेकिन इसी के साथ यह भी बताया जाता है कि light shampoo का प्रयोग करें जो कि आपके बालों की जड़ों से गंदगी धूल और तेल को साफ कर सके। इसके अलावा आपके बालों पर से जमे हुए परत को भी हटा देगा जो styling उत्पादन के कारण जमता है।

Leave a Comment