Food & Nutrition

The top 20 best and worst diet food of 2020

Best-worst-diet-food
Written by admin

The top 20 best and worst diet of 2020

Best and worst diet food
Best and worst diet food

यदि नए साल में अपनी पूरी तरह से स्वस्थ रहने का संकल्प लिया है तो यह विचार आपके लिए काफी अच्छा है, क्योंकि यहां आपके खाने की आदतों पर पुनर्विचार करने का समय हो सकता है। कई बार हम यह जान नहीं पाते हैं कि हम जिन खाद पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। वह हमारे लिए कितना अच्छा है या बुरा तो इस नए साल के साथ इस बात की पुष्टि कर लेते हैं जहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सबसे सिर्फ और सबसे खराब diet food 2020 के लिए कौन कौन से है, जो आपको यह बताता है कि आप एक सही आहार का सेवन कर सकें।

Read this also…CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

  1. Top 10 best diet of 2020
  2. Top 10 worst diet of 2020

The Top 10 best diet food of 2020

Top 10 best diet food

1. Mediterranean diet food

यह जानकर आपको काफी खुशी होगी कि जिस आहार का सेवन आप करने जा रहे हैं वह अमेरिका के समाचार की सूची में पहले से शीर्ष पर हासिल है। यह हृदय स्वास्थ्य आहार, फलों, सब्जियों, मछली और साबुत अनाज से पूरी तरह भरपूर होता है। वहीं इस भोजन की सबसे खास बात यह है कि इसमें जैतून का तेल, नट्स और एवोकैडो जैसा स्वस्थ वर्षा प्राप्त होता है जो हमें स्वस्थ बनाता है।

Read this also…11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

2. DASH diet food

यह आहार पूर्ण रूप से हमारे रक्तचाप के प्रबंधक के लिए बनाया गया है। इसमें पूरी तरह से फल, सब्जियां ,साबुत अनाज और मछली के साथ नट्स और फलिया भी शामिल है। यह हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। जहां रक्तचाप को कम करने के अलावा यह DASH आहार मधुमेह के खतरे को भी काफी हद तक काम करने में मदद कर सकता है और पूरी तरह से अवसाद से लड़ने में सहायक माना जाता है।

Read this also…WHICH FOOD SHOULD BE INCLUDED IN A DIET TO GET HEALTHY AND GLOWING SKIN.

3. Flexitarian diet

आप आसानी से इसका पालन कर सकते हैं जो आपके वजन को घटाने के साथ-साथ निर्देश स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह खास तौर पर आपके वजन प्रबंधन में मदद करता है जो यह बताता है कि शाकाहारी भोजन के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए मांस को पूरी तरह से काटने की आवश्यकता नहीं होती है।

Read this also…8 STEPS TO FINDING THE PERFECT WINTER CARE IN HINDI

4. Mind diet food

यह दोनो आहारों का सम्मेलन है जिसमें भूमध्य आहार और डैस आहार शामिल है। माइंड डाइट विशेष रूप से मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए विकसित किया गया डाइट है। जहां एक अध्ययन से यह सामने आया है कि आहार से अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम को 53% तक कम किया जा सकता है। वहीं यह भी देखा गया है कि जो लोग आहार से पूरी तरह चिपके नहीं है। वह भी अच्छी तरह से अल्जाइमर के दो खेमों के खतरों को कम करने में सफल रहे हैं।

Read this also…20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

5. Weight watchers diet

यह एक ऐसा डाइट है जो आपकी वजन पर पूरी तरह से निगरानी प्रदान करता है। हालांकि आपको बता दें कि लोगों को अपना वजन कम करने के लिए इसे बनाया गया है जो पालन के लिए एक समग्र और स्मार्ट आहार माना जाता है। वेट वाचर्स डाइट हर भोजन और पेय को उसके पोषण के आधार पर एक बिंदु मूल्य प्रदान करता है। यह पूरी तरह से लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार किया गया है।

Read this also…SKIN DISEASE:- TYPES, CAUSES, SYMPTOMS, AND TREATMENT

6. A typical low carb diet

विशिष्ट लो-कार्ब आहार की कोई निश्चित परिभाषा नहीं है। इसे केवल कम कार्ब या कार्ब-प्रतिबंधित आहार के रूप में जाना जाता है। यह खाने का पैटर्न कार्ब्स में कम होता है और एक सामान्य पश्चिमी आहार की तुलना में प्रोटीन में अधिक होता है। यह आमतौर पर मांस, मछली, अंडे, नट, बीज, सब्जियां, फल और स्वस्थ वसा पर जोर देता है। आप उच्च कार्ब खाद्य पदार्थ जैसे अनाज, आलू, शक्कर पेय और उच्च चीनी जंक खाद्य पदार्थों के अपने सेवन को कम करने के लिए हैं। प्रति दिन अनुशंसित कार्ब सेवन आमतौर पर आपके लक्ष्यों और वरीयताओं पर निर्भर करता है।

Read this also….21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

7. Ketogenic diet

किटोजेनिक आहार बहुत कम-कार्ब, उच्च वसा वाला आहार है।कीटो आहार का लक्ष्य कार्ब्स को इतना कम रखना है कि आपका शरीर कीटोसिस नामक एक चयापचय अवस्था में चला जाए।इस अवस्था में, आपका इंसुलिन का स्तर गिर जाता है और आपका शरीर अपने वसा भंडार से बड़ी मात्रा में फैटी एसिड छोड़ता है। इनमें से बहुत सारे फैटी एसिड आपके जिगर में स्थानांतरित हो जाते हैं, जो उन्हें केटोन्स में बदल देता है। केटोन्स पानी में घुलनशील अणु होते हैं जो रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकते हैं और आपके मस्तिष्क को ऊर्जा की आपूर्ति कर सकते है।

Read this also…HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

8. Low carb polio diet

पोलियो आहार वर्तमान में खाने की दुनिया के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। यह उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
पेलियो समर्थकों के अनुसार, अपने प्रागैतिहासिक पूर्वजों के आहार पर लौटने से स्वास्थ्य में सुधार होना चाहिए क्योंकि मनुष्य कथित रूप से ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने के लिए विकसित और अनुकूलित किया गया था। कई छोटे अध्ययनों से पता चलता है कि एक पेलियो आहार से वजन कम हो सकता है, रक्त शर्करा को कम किया जा सकता है, और हृदय रोग के जोखिम कारकों में सुधार हो सकता है।

9. Zero carb diet

कुछ लोग अपने आहार से सभी कार्ब्स को खत्म करना पसंद करते हैं।इसे शून्य-कार्ब आहार कहा जाता है और इसमें आमतौर पर केवल पशु खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।शून्य-कार्ब आहार का पालन करने वाले लोग मांस , मछली, अंडे और पशु वसा जैसे मक्खन और लार्ड खाते हैं । उनमें से कुछ नमक और मसाले भी मिलाते हैं। कोई हालिया अध्ययन नहीं है जो सुरक्षित होने के लिए शून्य-कार्ब आहार दिखाता है। केवल एक मामले का अध्ययन – 1930 से मौजूद है, जिसमें दो पुरुषों ने एक वर्ष तक मांस और अंगों के अलावा कुछ नहीं खाया, लेकिन अच्छे स्वास्थ्य में बने रहे ।
एक शून्य-कार्ब आहार में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है, जैसे कि विटामिन सी और फाइबर ।

10. Low carb high fat

यह एक काफी मानक बहुत कम-कार्ब आहार है, लेकिन पूरे, असंसाधित खाद्य पदार्थों पर और भी अधिक जोर देने के साथ। यह ज्यादातर मीट, मछली और शंख, अंडे, स्वस्थ वसा, सब्जियां, डेयरी उत्पाद, नट्स और जामुन पर केंद्रित है। इस आहार पर अनुशंसित कार्ब का सेवन प्रति दिन 20 से 100 ग्राम तक हो सकता है।

Top 10 worst diet of 2020

Top 10 worst diet of 2020

1. Carnivore diet

तेजी से लोकप्रिय मांसाहारी आहार में ज्यादातर मांस खाने की आवश्यकता होती है। एक लोकप्रिय संस्करण भी है जिसमें केवल गोमांस खाना शामिल है। हालांकि आप मांसाहारी आहारियों की सफलता की कहानियों को ऑनलाइन पा सकते हैं। “यह एक स्वस्थ या टिकाऊ आहार नहीं है, और वजन कम करने के लिए स्वस्थ तरीके हैं।”

2. Whole 30

यह उन खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ भी गलत नहीं है जो Whole30 आपको ताजे फल और सब्जियों की तरह खाने के लिए कहते हैं। वास्तव में, योजना के समर्थकों का कहना है कि पैकेज्ड के बजाय पूरे खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने से प्रसंस्कृत वाले वजन कम कर सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य जोखिम भी, उच्च ऊर्जा और बेहतर नींद की तरह हो सकते हैं। लेकिन Whole30 योजना कई आहार स्टेपल खाने पर प्रतिबंध लगाती है – न केवल चीनी और शराब जैसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, बल्कि फलियां, डेयरी और अनाज भी

3. Keto diets

यदि आप जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह आहार, जिसे शोधकर्ताओं ने बच्चों में मिर्गी को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया है , ऐसा करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। लेकिन यह साबित करने वाले शोध की कमी है कि कीटो लंबी दौड़ के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। हम जानते हैं कि यह उच्च वसा, मध्यम-प्रोटीन और बहुत कम-कार्ब आहार में चुनौतीपूर्ण होने के लिए एक प्रतिष्ठा है, खासकर यदि आप इसे चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना कर रहे हैं। जब आप योजना से बाहर जाते हैं, तो आप अपने खोए हुए सभी वजन को वापस पा सकते हैं।

4. Atkins

Atkins मूल कम कार्ब रहित आहार है जो दशकों पहले लोकप्रिय बना था। अब जब किटो सीन पर है और एक सामान्य कार्ब फोबिया है, तो आप एटकिन्स के साथ कम कार्ब आहार पर जाने के बारे में फिर से सोच सकते हैं। (एटकिंस और कीटो में अंतर है कि एटकिंस अधिक प्रोटीन की अनुमति देता है, जबकि कीटो प्रोटीन को सीमित करता है।) “कई आहारों की तरह, आप एटकिंस पर जल्दी से अपना वजन कम कर सकते है।

5. Paleo- vagan

लोकप्रिय पैलियो आहार का उपयोग करना और कुछ शाकाहारी सिद्धांत लेने के बाद , “पेगन” आहार फलों और सब्जियों के भार के साथ-साथ नट और बीज, तेल, कोई डेयरी या लस, और सेम और अनाज को सीमित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह पारंपरिक रूप से “शाकाहारी” नहीं है, जो पिछले शोध में वजन घटाने से जुड़ा हुआ है, और जहां आप किसी भी प्रकार का कोई पशु उत्पाद नहीं खाते हैं, क्योंकि यह थोड़ी मात्रा में मांस की अनुमति देता है। जबकि Pegan आहार का वजन घटाने या अन्य लाभों के लिए शोध नहीं किया गया है।

Leave a Comment