Food & Nutrition

Calorie to lose Weight: How many daily calorie consumptions needed.

calorie-to-lose-weight
Written by admin

हमारी ऊर्जा को मापने के लिए एक ऐसे यूनिट को तैयार किया गया है, जिसे हम calorie कहते हैं।आमतौर पर calories हमारे शरीर की ऊर्जा का हिसाब रखती है

Calorie-to-lose-weight
Calorie to weight loss

Surprising Stats About Consumption of Calories to Lose Weight

Contents hide
2 कैलोरी क्या है – What is Calories
2.1 आपको कितनी कैलोरीज लेने की आवश्यकता होती है – How many calorie do you need to take to lose weight

हमारी ऊर्जा को मापने के लिए एक ऐसे यूनिट को तैयार किया गया है, जिसे हम कैलोरी कहते हैं। आपको बता दें कि आमतौर पर calories हमारे शरीर की ऊर्जा का हिसाब रखती है calorie to lose weight ऐसा तरीका है, जहां आप जितनी कैलोरी खाने में ले उससे ज्यादा उसे बर्न करें। यदि आप यह स्पष्ट रूप से जानते हैं कि वह व्यायाम करने से कैलोरी बर्न कर सकते हैं तो आप यह भी जानते होंगे कि आप हर रोज अपने खाने में कितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं और इससे भी जरूरी बात यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो यह काफी जरूरी है कि आप 1 दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं तो आइए हम आपको कैलोरी से जुड़ी सभी जानकारियां के बारे में बताते हैं और हमें कितने calories लेने की जरूरत होती है।

Read this also…11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

  1. कैलोरी क्या है
  2. आपको कितनी कैलोरीज लेने की आवश्यकता होती है
  3. कैलोरी की मात्रा को कैसे कम किया जा सकता है।
  4. वजन कम करने के लिए 1 दिन में कितनी रोटी और चावल खाए
  5. वजन घटाने के लिए कितने कार्ब्स वाली डाइट है जरूरी
  6. खाना में कटौती किए बिना कैलरी को कैसे घटाएं

कैलोरी क्या है – What is Calories

What is Calories
What is Calories

यह एक ऐसी इकाई के रूप में जानी जाती है जो हमारी ऊर्जा को मापती है। आपके शरीर में खाद पदार्थों और पेय पदार्थों की उर्जा सामग्री किस प्रकार से इसे मापने के लिए आमतौर पर calories का उपयोग किया जाता है। जहां तक वजन कम करने की बात है तो यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है कि आपको अपने शरीर को हर दिन जलने की तुलना में कम कैलरी खाने की आवश्यकता होती है। इसलिए हम हर दिन कितना कैलोरी का सेवन करते हैं यह पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य पर परिणाम दर्शाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए हमें भूख रहे बिना सही मात्रा में कैलोरी के सेवन करने की आवश्यकता होती है, जिस माध्यम से आप अपना वजन भी नियंत्रित कर सकते हैं और इसके साथ ही पूरे तरह से आप फिट भी रह सकते हैं।

Read this also…WHICH FOOD SHOULD BE INCLUDED IN A DIET TO GET HEALTHY AND GLOWING SKIN

आपको कितनी कैलोरीज लेने की आवश्यकता होती है – How many calorie do you need to take to lose weight

calorie-to-lose-weight
calorie needed to lose weight

यह स्पष्ट जानकारी दे दे कि पुरुष और महिलाओं के शरीर में calorie की आवश्यकता अलग-अलग तरह से होती है। महिला को अपना वजन बनाए रखने के लिए और पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए हर दिन लगभग 2000 कैलोरीज खाने की आवश्यकता होती है। वहीं यह भी जान ले कि इसके साथ ही प्रति सप्ताह 1 पाउंड वजन कम करने के लिए प्रतिदिन पंद्रह सौ कैलरी होती है। वहीं दूसरी ओर यदि पुरुषों की बात करें तो आदमी को सही और स्वस्थ बने रहने के लिए 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है और दो हजार प्रति सप्ताह 1 पौंड calorie to lose weight के लिए आवश्यक माना जाता है।

Read this also….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

हालांकि आप इसके साथ एक महत्वपूर्ण बात को अवश्य ध्यान में रखें कि इस तरह की परिस्थितियों में आपकी उम्र, ऊंचाई और वर्तमान वजन के साथ-साथ गतिविधि स्तर भी काफी मायने रखती है। हमारे द्वारा ऊपर बताए गए कैलकुलेशन के अनुसार आपको रोजाना कितनी calorie का सेवन करना है और अपने वजन को किस तरह नियंत्रित रखना है जो आपको पता चल गया है। जहां आपको बता दें कि इस माध्यम से आप आसानी से खुद को एक स्वस्थ जीवन शैली प्रदान कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

Read this also….8 STEPS TO FINDING THE PERFECT WINTER CARE IN HINDI

कैलोरी की मात्रा को कैसे कम किया जा सकता है – How can the amount of calorie be reduced.

यदि आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आप इसके लिए अधिक से अधिक कैलोरी का सेवन करें। यह आपके वजन में वृद्धि कर सकता है। वहि इसके विपरीत यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको यह जानना जरूरी है कि आप कम कैलरी का सेवन करें। इससे भी महत्वपूर्ण बात बिना किसी सटीक जानकारी के कैलोरीज को बढ़ाने और घटाने के लिए अपने खाद पदार्थों में किसी भी तरह के पदार्थ को ना जोड़ें और ना ही छोड़े। पहले आप इस तरह की जानकारियां से रूबरू हो जाए कि किस स्थिति में क्या खाना चाहिए….तो आइए बताते हैं कि वजन कम करने के लिए आप को कितनी कैलोरी की मात्रा लेनी चाहिए तो हमारे द्वारा बताए गए बातों पर अवश्य ध्यान दें।

Read this also….20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

1. भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें – Eat plenty of protein

Eat plenty of protein
Eat plenty of protein

आम तौर पर अगर देखा जाए तो प्रोटीन हमारे शरीर के लिए वह हिस्सा माना जाता है जो काफी पोषक तत्वों से भरा होता है। आप अपने आहार में प्रोटीन मिलाने से वजन कम करने को सबसे आसान और प्रभावशाली बना सकते हैं। आपको जानकारी दे दे कि प्रोटीन हमारे शरीर की चयापचय की दर को बढ़ाता है और आपकी भूख को रोकने में मदद करता है। यदि आप प्रोटीन के रूप में 30% कैलोरी का सेवन करते हैं तो आप आसानी से स्वादिष्ट तरीके के साथ अपने वजन को कम करने में सफल हो सकते हैं।

Read this also…SKIN DISEASE:- TYPES, CAUSES, SYMPTOMS, AND TREATMENT

2. मीठे पदार्थों से दूर रहें – Stay away from sweets

Stay away from sweets

जितने भी मीठे पेय पदार्थ है जैसे सोडा, चॉकलेट और फलों के जूस इन सब से कोसों दूर रहने का प्रयास करें। वास्तव में अगर देखा जाए तो यह सब ऐसे आहार हैं जो सभी के द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं। पर यह हमारे स्वास्थ्य और हमारा वजन बढ़ाने में सबसे बड़ा बड़ी भूमिका निभाते हैं। मीठे पेय पदार्थों के कारण हमारा वजन बढ़ जाता है और हम मोटापा के शिकार हो जाते हैं। वही बच्चे यदि रोजाना मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह उनके 60% जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए इन पदार्थों से दूर रहने का प्रयास करें।

Read this also…21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

3. पानी पीने से वजन होता है कम – Weight loss by drinking water

Weight loss by drinking water
Weight loss by drinking water

यह एक ऐसा आसान उपाय है जिस माध्यम से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप इसकी सहायता से 1 घंटे के अंदर ही calories burn करने की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। वहीं यदि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं तो यह आपकी भूख को पूरी तरह से नियंत्रित रखने में भी लाभदायक है। क्योंकि यदि आप खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो आप कैलोरी का सेवन कम कर पाएंगे। वही चौकानेवाले बात बता दे कि यदि आप खाने से आधा घंटा पहले आधा लीटर पानी पीते हैं तो 2 महीने में आप अपना वजन काफी आसानी से कम कर सकते हैं।

Read this also…THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

4. व्यायाम से करें वजन को कम – Weight loss by exercise

Weight loss by exercise
Weight loss by exercise

यदि जिम जाना आपके लिए संभव नहीं है तो इसकी जगह पर आप व्यायाम करने का प्रयास जरूर करें। जहां आप पुशअप, स्क्वैट्स आदि जैसे तरीके अपना सकते हैं। आपको बता दें कि जब हम थोड़ी मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं तो हमारा शरीर फैट बर्न करने की क्रिया को कम कर देता है। यही वजह है कि लंबी अवधि तक कैलोरी का कम सेवन चयापचय को भी काम कर सकता है। इसलिए इन सारी स्थितियों को रोकने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें। इससे आपके मांसपेशियों को काफी उससे लाभ प्राप्त होता है और यह वजन कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है।

Read this also…महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

5. कार्बोहाइड्रेट पदार्थों से दूर रहे – Stay away from carbohydrates

Stay away from carbohydrates
Stay away from carbohydrates

आपको वजन कम करने के लिए इन्हीं बातों पर जरूर ध्यान देना होता है, क्योंकि आपको बता दें कि जो लोग ऐसा करते हैं उनकी भूख अपने आप ही कम हो जाती है और वे अपने आप ही कम calories खाने लग जाते हैं। वहीं कम कार्ब आहार स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यदि आप कम कार्ब वाला आहार नहीं लेना चाहते तो आप कई बातों का अवश्य ध्यान रखें कि आप जो भी आहार का सेवन करें वह गुणवत्ता से भरा हो। इस तरह के आहार से आपके शरीर को काफी रूप से पोषण की प्राप्ति होती है।

Read this also…HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

वजन कम करने के लिए 1 दिन में कितनी रोटी और चावल खाएं – Calorie in rice and roti

Calorie-in-rice-and-bread-to-lose-weight
Calorie in rice and bread to lose weight

1 दिन में कितनी रोटी और चावल खाएं वजन कम करने के लिए यह काफी रूप से आवश्यक माना जाता है कि आप कितनी मात्रा में किस तरह खाद पदार्थों का सेवन करते हैं पर कई लोग में यह संदेह है कि अपने वजन को कम करने के लिए किस तरह और कितना हाथ पदार्थ रोटी चावल का सेवन करना चाहिए तो आइए जानते हैं इनसे जुड़ी कुछ विशेष जानकारियों के बारे में

  • चावल और रोटी हमारे खान-पान का वह हिस्सा माना जाता है जो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है।लगभग हर भारतीय अपने दैनिक जीवन में रोटी और चावल दोनों का सेवन करते हैं, लेकिन जो लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं जब वह अपना वजन घटाने के लिए आगे बढ़ते हैं तो उन्हें इन दोनों पदार्थों का सेवन करना बंद करना चाहिए। क्योंकि यह तो आप भी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जितनी कम हो उतना ही अच्छा होता है। हालांकि वजन कम करने के लिए प्रोटीन की मात्रा अधिक और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जितनी कम हो उतना ही अच्छा होता है।

Calorie in Roti to lose weight

Calorie in Roti to lose weight
Calorie in Roti to lose weight
  • पर ऐसा सोचना और कहना पूरी तरह से गलत है कि रोटी में केवल कार्बोहाइड्रेट होता है, क्योंकि आपको बता दें कि रोटी में कार्ब के अलावा अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जिनमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर देखा जाए तो रोटी में में लगभग 15 ग्राम कार्ब्स और फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन,0.4 ग्राम फैट और लगभग 71 कैलरी अकाउंट होता है। रोटी में मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपके शरीर के लिए काफी जरूरी और लाभदायक माना जाता है।

Calorie in rice to lose weight

Calorie in rice to lose weight
Calorie in rice to lose weight
  • अगर चावल की बात की जाए तो यह आप सब अच्छे से जानते हैं कि उस में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। आपको जानकारी दे दे कि एक छोटी कटोरी चावल में 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम फैट और लगभग 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अगर कैलोरी की बात की जाए तो चावल रोटी से कहीं अधिक मात्रा में लगभग 80 कैलोरी देता है, जो आपके वजन को बढ़ाने के लिए एक स्वास्थ्य तरीकों में से एक माना जाता है।

Read this also…CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

कितने कार्ब्स वाली डाइट जरूरी है वजन घटाने के लिए – How many carbs diet is necessary to lose weight

यदि आप अपना वजन घटाने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने डाइट में कार्बोहाइड्रेट की कितनी मात्रा का सेवन कर रहे हैं। इस बात पर पूरी तरह से नियंत्रण रखें, क्योंकि calories का अगर हिसाब देखा जाए तो रोजाना के हिसाब से अगर 2000 कैलोरी वाला आहार यदि आप लेते हैं तो आपको 225 से 325 ग्राम कार्ब्स का सेवन करने की आवश्यकता होती है। अगर आप तेजी से अपने वजन कम करना चाहते हैं तो आपको 1 दिन में मात्र 50 से 150 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

यदि आपने इसकी मात्रा में वृद्धि की है तो फिर यह आपके वजन को घटाने की बजाय बढ़ा देगा। इसलिए आपके लिए बहुत जरूरी है कि सुबह के नाश्ते के साथ कुछ हेल्दी खाएं और सही और सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट सम्मिलित पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि आप इसकी मदद से आसानी से अपना वजन कम करने में सफल हो सकते हैं। वहीं यदि आपके मन में यह सवाल है कि किस तरह खाने से समय को निर्धारित करें तो आपको यह बता दे कि अगर आप दोपहर में एक चावल की कटोरी का सेवन करते हैं तो आपको दो रोटी से ज्यादा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आपको यह बता दे कि एक छोटी कटोरी वाले चावल में लगभग 400 कैलोरी पाया जाता है जो आपको परेशान कर सकता है।

Read this also….सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

खाना में कटौती किए बिना कैलोरी को कैसे घटाएं –
How to reduce calorie without cutting food

Reduce calorie without cutting food
Reduce calorie without cutting food

आपको बता दें कि यह एक ऐसा विकल्प है जिसके लिए आप ढूंढ रहे हैं।बता दें कि calories का सेवन हम अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए करते हैं। कैलोरी प्राप्त करने के लिए जैसे हमें भोजन की आवश्यकता है वैसे ही यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको कम कैलरी लेने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग कम कैलरी लेने के अपना भोजन कम लेना शुरू कर देते हैं जो कि वजन कम करने का सही तरीका नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे भोजन कम किए बिना वजन कम करने के लिए कैलरी को किस तरह से कम किया जा सकता है।

Read this also….WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

1. प्रोटीन आसानी से हमारा weight lose करने में सहायक होता है इसलिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना वजन कम करने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक माना जाता है। आपको बता दें कि प्रोटीन का चयापचय करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है इससे यह भूख रोकने में भी काफी मदद करता है एक उच्च प्रोटीन वाला आहार 80 से 100 कैलोरी (calorie to lose weight) प्रतिदिन बर्न करने के लिए सहायक माना जाता है।

2. यह कुछ ऐसे छोटे-छोटे बदलाव है जिस माध्यम से आप आसानी से अपने calories की मात्रा को घटा सकते हैं। इसलिए आपको बता दें कि यदि आप मीठा शीतल पेय का सेवन करते हैं तो इसे फौरन बंद कर दे इसमें चॉकलेट, दूध या किसी फल का जूस शामिल है। कुछ अध्ययनों से यह सामने हुआ है कि शर्करा वाले पदार्थ मोटापा की खतरा को बढ़ाते हैं।

Leave a Comment