General Job & Career Job Alert

इन नौकरियों में है सबसे ज्यादा कमाई, ये प्रोफेशन है सबसे ज्यादा डिमांड में

इन नौकरियों में है सबसे ज्यादा कमाई, ये प्रोफेशन है सबसे ज्यादा डिमांड में
Written by admin

ऐसे तो कई प्रोफेशन है, जिसके भविष्य में खूब आसार है, लेकिन कुछ ऐसे विकल्प लेकर हम आपके सामने आए हैं,जिसकी मांग भविष्य में आज के मुकाबले दोगुनी होगी। तो आइए हम आपको उन टॉप टेन प्रोफेशन से अवगत कराएंगे कराते हैं:-

इन नौकरियों में है सबसे ज्यादा कमाई, ये प्रोफेशन है सबसे ज्यादा डिमांड में

ऐसे तो कई प्रोफेशन (profession) है, जिसके भविष्य में खूब आसार है, लेकिन कुछ ऐसे विकल्प लेकर हम आपके सामने आए हैं,जिसकी मांग भविष्य(future) में आज के मुकाबले दोगुनी होगी। तो आइए हम आपको उन टॉप टेन प्रोफेशन (profession) से अवगत कराएंगे कराते हैं:-

1. डाटा एनालिस्ट (Data analyst)

डाटा एनालिस्ट (Data analyst)

एक रिपोर्ट के मुताबिक खबर मिली है कि 2020 तक Data analyst प्रोफेशन की मांग अधिक होगी। सर्वे में शामिल कंपनियों का कहना है कि data का सही तरीके से इस्तेमाल बताने के लिए data analytics की जरूरत होती है। अगर आप अभी से इस करियर को चुनते हैं तो आगे आपके लिए ढेरों अवसर होंगे।

2. स्पेशलाइज्ड सेल्स पर्सन (Specialized sales person)

स्पेशलाइज्ड सेल्स पर्सन (Specialized sales person)

टेक्नोलॉजी (technology) आने वाले समय में आज से दोगुनी हो जाएगी। जहां इस तरह के सेल्स पर्सन (sales person) की डिमांड बढ़ेगी, जो कंपनी (company) के प्रोडक्ट (product) के विषय में नए कस्टमर, क्लाइंट और सरकार के ऑर्गेनाइजेशन (organisation) को अच्छी तरीके से समझा सके। जहां आप के अंदर इंटरनेट स्किल होना बहुत आवश्यक होता है।

3. सीनियर मैनेजर (Senior manager)

सीनियर मैनेजर (Senior manager)

समय बदलने के साथ-साथ हर जगह के काम करने का तरीका भी बदल गया है। इस बदलाव को सही दिशा देने के लिए स्किल्ड सीनियर मैनेजर ( skilled senior manager)की जरूरत होगी। जहां मीडिया, एंटरटेनमेंट और इंफॉर्मेशन सेक्टर में वैसे सीनियर मैनेजर की (senior manager) डिमांड बढ़ेगी, जो कंपनी को नए ट्रेंड में डालने में सक्षम हो।

4. मोबाइल डेवलपर (Mobile developer)

मोबाइल डेवलपर (Mobile developer)

उस तरह का पेशा माना जाता है जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन (per day) बढ़ती ही जा रही है। जो मोबाइल डेवलप (mobile developer) र 4 से 5 साल के एक्सपीरियंस के साथ आते हैं उन्हें ₹700000 तक की सैलरी मिलने की संभावना रहती है। हमारे देश में इसकी योग 105 फ़ीसदी से बढ़कर 110 फ़ीसदी तक हो गई है।

5. सॉफ्टवेयर डेवलपर (software developer)

जैसे-जैसे पूरी दुनिया में कंप्यूटर का महत्व बढ़ता जा रहा है इसका इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जाहिर है दुनिया का सबसे डिमांडिंग जॉब, सॉफ्टवेयर डेवलपर (software developer) बनता जा रहा है। वह सॉफ्टवेयर डेवलपर (software developer) ही होता है जो कंप्यूटर के लिए नए प्रोग्राम डेवलप करता है, ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारियां मिल सके।

6. अकाउंटेंट्स (Accountants)

अकाउंटेंट्स (Accountants)

आप अपने स्टैटिकल का इस्तेमाल करके अकाउंटेंट (accountant) की दुनिया में कदम रख सकती हैं। जिसकी आज बेहद मांग है। आज हर बड़ी कंपनी अपनी आए व्यय के लिए हिसाब के लिए योग अकाउंटेंट (accountant) चाहती है, जो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

7. मनोचिकित्सक (psychologist)

मनोचिकित्सक (psychologist)

यह शायद आप नहीं मानेंगे, लेकिन यह सच है कि पूरी दुनिया में मनोचिकित्सक (psychologist) की मांग तेजी से बढ़ रही हैं। विश्व भर में तेजी से बढ़ते तनाव और काम के साथ जीवन स्तर को भी अच्छा बनाने के दबाव के चलते आज लोग मानसिक और शांति के शिकार हो रहे हैं। जहां मनोचिकित्सक (psychologist) की मांग होती है।

8. प्रोडक्ट डिजाइनर (Product designer)

प्रोडक्ट डिजाइनर (Product designer)

इस दौर में भी और आने वाले समय में भी क्रिएटिव पर्सन (creative person )की अधिक डिमांड होगी। इसकी वजह यह होगी कि ज्यादातर मोनोटोनस जॉब का काम ऑटोमेटेड तरीके से होने लगेगा, लेकिन क्रिएटिव जॉब्स (creative jobs) के लिए क्रिएटिव लोगों (creative persons) की जरूरत बनी रहेगी। जिसमें कार, एप्लायंसेज, गैजेट शामिल है।

इंजीनियर (engineer)

इंजीनियर (engineer)

पूरे विश्व में मांग होने वाला पेशा इंजीनियर (engineer) जिनके लिए आज कोई जॉब की कमी है, ना कल होगी। फिर चाहे बात इलेक्ट्रिक इंजीनियर ( electric engineer) की हो या मैकेनिकल इंजीनियर ( mechanical engineer) की.. इसके लिए अच्छी सैलरी(salary) भी मिलती है। जो बाकियों से ज्यादा होती है।

नर्सेज (Nurses)

नर्सेज (Nurses)

एक सम्मान की निगाह से देखा जाने वाला पेशा है जिसमें करियर की सबसे ज्यादा मांग है।जहां ट्रेंड नर्स (nurses) की दुनिया में हर कोने में बहुत ज्यादा डिमांड है।

Leave a Comment