General Health

ऐसे रोचक तथ्य लार के बारे में सबसे ज्यादा अचंभित करने वाली क्या है ?

लार के बारे में सबसे ज्यादा अचंभित करने वाली तथ्य क्या है।
Written by Mukund Kumar

मुंह में बनने वाली लार हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाए तो मुंह के स्वाद से लेकर कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। जिसे हम नजरअंदाज करते हैं, तो आइए हम आज आपको बताते हैं लार के बारे में कुछ अचंभित तथ्य:-

मुंह में बनने वाली लार हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाए तो मुंह के स्वाद से लेकर कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। जिसे हम नजरअंदाज करते हैं, तो आइए हम आज आपको बताते हैं लार के बारे में कुछ अचंभित तथ्य:-

  1. लार में वह महत्वपूर्ण प्रोटीन और खनिज होते हैं, जो मसूड़ों की बीमारी और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है।
  2. लार भोजन के टूटने के लिए आवश्यक होता है। इसके साथ ही लार दांत और मसूड़ों की रक्षा करता है और मुंह को चिकनाई देने में मदद करता है।
  3. कीटाणु से लड़ने की क्षमता लार के लाभों में से एक हैं, जो खतरनाक दुर्गंध या बुरी सांसो को भी रोकने में कारगर साबित होता है।
  4. लार के नमूनों का उपयोग बीमारी के निदान के लिए भी किया जा सकता है।
  5. आप गुर्दे की पथरी के समान लार ग्रंथि के पत्थर भी पा सकते हैं। सबसे लंबी लार के पत्थर के लिए वर्तमान विश्व रिकॉर्ड 37 मिली मीटर लंबा है।
  6. चीनी रहित गम चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है और आप के दांतो के लिए काफी अच्छा होता है।
    आपको बता दें की लार में 1 प्राकृतिक दर्द निवारक दवा होती है।
  7. किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के मुंह में प्रतिदिन 1000 से 1500 मिलीमीटर लाल बनती है, जो मुंह में मौजूद कैविटी हानिकारक बैक्टीरिया और बारीक भोजन के कानों को साफ करने में मदद करता है।
  8. वहीं एक शोध के मुताबिक यह पता चला है कि लार मुंह के कैंसर का पता लगाने में उपयोगी है, जो मुंह के कैंसर से पीड़ित मरीजों की लार से प्रोटीन के लिए जांच की जाती है।
  9. हमारे लार में सलाइवा पैरोट ग्लैंड हार्मोन पाया जाता है, जो त्वचा से उम्र के प्रभाव को कम करता है और आप लंबे समय तक युवा दिखते हैं।
  10. लार के टेस्ट से सेहत का पता लगाया जा सकता है। खासतौर पर यह एचआईवी के इलाज में लार के टेस्ट का बहुत महत्व माना जाता है।
  11. कई बार मुंह में लार कम बनने से भी सांसों से बदबू की समस्या हो सकती है।
    मुंह में रह गए भोजन के कण और बैक्टीरिया कई बार इंफेक्शन पैदा कर देती हैं।
  12. लार बनने से मुंह और गले की नमी बरकरार रहती है। जिससे हमें बोलने में आसानी होती है, लेकिन यह भी सच है कि बहुत अधिक लार बनने से बोलने में दिक्कतें आने लगती हैं।
  13. आप संभावित रूप से साल में दो बाथटब लार भरने के लिए पर्याप्त लार का उत्पादन कर सकते हैं।
  14. बार बार थूकने की आदत सही नहीं होती है।
    इससे मुंह में लार की कमी आ जाती है। जिससे शरीर में जरूरी एंजाइम की कमी होने लगती है।
  15. कार्मिनोजाइम सिस्टम के हानिकारक तत्वों के संक्रमण से लार न सिर्फ मुंह को साफ करती है, बल्कि यह 30 मिनट तक पेट में भी यह प्रक्रिया को चलाती है जिससे भोजन पद सकता है।
  16. लार मुंह में होने वाली ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती है और चोट वाले भाग को संक्रमण से बचाती है।
    साथ ही इसका इस्तेमाल चोट लगे हुए हिस्सों की सफाई के लिए भी कर सकते हैं।
  17. लार की जांच करके मनुष्य के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।
  18. सुबह की लार घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरने लगते हैं।
    यहां तक की लार डायबिटीज के रोगियों के घाव पर भी रामबाण की तरह काम करता है।
  19. यदि आपकी आंखें लाल हो गई है या आंख में काफी दर्द होता है और जलन के साथ खुजलाहट भी होती है, तो अगर आप सुबह की लार को अपनी आंखों में लगाएंगे तो 24 घंटे के अंदर ठीक हो जाएगा।
  20. इसके अलावा लार आपके मुंह को नम और साफ रखती है। लार की मदद से भोजन को चबाने और पचाने में मदद मिलती है।
  21. किसी भी प्रकार की कोई दाग हो उस पर सुबह उठकर बिना मुंह धोए मुंह की लार लगाने से पुराने से पुराना दाद भी ठीक हो जाता है।
  22. यदि आप सुबह की लार को अपनी आंखों पर काजल की तरह लगाते हैं तो आंखों की रोशनी बढ़ती है और चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Leave a Comment