General Health

कब्जियत और पेट साफ रखने के 12 आसान घरेलू उपाय ।

कब्जियत और पेट साफ रखने के 12 आसान घरेलू उपाय
Written by admin

यह आजकल हमारे बीच एक आम समस्या बनती जा रहे हैं, जो एक समय में बहुत ही गंभीर रूप ले सकती है। जिसके कारण हमें हमारे शरीर से जुड़े लाखों रोग हो जाते हैं। तो ऐसी बीमारी से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पेट को नियमित दिनचर्या पर साफ कर सकते हैं।

यह आजकल हमारे बीच एक आम समस्या बनती जा रहे हैं, जो एक समय में बहुत ही गंभीर रूप ले सकती है। जिसके कारण हमें हमारे शरीर से जुड़े लाखों रोग हो जाते हैं। तो ऐसी बीमारी से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पेट को नियमित दिनचर्या पर साफ कर सकते हैं।

जिसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देना होगा:-

  1. एक चम्मच शहद हल्के गर्म पानी में मिलाकर रात को सोने से थोड़ी देर पहले पीने से अगली सुबह हमारा पेट पूर्ण रूप से साफ हो जाता है।
  2. कब्ज से बचने के लिए ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो।
    जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और सलाद….. केवल इतना ही नहीं आपको बता दें कि पपीता और अमरूद खाने से भी हमें कब्जियत से राहत मिलती है और हमारा पेट साफ होता है। वही पत्ता गोभी का जूस और पालक का जूस भी हमारे लिए पेट साफ करने के लिए काफी अच्छा तरीका माना जाता है।
  3. पानी की कमी होने पर पेट में मल सूख जाते हैं, जिसके कारण हमें कब्ज की समस्या होती है। आपको अगर पुरानी कब्ज या फिर पेट साफ ना होने की परेशानी होती है तो इसके लिए सबसे लाभदायक उपाय यह है कि आप पानी ज्यादा पिए। जिससे आपके पेट को साफ होने में आसानी से मदद मिलेगी।
  4. इस जानकारी से शायद आप अवगत ना हो, लेकिन आपको बता दें कि टेंशन लेने से भी पेट साफ ना होने जैसी परेशानी हो जाती है। इससे बचने के लिए ज्यादा तनाव लेने से बचें। शरीर को ठीक से आराम ना मिलने से भी कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा अच्छी नींद ले, ताकि शरीर को पूरी तरह आराम मिल पाए और थकावट से दूर रहे। ऐसे में आपका पेट आसानी से कब्जियत से दूर रह सकता है।
  5. पेट साफ करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में त्रिफला चूर्ण भी काफी असरदार माना जाता है। 5 से 6 ग्राम त्रिफला चूर्ण 200 ग्राम हल्के गर्म दूध के साथ भी ले। एक जरूरी बात बता दे कि पेट साफ रखने के लिए शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का होना जरूरी है। इसलिए यदि आप दिन में एक से दो कप दही का सेवन अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपको पूर्ण रूप से कब्जियत में फायदा पहुंचाता है और पेट साफ करता है।
  6. प्रतिदिन सुबह एक गिलास गुनगुना पानी अवश्य पीना चाहिए। यह किसी प्रकार का भोजन नहीं है पर यकीन मानिए यह आपके पेट को साफ करने में अहम भूमिका अदा करता है। आपको बता दें कि यह मल को नमी प्रदान करता है, जिससे आसानी होती है। इसके साथ ही आपको रोजाना आठ से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आप कुछ जूस और दूध के सेवन से भी इस तरह की बीमारी से निजात पा सकते हैं।
  7. सौंफ पीसकर प्रतिदिन सुबह पानी के साथ सेवन से पेट संबंधित सभी रोग के लिए लाभकारी है। आपको बता दें की बदहजमी होने पर सॉफ् उबालकर छानकर गुनगुना ठंडा करके पीने से गैस एवं बदहजमी दूर होती है और यह तरीका आपको नियमित रूप से इस्तेमाल करना होगा तभी आप सकारात्मक परिणाम पा सकते हैं।
  8. लाल मिर्च और नींबू की मदद से भी आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं।
    एक ग्लास पानी में आधा चम्मच मिर्च पाउडर और ताजा नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। इसके साथ ही आपको बता दें कि यदि मिर्च के सेवन के कारण आपको पेट में जलन हो रही है तो हर 15 मिनट में एक चम्मच शहद का सेवन करें जब तक कि आपके पेट की जलन शांत ना हो जाए।
  9. पेट साफ करने के लिए अलसी के बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं।
    आपको अलसी के बीजों को पाउडर बनाना होगा उसके बाद एक गिलास दूध या गर्म पानी में एक चम्मच अलसी के पाउडर डालें और सोने जाने से पहले इसका सेवन करने से आपको कब्जियत से राहत मिलती है।
  10. सेब भी कब्जियत में काफी महत्वपूर्ण उपचार के लिए जाना जाता है।
    पेट साफ करने के लिए घरेलू उपायों के अंतर्गत आप सेव का सेवन करें।
    सिर्फ हमारे पेट के लिए ही नहीं हमारे पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, जो आपको कब्ज की समस्या से आसानी से राहत दिलाता है।
    इसके लिए आप सेब को सीधे या अन्य फलों के साथ सलाद बना कर भी खा सकते हैं। अन्यथा आप सेव का जूस निकालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।
  11. आप पेट साफ करने के उपचार में घर में कच्ची सब्जियों का जूस बना सकते हैं। कच्ची सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में यह सब्जियां काफी अहम भूमिका निभाती है। पहले आप कच्ची सब्जियों को साफ पानी में धोकर छोटा-छोटा काट लें। फिर उसका जूस बनाकर आप आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं।
  12. समुद्री नमक भी पेट को साफ करने में बहुत मदद प्रदान करता है और इसका इस्तेमाल गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।गर्म पानी में थोड़ा समुद्री नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।

पेट की कमजोरी करने में कुछ महत्वपूर्ण कारण है:-

  1. कम भूख
  2. व्यायाम की कमी
  3. तनाव
  4. कम पानी का सेवन
  5. दवा का सेवन
  6. जीवन शैली

पेट साफ होने के फायदे:-

पेट साफ होने के फायदे:-
  1. बीमारियों से रोकथाम
  2. 2.मजबूत पाचन तंत्र
  3. स्वस्थ दिनचर्या
  4. काम पर ध्यान
  5. ऊर्जा बढ़ाता है
  6. आर्थिक चपत से छुटकारा

Leave a Comment