General Health

कैंसर से बचने के 10 कारगर उपाय

कैंसर से बचने के 10 कारगर उपाय
Written by admin

कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका नाम ही लोगों के होश उड़ाने के लिए काफी है। आपको बता दें कि यह खतरनाक बीमारी है,लेकिन यह रातों-रात नहीं होता है।कुछ आदतें हम अपनाते हैं जिनकी वजह से हमें यह बीमारी होती है। जहां आज हम आपको पूर्ण रूप से कैंसर से बचने के उपायों के बारे में बताएंगे:-

कैंसर से बचने के 10 कारगर उपाय

कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका नाम ही लोगों के होश उड़ाने के लिए काफी है। आपको बता दें कि यह खतरनाक बीमारी है,लेकिन यह रातों-रात नहीं होता है।कुछ आदतें हम अपनाते हैं जिनकी वजह से हमें यह बीमारी होती है। जहां आज हम आपको पूर्ण रूप से कैंसर से बचने के उपायों के बारे में बताएंगे:-

cancer paitent
  1. शक्कर का सेवन जितना हो सके कम करें, क्योंकि एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि महिलाओं में कोलेस्ट्रोल कैंसर की संभावना शक्कर के ज्यादा सेवन से बढ़ जाती है और वे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हो सकती है। ऐसे में शक्कर केवल मात्रा अनुसार उपयोग करें।
  2. हमेशा से यह बताई जाती है कि ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियों और चना और फल खाने की कोशिश करें। सब्जियों और फलों में पूर्ण मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमें रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है। यह हमारे अंदर कई प्रकार के कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। फूल गोभी, पत्ता गोभी, टमाटर, गाजर जैसे फल और सब्जियों को तो अवश्य ही खाएं।
  3. टमाटर भी आपके लिए हर तरह से बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है ,जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काम करता है। टमाटर विटामिन ए, सी और बी काफी बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही आफ ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव करता है।टमाटर का जूस भी आप पी सकते हैं। अन्यथा इसका सलाद भी फायदेमंद होता है।
  4. एक जरूरी बात आपको बता दे, जो एक शोध के द्वारा पता चला है जो लोग हफ्ते में एक या दो बार से अधिक तले हुए खाद पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइस, तली हुई मछली इत्यादि का सेवन करते हैं। तो यह संभावना होती है कि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर हो सकती है, क्योंकि ऐसी स्थिति में रोगों का खतरा 37 फ़ीसदी और अधिक हो जाता है, क्योंकि तेल को बहुत तेज तापमान पर गर्म करने पर हानिकारक रसायन निकलता है।
  5. नियमित रूप से शरीर की जांच कराते रहे। यह उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक हो चुकी है। जहां आप कोलोन कैंसर की जांच के लिए स्क्रीनिंग कोलोन तो कैंसर से होने वाली मृत्यु दर में 60 फ़ीसदी की कमी आ सकती है। जहां आप अपने अंदर कॉलेस्ट्रोल टेस्टिकुलर स्किन जैसी कैंसर से बचने के लिए यह तरीका अपना सकते हैं।
  6. डॉक्टरों का कहना है कि यदि आपका आहार सही हो तो रोजाना एक से दो पैग शराब पीना सेहत के लिहाज से सही है, लेकिन इससे ज्यादा शराब कैंसर का कारण भी बन सकता है। आपको बता दें कि अधिक शराब पीने से खाने की नली, गले,लीवर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हो सकता है। जहां ड्रिंक में अल्कोहल की ज्यादा मात्रा और साथ में तंबाकू का सेवन कैंसर का खतरा कई गुना तक बढ़ा देता है।
  7. अगर आप चाहते हैं कि कैंसर जैसी बीमारी से कभी आपका पाला ना पड़े, तो आप मांसाहारी भोजन खाना कम कर दे, क्योंकि माना जाता है कि ज्यादा वसा युक्त भोजन करने वाले लोगों में ब्रेस्ट प्रोस्टेट कैंसर और मलाशय के कैंसर ज्यादा होते हैं। जहां 11 साल की स्टडी में यह पता चला है कि शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों को आम लोगों के मुकाबले कैंसर कम हुआ है, क्योंकि मीट को हजम करने के लिए ज्यादा इंजाइम, ज्यादा वक्त भी लगता है।
  8. बच्चेदानी में कैंसर की पहचान और संभावना जांचने के लिए की जाने वाली है सस्ती सरल और पक्की जांच है। इसमें गर्भाशय से स्पेक्युला डालकर नमूने के तौर पर सेल्स निकाले जाते हैं और उसकी जांच की जाती है। इससे भी जरूरी बात जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी बात है कि विवाह के 3 साल बाद है हर 2 साल पर यह जांच महिला को करवानी चाहिए।
  9. आप खुद को वायरस और बैक्टीरिया से बचाकर खुद को कैंसर से बचा सकते हैं।
    जहां एक ही पार्टनर से संबंध व सफाई का ध्यान रखें। इससे बचने का मुख्य उपाय है। इसके साथ ही पेट में अल्सर बनाने वाले हेलीको वेक्टर से भी पेट का कैंसर हो सकता है। इसलिए अल्सर का इलाज करवाना जरूरी होता है।
  10. नियमित व्यायाम से भी आप इस तरह की बीमारी से आसानी से बच सकते हैं। जहां हर रोज कम से कम 30 मिनट मे व्यायाम करके आप अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ और पूरे शरीर में फुर्ती का एहसास कर सकते हैं। जहां आप कैसर जैसी बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

इसके साथ ही निम्न कारण आप कैंसर से बचने के लिए कर सकते हैं:-

इसके साथ ही निम्न कारण आप कैंसर से बचने के लिए कर सकते हैं:-
  1. रोजाना व्यायाम करें
  2. तुलसी के पत्ते खाए
  3. फल खाएं
  4. खुश रहे
  5. मीट ज्यादा ना खाए

Leave a Comment