General Health

कैंसर से लड़ने वाले कौन-कौन से आहार हैं |

कैंसर से लड़ने वाले कौन-कौन से आहार हैं |
Written by admin

कैंसर आज लोगों में फैलने वाली सबसे खतरनाक बीमारी है। जहां भारत में कैंसर रोगी लगातार बढ़ती ही जा रहे हैं,लेकिन हम आज आपके लिए कुछ ऐसे आहार की सूची लाए हैं, जिससे आप आसानी से कैंसर से खुद को बचा सकते हैं:-

कैंसर आज लोगों में फैलने वाली सबसे खतरनाक बीमारी है। जहां भारत में कैंसर रोगी लगातार बढ़ती ही जा रहे हैं,लेकिन हम आज आपके लिए कुछ ऐसे आहार की सूची लाए हैं, जिससे आप आसानी से कैंसर से खुद को बचा सकते हैं:-

  1. कैंसर से लड़ने में प्राकृतिक चीजों का सेवन ज्यादा करें :-

लोग आजकल घर की बनी चीजों से ज्यादा बाहर रेस्टोरेंट में या पैकेट बंद आहार का सेवन करना पसंद करते हैं। यह बात तो उन्हें पता होती है कि इन फूड्स में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं, लेकिन शायद लोग खाना पकाने से बचने के लिए इस तरह के बाहर के भोजन का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कैंसर से लड़ने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजें खाएं।जहां आप फलों और सब्जियों का सेवन मिनरल्स से भरपूर कर सकते हैं।

प्राकृतिक चीजों का सेवन ज्यादा करें

2. कैंसर से लड़ने में ज्यादा मात्रा में मसाले का उपयोग ना करें :-

यह तो हर घर की बात होती है। जहां लोग खाने में अधिक स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए तरह तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यदि आप बाजार से खरीदे मसालों के बजाय घर पर पिसे हुए मसालों का इस्तेमाल करते हैं तो यह रोजाना खाने से आपको शरीर में कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है, लेकिन आपको ज्यादा मात्रा में इनका सेवन नहीं करना है। रोजाना थोड़ी थोड़ी मात्रा में सेवन करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

3. कैंसर से लड़ने में मशरूम का सेवन करें :-

एक ऐसी सब्जी जो पौष्टिक के साथ-साथ स्वास्थ से भी भरपूर है, लेकिन आपको शायद यह नहीं पता होगा कि यह में कैंसर से भी बचाता है और हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मशरूम में बीटा ग्लू कन पाया जाता है। साथ ही उन्हें बढ़ने से रोकता है इसमें लेक्टिन नामक प्रोटीन भी पाया जाता है जहां लेक्टिन कैंसर कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है जिससे हमें कैंसर का कोई खतरा नहीं रहता है।

4. कैंसर में अदरक है बहुत फायदेमंद :-

अंदर में अदरक में जो एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वह कैंसर के सेल्स से लड़ने में मदद करता है। नियमित रूप से अदरक खाने से कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम होती है। केवल इतना ही नहीं अदरक हमारे लिए कई तरह से उपयोगी साबित होता है। जहां अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और यह खून का थक्का जमने से रोकता है और हमें कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

अदरक है बहुत फायदेमंद

5. कैंसर में विटामिन से भरपूर है स्ट्रॉबेरी :-

यह एक मीठा फल है, जो स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन यह में कई बीमारियों से भी बचाता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।इसके सेवन से ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। बल्कि इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है। इसके साथ ही यह में खतरनाक बीमारी कैंसर की चपेट से भी बचाता है और एंटीकैंसर एजेंट की तरह काम करता है।

6. कैंसर से लड़ने में लहसुन रक्षा करती है :-

यह हमारे शरीर की पूर्ण रूप से रक्षा करती है। जहां कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करता है। वही जो लोग कैंसर से लड़ रहे हैं उनमें से कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।जहां कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि लहसुन पेट के कैंसर में सबसे अधिक लाभदायक और हमारे अंदर होने वाले कई रोगों को जड़ से खत्म करता है।

7. संतरा और नींबू कैंसर से दूर रख सकते हैं :-

खट्टे पदार्थ जैसे संतरे व नींबू के सेवन से आप अपने शरीर को कैंसर से दूर रख सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होती है। वहीं कई अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि विटामिन सी वाले भोजन खाने से मुंह गले और पेट के कैंसर की संभावनाएं बहुत ही कम हो जाती है।

8. सेलमन मछली कैंसर की बीमारी को रोक सकते हैं :-

इसके सेवन से भी आप इस खतरनाक बीमारी को रोक सकते हैं, जो लोग सप्ताह में तीन से चार बार सालमन मछली को सेवन करते हैं उनमें कैंसर कोशिकाओं का बनना एक तिहाई प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सालमन ब्लड कैंसर से बहुत राहत देता है इसके साथ ओमेगा 3 से भरपूर यह महिलाओं को ऑटोमेट ऑल कैंसर से बचाती है।

सेलमन मछली

9. हल्दी ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है :-

अभी तक हल्दी सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी तत्व के रूप में उभरा है। यह कैंसर कोशिकाओं को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और साथ ही कीमो थेरेपी का असर बढ़ाती है।काली मिर्च के साथ तेल में मिलने पर हल्दी और भी ज्यादा असरदार ई हो जाती है और कैंसर जैसे लक्षणों से हमें बचाती हैं।

10. टमाटर और तरबूज :-

यह लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत है जिसे एक बहुत मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है। यह सुरक्षा प्रदान करता है 1 सप्ताह के दौरान टमाटर को भोजन के दसवें भाग के रूप में खाने में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फ़ीसदी तक कम हो जाता है।

आप कैंसर से लड़ने के लिए इना अहारो का सेवन भी कर सकते हैं । फलिया और दाल अंगूर पपीता सब्जियां ग्रीन टी ब्लूबेरी अंडे मशरूम मीठा आलू सेव

Leave a Comment