Bihar News General News News & Updates

खुशखबरी : बिहार पुलिस में दरोगा-सिपाही के 29 हजार पदों पर बहाली जल्द

खुशखबरी : बिहार पुलिस में दरोगा-सिपाही के 29 हजार पदों पर बहाली जल्द
Written by admin

एक बार फिर से बिहार पुलिस में दरोगा- सिपाही के लिए बहाली होने वाली है, लेकिन इस बार पूरे 29000 पदों पर बहाली शुरू होगी। जहां यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त के आखिर तक यह बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी।

एक बार फिर से बिहार पुलिस में दरोगा- सिपाही के लिए बहाली होने वाली है, लेकिन इस बार पूरे 29000 पदों पर बहाली शुरू होगी। जहां यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त के आखिर तक यह बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। इस भर्ती से बिहार पुलिस को और भी सशक्त बनाने की कोशिश की जाएगी। जहां बहाली का रास्ता साफ हो गया है। वही आपको बता दें कि ये उन लोगों के लिए बहुत ही खुशखबरी की बात है जिन युवाओं में वर्दी की इच्छा है।

पहली बार हो रही इतनी संख्या में बहाली

यह पहली बार बिहार में ऐसा देखा जा रहा है। जहां इतनी भारी मात्रा में पदों पर बहाली हो रही है। वही आपको बता दें कि राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय इसकी तैयारी में जुट गए हैं।

कम से कम 2 चरणों में होगी बहाली

OLYMPUS DIGITAL CAMERA

वहीं पुलिस मुख्यालय से यह पता चला है कि 29000 पदों पर प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। यह बिहार पुलिस को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ी पहल मानी जा रही है। वही आपको बता दें कि इस बहाली में 4586 दरोगा पद शामिल है। इसके अलावा 22500 सिपाही पद के लिए बहाली होनी है। जहां इतने बड़े मात्रा में बहाली के कार्य को दो चरणों में किया जाएगा । वहीं उन लोगों के लिए बहुत बड़ी उम्मीद की किरण मानी जा रही है, जो लोग काफी लंबे समय से इस नौकरी की तैयारी में जुटे हुए हैं। जहां सिपाही और दरोगा दोनों के लिए भारी मात्रा में बहाली निकली है। वहीं एक बड़ी बात आपको बता दें कि पिछले साल 2018 में सिपाही और फायरमैन के 9000 पदों की भर्ती पर रोक लग गई थी, जिससे यह बहाली नहीं हो पाई।

राज्य सरकार की ओर से युवाओं को काफी सुनहरा मौका

यह राज्य सरकार की ओर से युवाओं को काफी सुनहरा मौका दिया जा रहा है। जहां उन्हें राज्य के कल्याण में योगदान करने का मौका मिलने जा रहा है। वही आपको बता दें कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दरोगा उसके समकक्ष अन्य पदों पर बहाली करता है। वहीं सिपाही के पद पर बहाली की जिम्मेवारी केंद्रीय चयन परिषद के पास है।वही बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय जल्द ही दरोगा सिपाही और चालक सिपाही के पद पर बहाली की अधियाचन आयोग और पार्षद को भेजेगा। जिसके बाद चयन प्रक्रिया के लिए बहुत सारे विज्ञापन निकाले जाएंगे और बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Leave a Comment