General Health

गुस्सा ज्यादा आने के कारण और काबू करने के उपाय

गुस्सा ज्यादा आने के कारण और काबू करने के उपाय
Written by admin

गुस्सा Gussa या क्रोध anger हमारी भावनाओं का एक हिस्सा है। यह गलत व्यवहार के प्रति विरोध की भावना है। मनोविज्ञान के अनुसार सप्ताह में एक दो बार थोड़ा गुस्सा आ जाना सामान्य होता है।

गुस्सा ज्यादा आने के कारण और काबू करने के उपाय

गुस्से पर काबू पाना यह हम सब के लिए बेहद जरूरी होता है, ताकि हम स्वस्थ रहें। आपको बता दें कि कुछ लोगों को काफी जल्दी गुस्सा आता है, जो वह तुरंत दूसरों पर हावी होने लगते हैं, उन पर चीखने चिल्लाने लगते हैं। ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह है। जहां आज हम जिक्र करेंगे कि कैसे गुस्से पर काबू पा सकते हैं और हम पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं:-

1. अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना सीखे- अगर आपको बहुत जल्दी गुस्सा आता है तो कोशिश करें कि उसे नियंत्रण कर सके। ना कि दूसरों पर चिल्लाए, दीवार को पंच मारे या गुस्से में अपनी कार को लात मारे……. इस तरह की प्रतिक्रिया देने से आप बच सकते हैं, और हमेशा यह सोचे खुद में कि आप जो कर रहे हैं वह सही है या नहीं।

2. ध्यान लगाएं– यह एक बहुत ही बेहतर विकल्प है, यदि आपको ऐसा लगता है कि धीरे-धीरे आप अपने गुस्से के कारण अपना नियंत्रण खोते जा रहे हैं तो ध्यान लगाने से आपको थोड़ा मानसिक विश्राम मिलेगा और धीरे-धीरे गुस्से की स्थिति घटती जाएगी। बस आपको ध्यान लगाते वक्त धीमी और गहरी सांस लेनी है। अपने दिमाग को आराम देने के लिए सांस अंदर लेने पर शरीर में एक अजब सी ऊर्जा और प्रकाश आप अपने अंदर महसूस करेंगे।

3. एक शांतिपूर्ण दृश्य की कल्पना करें– इसके लिए सबसे पहले अपनी आंखें बंद कर ले, फिर जो भी आपकी मनपसंद जगह है उसकी कल्पना करें या यह ऐसा दृश्य भी हो सकता है जहां आप पहले कभी ना गए हो। ऐसे में ऐसी जगह चुनें जिससे आप तुरंत शांतिपूर्ण महसूस करें और जल्दी ही अपनी सामान्य अवस्था में लौट जाए।

4. आरामदायक संगीत सुनें– संगीत सुनना भी हमारे लिए काफी लाभदायक माना जाता है। जहां अपने पसंदीदा गायक और गायिका की आवाज में आप संगीत सुनकर खुद को एक अच्छे माहौल में ढाल सकते हैं और अपना मूड चेंज कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि संगीत नाराज या उत्तेजित लोगों को शांत करने में बहुत ही उपयोगी एवं प्रभावशाली साबित हुआ है।

5. सकारात्मक विचार जगाए- यह आप के गुस्से पर काबू पाने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। आपको बस अपनी आंखों को बंद करके अपनी हर नकारात्मक विचार को पूरी तरह दूर करना है और कुछ विषयों पर सकारात्मक होकर सोचना है। इस सकारात्मक विषयों में यह हो सकता है कि मैं बहुत मजबूत हूं, मैं सब कुछ संभाल सकता हूं, इत्यादि। जिससे आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और आप गुस्से पर काबू कर पाते हैं।

6. अपने गुस्से की वजह को जाने– यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको किन किन बातों पर गुस्सा आता है या आ सकता है, क्योंकि जब तक आप पहचानेंगे नहीं आप अपनी प्रतिक्रिया पर नियंत्रण नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अपने गुस्से को गति प्रदान करने वाली चीजों की पहचान करके और अपनी नाराजगी का आकलन करें जो आपको काफी मदद करेगी।

7. किसी को भी तुरंत जवाब ना दे– यदि आप तुरंत ही गुस्सा होकर प्रतिक्रिया देना शुरू कर देते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। चाहे आप किसी से कितना भी नाराज क्यों ना हो…… कोशिश करें कि उसे तुरंत जवाब ना दें कुछ समय के बाद आप उस विषयों पर बात करें और अपनी जो भी बात है वह कहें…… इस तरह के तरीकों को आजमाने से आपको फायदा यह होगा कि आपका व्यवहार एग्रेसिव नहीं रहेगा और आप में धीरे-धीरे सहजता आने लगेगी।

8. लंबी सांस लें या उस जगह से ही हट जाए– गुस्सा आने पर तीन बार लंबी सांस ले, ताकि तुरंत गुस्से पर काबू किया जा सके। इसके साथ ही एक और विकल्प आपको बता दें कि यदि आप अपने गुस्से पर नियंत्रण खोते जा रहे हैं, तो अपना गुस्सा कम करने के लिए उस जगह को ही छोड़कर चले जाएं। कोई भी प्रतिक्रिया बिल्कुल ना दे जो सही माना जाता है।

9. उल्टी गिनती करें– यह हमेशा से ही गुस्से पर नियंत्रण पाने के लिए सही माना गया है। जहां आप अपने गुस्से को कम करने के लिए ठंडा पानी भी पी सकते हैं। इसके साथ ही एक पुरानी तरकीब है कि आप उल्टी गिनती करें जो बहुत ही कारगर माना जाता है। इसके अलावा सकारात्मक विचारों को अपनाकर अपने मन को पूरी तरह शांत कर सकते हैं।

10. हास्य चीज देखें- इस तरह की चीजें देखने, सुनने और पढ़ने से भी आप गुस्से से आसानी से बच सकते हैं। जहां आपका गुस्सा पल में ही दूर हो जाएगा और आपको हंसाने में सहायक हो सकता है। इसलिए कॉमेडी शोज देखना आदि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

Leave a Comment