Food & Nutrition General Health

ग्रीन-टी के 8 फायदे, उपयोग और नुकसान – Green Tea Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

ग्रीन-टी के 8 फायदे, उपयोग और नुकसान – Green Tea Benefits, Uses and Side Effects in Hindi
Written by admin

ग्रीन टी से आज हर कोई अवगत है और हर कोई इससे होने वाले लाभ के बारे में जानता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी पौस्टिक तत्व का खजाना है।

ग्रीन टी से आज हर कोई अवगत है और हर कोई इससे होने वाले लाभ के बारे में जानता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी पौस्टिक तत्व का खजाना है। इसके अलावा इसके बारे में कुछ ऐसी जानकारियां भी है, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। बिना चीनी के ग्रीन टी में बिल्कुल कैलरी नहीं होती है, तो ऐसे में कुछ फायदे हम लाए हैं आपके लिए जहां हम आपको बताएंगे कि ग्रीन टी के सेवन करने से आपको किस तरह का फायदा मिलता है:-

1. वजन कम करने के लिए है बहुत मददगार

यह लोगों के बीच सबसे ज्यादा प्रचलित इसलिए है, क्योंकि यह वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ सकता है और हर समय आपकी थोड़ी ना थोड़ी कैलरी कम होती है।

2. डायबिटीज के लिए बेहतर है

यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को संवेदनशील बनाती है। ताकि वह चीनी को अच्छे से हजम कर सके और मधुमेह के रोगियों में इसका प्रभाव कम कर सकें। यह शायद आपको पता नहीं होगा कि ग्रीन टी के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। जहां माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति छह या उससे ज्यादा बार ग्रीन टी का सेवन करता है, तो डायबिटीज का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।

3. बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

ग्रीन टी में मौजूद कैटकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। ग्रीन कि हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाकर ऑक्सीडेंट के खिलाफ सुरक्षा करती है। वही आपको बता दें कि ग्रीन टी में रेगुलेटरी मौजूद होता है, जो टी सेल्स को बढ़ाता है और आपके इम्यून फंक्शन को नियंत्रित कर रोगों को बढ़ने से रोकता है।

4. पाचन के लिए ग्रीन टी

यह हमारे पाचन क्रिया को सुधारने में बहुत मददगार साबित होता है।आपको बता दें कि ग्रीन टी में मौजूदा कैटकिंन पाचन एंजाइम क्रिया को धीमा करता है। इसका तात्पर्य है कि आप सारे कैलरी को अवशोषित नहीं करती, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ग्रीन टी में विटामिन बी, सी और इ यह भी होता है जो पाचन के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

5. कैंसर से बचाती है ग्रीन टी

एक शोध के द्वारा यह पता चला है कि ग्रीन टी में एंटी कैंसर के गुण भी पाए जाते हैं। यह अन्य पैलीफोकल्स के साथ मिलकर मुक्त कणों से लड़ता है और कोशिकाओं को डीएनए क्षती से बचाता है।

6. गठिया में ग्रीन टी

गठिया के समय जो सूजन और दर्द होता है उसमें ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार लाता है और osteoarthiritis मे गुणकारी हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूदा ईसीजी अर्थराइटिस पर काफी प्रभाव करता है।

7. बाल और दांत के लिए फायदेमंद

mouth and teeth close up

ग्रीन टी में शामिल ऑक्सीडेंट से बालों का गिरना कम होता है और दांत भी कीड़ा लगने से बचे रहते हैं। ग्रीन टी के इतने फायदे होने के कारण हमें नॉर्मल चाय की जगह इसका सेवन करना चाहिए, जो हमारे शुगर और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

8. चर्बी कम करने के लिए है लाभकारी

ग्रीन टी के रोजाना इस्तेमाल से हमारे शरीर में वास कम होता है और पेट की चर्बी घटती है और वजन यह में कमी आती है। आपको बता दें कि ग्रीन टी से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है और पीने की बढ़ती उम्र भी कुछ हद तक घटती है।

ग्रीन टी के चौकाने वाले लाभ

  1. यह हमारी त्वचा को मोस्टराइस करता है।
  2. हमें मुहांसों से राहत दिलाता है।
  3. झुर्रियां होने से बचाता है।
  4. लंबी उम्र के लिए ग्रीन टी
  5. तनाव में फायदेमंद है।
  6. ग्रीन टी दिल के रोगों के लिए जरूरी है।
  7. ग्रीन टी ब्लड प्रेशर के लिए ग्रीन टी

कैसे बनाएं ग्रीन टी

आप ग्रीन टी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें दूध, चीनी, क्रीम यहां तक कि शहद भी न मिलाएं। उबलते पानी में एक चम्मच ताजी पत्तियों को मिला है और इसे 3 मिनट रखने के बाद ही इसे पिए। इसका रोजाना दो से तीन कब सेवन किया जा सकता है।

ग्रीन टी पीने का सही समय

  1. उठते ही ले
  2. दोपहर के भोजन के 1 घंटे बाद ग्रीन टी नहीं ले
  3. एक्सरसाइज के पहले इसे जरूर पिए
  4. लेट नाईट तक ग्रीन टी ना पिए

ग्रीन टी के सेवन से होने वाले लाभ

. ग्रीन टी में मौजूद योगिक फंक्शन को बेहतर बना सकता है और आपको स्मार्ट बना सकता है।

.ग्रीन टी फास्ट बर्निंग बढ़ाती है और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करती है।

. ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट कुछ प्रकार के कैंसर के आपके जोखिम को कम कर सकता है।

. ग्रीन टी आपके बुढ़ापे में आपके मस्तिष्क की रक्षा कर सकती है। अल्जाइमर और पार्किंगसन के जोखिम को कम

1 Comment

Leave a Comment