Business & Finance General Make Money Online Small Business

घर बैठे पैसे कमाने के 10 बिजनेस आयडिया

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019
Written by admin

घर बैठे पैसे कमाने के 10 बिजनेस आयडिया जो नौकरी के साथ आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।
आज हर कोई अपनी आय से संतुष्ट नहीं है, जहां हर कोई चाहता है कि वह अपनी नौकरी के साथ साथ ऐसा कोई व्यापार करें जिससे उसके आय में वृद्धि हो और जीवन सुखी तरह से गुजरे। तो आपको बता दें कि चिंता की कोई बात नहीं है, यदि आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए है कुछ महत्वपूर्ण उपाय:-

  1. खुद का बनाया हुआ कुछ सामान बेचे और घर बैठे पैसे कमाये- यदि आप एक बहुत ही अच्छे कलाकार हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सही तरीका है और आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। । जहां आप अपनी बनाई हुई चीजों को स्थानीय बाजार या मेले में ले जाए क्योंकि यह ऐसी जगह होती है जहां लोग हाथ से बनी वस्तुओं को देखने और खासकर खरीदने आते हैं। तो आपको आपके सामान के लिए दर्शक पहले से ही मिल जाएंगे और ऐसी जगह का पता लगाएं, जहां आपके जैसे बनाए हुए सामान के ही तरह उत्पाद मिलते हैं।
  2. स्टॉक तस्वीरें बेचे और घर बैठे पैसे कमाये- स्टॉक तस्वीरें उस तरह की तस्वीरें होती है जिसे हम अपने लेखन, ब्रॉशर या किसी प्रेजेंटेशन में इसका इस्तेमाल करते हैं। इस तरह की गतिविधियों से आप अमीर तो नहीं बन सकते लेकिन हां आप अच्छे खासे घर बैठे पैसे कमाये जरुर कमा सकते हैं।यह विशेष रूप से तस्वीर का एक के बाद एक के रूप में बेचा जाता है जहां आपके संबंध अच्छे क्लिक पर आपको किसी के भी द्वारा भुगतान किया जाता है।
  3. अस्थाई कर्मचारी के रूप में काम करें और घर बैठे पैसे कमाये– हर व्यापार में यह देखा जाता है कि अस्थाई कर्मचारी की जरूरत होती है। जहां आप अपनी सेवा की एक अस्थाई एजेंसी पेश कर सकते हैं। इस तरह का कार्य आपके लिए थोड़ा आसान भी होता है, क्योंकि इन कार्यों में आपके विस्तृत रूप से प्रशिक्षित होने की आवश्यकता नहीं होती है और आप ढेर सारे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं।
  4. ऑनलाइन डांस क्लास और घर बैठे पैसे कमाये– अगर आप एक बहुत अच्छे डांसर हैं और उसके साथ-साथ आप में यह काबिलियत है कि आप अपने इस हुनर को एक शिक्षक के तौर पर लोगों को सिखा सके आप घर बैठे ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। जहां आप आपको एक ऑनलाइन डांस टीचर बनने के लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप एक एक्सपोर्ट हो। यहा उस इंसान की काबिलियत को देखा जाता है जो किसी भी सीखने वाले के लिए काफी होता है।
  5. बिजनेस मॉडल– यह भी कमाई का एक बहुत ही आसान तरीका माना जाता है, जो गूगल ऐडसेंस और फेसबुक इनसाइटमेंट आर्टिकल के द्वारा किया जाता है।जहां आप विज्ञापनों के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि लंबी प्लानिंग के तौर पर आप क्रिकेट किट के प्रोडक्ट तथा अन्य कई मॉडल अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने उत्पाद से संबंधित जानकारी डाले, ताकि लोग आपकी वेबसाइट का नियमित रूप से ट्रैफिक बढ़ाते रहें।
  6. ऑनलाइन सर्वे का काम करें और घर बैठे पैसे कमाये– ऑनलाइन सर्वेक्षण साइट प्रति सर्वे के 300 से ₹600 का भुगतान करती है। जहां आप प्रतिदिन एक या दो सर्वेक्षण करके अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। जहां आपको इसके लिए ज्यादा वक्त नहीं देना होगा। आप इसे अपने काम के साथ-साथ या अपने खाली समय में करके आप ढेर सारे पैसे कमाने में सफल हो सकते हैं।
  7. एजेंट का काम करें और घर बैठे पैसे कमाये – आजकल इस काम से लोग काफी कमाई कर रहे हैं, परंतु इससे आप तभी सफल हो सकते हैं जब आपके पास पहले से थोड़ा बहुत तजुर्बा है…. क्योंकि आज के इस दौर में हर काम में एजेंट की जरूरत पड़ती है फिर चाहे आपको कोई जमीन खरीदना हो या कोई घर लेना हो या कोई गाड़ी खरीदनी है। जहां आप इन सभी सेवाओं को देखकर आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं और अपनी आय पर आसानी से नियंत्रण कर सकते हैं।
  8. मोबाइल फोन का एप्स करें और घर बैठे पैसे कमाये – इस बात से तो शायद आज कोई भी अनजान नहीं होगा कि आजकल लोग घंटों तक मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। इसी बीच आपको ऐसा माहौल देखते हुए एक ऐसा ऐप का प्लान बनाना होगा जो कि लोगों को मनोरंजन कर सके और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। । इसके साथ ही वह लोगों के लिए लाभदायक भी साबित हो। जहां आप एक अच्छी तरह का ऐप बनाकर उसमें बड़ी मात्रा में यूजर को जोड़ कर आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  9. आपकी वेबसाइट पर वेब स्पेस बेचे और घर बैठे पैसे कमाये – यदि आपके पास एक शानदार वेबसाइट है या ब्लॉग है तो फिक्र करने की कोई बात नहीं है। आप अपने पृष्ठों पर विज्ञापन के लिए जगह भेज सकते हैं। उसके बाद आप के पृष्ठों के माध्यम से होने वाली बिक्री पर आपको कुछ प्रतिशत मिलेगा। जहां आप आसानी से ढेर सारे पैसे कमाने में सफल हो सकते हैं।
  10. विशेष आयोजनों के लिए काम करें और घर बैठे पैसे कमाये – इतने व्यवसाय के बीच किसी विशेष कार्यक्रम में काम करने के लिए किसी विज्ञापन की जरूरत होती है। जहां लोग बड़ी-बड़ी जगहों पर या भीड़भाड़ वाले इलाके में जाकर नमूने बांटते हैं और आप ढेर सारे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जिनके लिए उन्हें भुगतान किया जाता है।

Leave a Comment