General Life & Relationship

जादातर लड़कियां अपने जीवन में कौन सी गलती करती हैं फिर बाद में उनको पछताना पड़ता है?

जादातर लड़कियां अपने जीवन में कौन सी गलती करती हैं फिर बाद में उनको पछताना पड़ता है?
Written by admin

गलती हर लड़के लड़की से होती है। इस लेख में हम लड़कियों द्वारा की गई गलती के बारे में बात करेंगे। जब लड़कियां नई नई जवान होती है तो उस से निम्न प्रकार की गलतियां होती हैं

जादातर लड़कियां अपने जीवन में कौन सी गलती करती हैं फिर बाद में उनको पछताना पड़ता है?

ज्यादातर लड़कियों में यह देखा जाता है कि वह बिना किसी की नियत देखे उसकी अच्छी शक्ल देखती है और उसे पसंद करने लगती है। इसके परिणाम स्वरूप बाद में यही अच्छी शक्ल उन्हें धोखा देती है। इसलिए अपने संतुलन को बिगड़ने ना दे,वरना आपको जिंदगी भर पछताना पड़ता है और परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है।

  1. लड़कियां ज्यादातर लड़कों को उनके अच्छे न दिखने या पैसों की वजह से ठुकरा देती है। जिसका अंदाजा उन्हें बाद में लगता है।
  2. जब महिलाओं में अपने मनचाहे बॉयफ्रेंड या पति से वह अहमियत या अपनापन नहीं मिलता, जिसकी उम्मीद करती है तो उनके मन में किसी दूसरे का ख्याल आता है और यही खयाल उन्हें धोखा देने को प्रेरित करता है।
  3. ऐसा कई बार देखा गया है कि महिलाएं कभी कभी बदला लेने के लिए भी अपने पाटनर या किसी अन्य व्यक्ति को धोखा देती है।या उसके बारे में सोचती है। जहां उन्हें उनकी प्रेमी या पति से धोखा मिलता है तो उनसे प्रतिशोध लेने की भावना भी रखती है।
  4. महिलाएं कई बार इसलिए भी किसी को छोड़ देती है,क्योंकि उन्हें उस शख्स से बोरियत महसूस होने लगती है। जिसके कारण वह अपने जीवन में किसी तरह के बदलाव या रोमांच के लिए आगे बढ़ जाती है।
  5. ऐसा कई बार देखा गया है कि जब भी किसी महिला के सामने उनके बच्चे, मां, दोस्त या कैरियर की बात आती है तो वह कहीं ना कहीं अपने पति को दरकिनार कर देती हैं और उन्हें यह अहसास कराती है कि उनकी कोई खास अहमियत नहीं है। जिससे एक व्यक्ति के आत्मविश्वास और भावनाओं को ठेस पहुंचती है।
  6. कई बार लड़कियों के मन में सही होने की जिद बनी रहती है जहां उन्हें गलती स्वीकार करने पर शर्म महसूस होती है। यह बात जाहिर है कि गलती मानना थोड़ा कठिन है, लेकिन कभी-कभी खुद को सही मानने की जिद इंसान को इतना अंधा कर देती है कि उन्हें अपनी गलती का अंदाजा ही नहीं होता और इसी का पछतावा उन्हें बाद में होता है।
  7. एक यह भी बात सामने आई है कि कई बार लड़कियों में एकदम से रिश्ता तोड़ने का विचार आ जाता है, जो कि पूर्ण रूप से गलत है। आपको पड़ताल करनी चाहिए और अपने साथी के साथ झगड़े को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप इस तरह की कोशिश नहीं करेंगे और पल में अपने रिश्ते को एकदम से तोड़ देते हैं तो यह भी आपको बाद में पछतावा दिलाती है और आपको रिश्ते की अहमियत समझ आती है।
  8. यह एक रिश्ते में बेहद जरूरी होता है कि आप अपनी समस्याओं का जिक्र करें। ताकि सामने वाले शख्स को भी एहसास हो कि वह आपके लिए कुछ महत्व रखता है, लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी बातें करने में कतराती हैं और अपने से जुड़ी सारी बातें और समस्याओं को खुद तक ही रखती है जो बाद में उन्हें परेशान करती हैं।
  9. जिस भी व्यक्ति को अपने जीवन में महत्व देना चाहिए, कई बार महिलाएं उन्हें नजरअंदाज करती है।जबकि वह इंसान आपके जीवन में बहुत अहम होता है, लेकिन हम उसकी मौजूदगी को नजरअंदाज करते हैं और आपको बता दें कि इस तरह की गतिविधियों से ही कई बार रिश्ते टूट जाते हैं और बाद में पछतावा के अलावा कुछ नहीं बचता।
  10. किसी की भी सुनी बातों पर महिलाएं बहुत जल्दी विश्वास कर लेती है, फिर वह बात उनके परिवार से जुड़ी हो या उनके जीवन साथी से जुड़ी कोई बात हो………. जिसकी वजह से महिलाएं बिना कोई तर्क के सवाल खड़े करने लगती हैं। जहां बाद में यह शक एक ख़तरनाक रूप ले लेता है और बाद में कई रिश्ते टूट जाते हैं।

Leave a Comment