General Health

जानिए कैंसर के मुख्य कारण और लक्षण

जानिए कैंसर के मुख्य कारण और लक्षण
Written by admin

हर रोज लाखों लोग उससे अपनी जान गवाते हैं और जो आज के समय में जानलेवा बीमारी बनकर उभरी है। गलत खानपान और धूम्रपान के कारण कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है। हालांकि शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है।

जानिए कैंसर के मुख्य कारण और लक्षण

हर रोज लाखों लोग उससे अपनी जान गवाते हैं और जो आज के समय में जानलेवा बीमारी बनकर उभरी है। गलत खानपान और धूम्रपान के कारण कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है। हालांकि शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है। जहां आज हम आपके लिए कैंसर होने के क्या क्या कारण होते हैं, यह लाए हैं। जिसकी मदद से आप कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

कैंसर के लक्षण

कैंसर के लक्षण

अगर किसी भी व्यक्ति की वजन में कमी, बुखार,भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी में मुंह से खून आना आदि जैसी समस्या हो रही है तो उस व्यक्ति में कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
जिसका तुरंत समाधान नहीं निकाला जाने पर यह बीमारी और बढ़कर विकराल रूप ले लेती है और लोगों को जान का भी खतरा हो जाता है।

कैंसर होने के मुख्य कारण

  1. तंबाकू का अधिक सेवन से होता है कैंसर
तंबाकू का अधिक सेवनसे होता है कैंसर

जो लोग तंबाकू का सेवन अधिक करते हैं, तो आपके मुंह, फेफड़े, पाचन ग्रंथि और गले में कैंसर होने की संभावना रहती है। वही देखा जाता है कि जो लोग जितना ज्यादा धूम्रपान करते हैं कैंसर होने का खतरा उतना ही ज्यादा होता है। इसके अलावा एक जरूरी बात आपको बता दें कि हमारे आसपास के वातावरण में खतरनाक कैमिकल की मौजूदगी भी कैंसर का कारण होती है।

2. दिनचर्या में बदलाव करे

दिनचर्या में बदलाव करे

आज कैंसर होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हमारा आधुनिक लाभ लाइफ़स्टाइल है। जहां आपको बता दें कि आपका मोटापा, एक्सरसाइज न करना, शराब पीने और रेड मीट खाने से भी कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा उम्र को भी कैंसर होने का मुख्य कारण माना गया है। जहां यदि आप बूढ़े हो गए हैं तो आपको कैंसर हो सकता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

3. इनफेक्शन से बचे

इनफेक्शन से बचे

यह मुख्य कारण माना जाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैंसर के शुरुआत होती है। आपको बता दें कि कई अन्य वरिष्ठ लोगों में कैंसर होने के संदेह बताता है। वही मूत्राशय में सूजन और घाव का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही हेपेटाइटिस और वायरस से लिवर कैंसर हो सकता है। वह हेलीकोबेक्टर पिलोरी जो पेट के अल्सर का कारण बनता है वह पेट के कैंसर को बढ़ाता है।

4. ऑक्सीजन से भी कैंसर हो सकता है

ऑक्सीजन से भी कैंसर हो सकता है

कई चीजों का अध्ययन के बाद यह पता लगा है कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनकी वजह से आपको कैंसर हो सकता है। जिनमें एक कारण ऑक्सीजन को भी बताया जाता है। यह तो हम सब जानते हैं कि हम ऑक्सीजन के बिना जीवित नहीं रह सकते, लेकिन फ्री रेडिकल्स के रूप में मौजूद ऑक्सीजन कैंसर का एक अहम कारण हो सकता है। जहां यह खतरा बढ़ने लगता है।

इन लक्षणों से पहचाना जा सकता है कि कैंसर है:-

इन लक्षणों से पहचाना जा सकता है कि कैंसर है:-
  1. लगातार खांसी आना
  2. आवाज बदल जाना
  3. बुखार आना
  4. त्वचा में मस्सा या तील में तात्कालिक परिवर्तन
  5. कहीं से भी पानी या रक्त बहाव होना
  6. आहार निगलने में रुका होना
  7. लंबे समय तक गले में खराश होना

5. हारमोंस के बदलाव से भी होता है कैंसर

हारमोंस के बदलाव से भी होता है कैंसर

ऐसा देखा गया है कि कई बार हारमोंस और असंगलंन के कारण भी कैंसर हो सकता है। जहां एक शोध में यह साबित हुआ है कि जो महिलाएं विभिन्न हार्मोन थेरेपी के दौरान स्टोर्स इन लेती है या उनमें यह हार्मोन मौजूद होता है। इसमें इसके कारण से वह कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। जहां गर्भनिरोधक गोलियों को भी इसका कारण माना गया है।

6. विकिरण

कॉस्मिक किरणें रेडिएशन का अहम कारण है। आपको बता दें कि जो भी गैस रिएक्टिव चीजें और परमाणु हथियारों के किसमिक निकलती है उस विकिरण से कोशिकाओं को नुकसान होता है और माना जाता है कि इससे आपको कैंसर हो सकता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि न्यूक्लियर पावर प्लांट के आसपास रहने वाले लोगों को इस प्रकार की बीमारियों से खतरा हो सकता है।

कैंसर से बचाव के उपाय

कैंसर से बचाव के उपाय

नियमित रूप से व्यायाम करें

विटामिन युक्त और रेशे वाले पौष्टिक भोजन खाएं

अपना वजन सामान्य रखें

नियमित रूप से जांच कराते रहें और चिकित्सक से संपर्क करें

अधिक तले भुने और तेल में बने भोजन का सेवन ना करें

7. प्रदूषण से भी होता है कैंसर

प्रदूषण से भी होता है कैंसर

आप शायद इस बात पर गौर नहीं करते, लेकिन प्रदूषण भी कैंसर का एक अहम कारण होता है रोजमर्रा की जिंदगी में प्रदूषण के कारण हमें ऐसे कई तत्वों के संपर्क में आना पड़ता है जो हमारे अंदर कैंसर के कारण उत्पन्न करती है। आपको बता दें कि पेंट रिमूवर, ग्रीस रिमूवर आदि से भी कैंसर होने की संभावना रहती है, जो हमारे शरीर को पूरी तरह कमजोर बना देता है।

8. अल्कोहल पीने से बचे

अल्कोहल पीने से बचे

अन्य कारणों में अल्कोहल भी शामिल है। यदि आप धूम्रपान भी करते हैं और इसके साथ शराब का भी अत्यधिक सेवन करते हैं तो आप कैंसर अन्य बीमारियों का खुला न्योता दे रहे हैं। जहां यह बताया जाता है कि इससे मुंह उगले वोकल कोड लीवर और स्तन कैंसर होने का खतरा काफी अधिक होता है और समय पर इलाज न किया गया तो यह हमारे शरीर को नष्ट कर देता है।

1 Comment

Leave a Comment