Budget 2019 General News & Updates Poilitics

जाने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेश हुए बजट 2019 में किन-किन चीजों पर दिया गया ध्यान और किस तरह रखा गया आम आदमी का ख्याल

Nirmala Sitharaman in Budget hour
Written by admin

जाने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेश हुए बजट में किन-किन चीजों पर दिया गया ध्यान और किस तरह रखा गया आम आदमी का ख्याल
पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया गया है। जहां हमेशा की तरह लोगों की कड़ी नजर बजट 2019 पर बनी हुई है। तो आइए अब हम उन उपलब्धियों के बारे में चर्चा करते हैं, जो लोगों को इस बजट द्वारा प्राप्त हुई है।

बजट 2019 में किन-किन चीजों पर दिया गया ध्यान

  1. कृषि और बिजनेस पर दिया जाएगा खास जोर- इस योजना के तहत 20000 लोगों को स्किल दिया जाएगा। जहां 20 प्रौद्योगिकी बिजनेस इनक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे। जहां वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कृषि अवसंरचना में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। ten,000 नए किसान उत्पादक संघ बनेंगे। इसके साथ ही बताया गया कि हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है और दालों के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाना है। जहां किसान को उसकी फसल का सही मूल्य दिया जा सके।
  2. जल की कमी होगी पूरी- सरकार द्वारा जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है, जहां 1500 ब्लॉक की पहचान की गई है। जिसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। सरकार ने अपने लक्ष्य मे बताया है कि 2024 तक हर घर में जल पहुंच पाएगा।
  3. अब नहीं होगा कोई बेघर- सरकार का कहना है कि अभी तक 26 लाख घरों का निर्माण हो चुका है, जहां सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक हर किसी को घर मिलना चाहिए। इसके साथ ही ninety five फ़ीसदी से अधिक शहरों को ओडीएफ घोषित किया गया है।
  4. स्टैंड अप इंडिया से मिलेगा सबको लाभ-निर्मला सीतारमण ने यह ऐलान किया है कि स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत महिलाओं के साथ साथ sc-st उद्यमियों को लाभ दिया जाएगा। जहां अगले 5 साल तक 125000 सड़क बनाई जाएगी।जिसके लिए सरकार 80हजार 250 करोड़ रुपए इस प्रोजेक्ट में खर्च करेगी।
  5. महिलाओं पर खास ध्यान- मोदी सरकार के इस दूसरे दौर में महिलाओं के लिए एक अलग ऐलान किया गया है। जहां वित्त मंत्री ने कहा जब तक महिला का विकास नहीं होगा तब तक देश का विकास संभव नहीं है। जहां महिलाओं को ₹5000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ महिलाओं के लिए अलग से ₹100000 के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।
  6. मिडिल क्लास लोगों के लिए खुशी-सरकार द्वारा मिडल क्लास के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। अब 45 लाख रुपए का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपए की छूट दी जाएगी। जहां हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है। इसके साथ एक बड़ी उपलब्धि सरकार द्वारा दी गई है कि two.5 लाख तक का इलेक्ट्रिक वील खरीदने पर भी छूट दी जाएगी।
  7. एन आर आई के लिए किया गया एलान- विदेशों में रह रहे भारतीय को भी इस सरकार के बजट से खुशी दी गई है। जहां एन आर आई को भारत आते ही आधार कार्ड की सुविधा मिलेगी जिसके लिए उन्हें 180 दिनों तक भारत में रहने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि अभी तक सरकार ने चार लाख करोड़ रुपए का कर्ज वसूल लिया है, जो देश की आर्थिक सुधारों पर जोर देगा।
  8. विदेश और निवेश पर भी नजर- सरकार विदेश नीति पर भी जोड़ दे रही है। इसके साथ जहां पर दूतावास नहीं है उन जगहों पर दूतावास खोलने पर जोर देंगी। अपने लक्ष्य को साझा करते हुए सरकार ने बताया कि वह अगले 5 सालों में 100 लाख करोड़ रुपए की निवेश करेगी। जहां सरकार के वित्तीय वर्ष 2019 से 2020 में सरकार अन्य चार नए दूतावास खोलना चाहती है।
  9. कंपनियों के लिए बड़ी खबर- कंपनियों के लिए ऐलान किया गया है कि 400 करोड़ रुपए तक का टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फ़ीसदी कॉर्पोरेट टैक्स देना होगा। जिसके तहत देश की 99 फीसद कंपनी आ जाएंगी। इसके साथ ही वाहनों पर जीएसटी को 12 फ़ीसदी से हटाकर 5 फ़ीसदी किया जाएगा। जहां स्टार्टअप के लिए एक बड़ी छूट का ऐलान किया गया है इसके साथ ही आय से जुड़ी सभी खबरों पर आयकर विभाग भी इसकी जांच करेगा।
  10. अमित शाह ने इस बजट को महिलाओं, युवा, किसानों और गरीबों का बजट बताया- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस बजट से किसान, युवा, महिलाओं और गरीबों के सपनों को पूरा करने में मदद मिलेगी। जहां उन्होंने यह भी कहा कि 2019से 2020 के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस बजट को बनाया गया है। यह बजट उन क्षेत्रों के लिए रोडमैप प्रदान करेगा जो विकास को बढ़ावा देगा।
  11. आने वाले दिनों में रोजगार बढ़ेगा-इस बजट को प्रगतिशील बताते हुए इस में अगले साल 10 वर्षों के लिए रोडमैप का पहला दस्तावेज है।जिसकी मदद से आने वाले दिनों में देश में रोजगार बढ़ेगा, जहां इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश भी बढ़ेगा।
  12. पेट्रोल डीजल एवं सोना व तंबाकू सब कुछ हुआ महंगा- इस बजट में लोगों के लिए झटके की खबर यह है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है। जहां पेट्रोल 2.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.30 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं दूसरी ओर सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फ़ीसदी टैक्स से 12.5 फ़ीसदी कर दिया गया है। और अब तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा।हालांकि आम जनता इससे काफी प्रभावित होगी।

Leave a Comment