General Life & Relationship

जीवन के टॉप 20 कड़वे सच क्या है?

जीवन के टॉप 20 कड़वे सच क्या है?
Written by admin

जीवन अच्छाईयों- बुराईयों का मिश्रण है। हर आदमी कुछ अच्छाइयों और कमियों से मिलकर बना होता है, इसीलिए वह खट्टे-मीठे अनुभवों से होकर गुजरता है।

जीवन के टॉप 20 कड़वे सच क्या है?

जीवन में हमारे बहुत से ऐसे सत्य है जो सत्य होने के बाद भी कड़वे हैं। वह कहावत होती है ना कि “सच तो कड़वा होता है”, तो बस इसी आधार पर आज हम जानेंगे जीवन के वह top 20 कड़वे सत्य के बारे में:-

  1. मां से ज्यादा सच्चा प्यार आपको इस दुनिया में कोई नहीं कर सकता है।
  2. एक अच्छा काम करने से लोग आपकी उतनी तारीफ नहीं करेंगे जितनी एक बुरा काम करने पर आपकी बदनामी होती है।यह बस वक्त की बात है।
  3. अपनी अच्छाई को कभी भी अपनी कमजोरी मत बनने दीजिए। छल से पाया हुआ वस्तु बस आपकी जरूरतें पूरी कर सकता है, लेकिन आपके मन को कभी सुकून नहीं पहुंचा सकता।
  4. हर किसी को खुश करने की कोशिश एक इंसान को असफल बना देता है। अपनी मर्यादा में रहने वाले लोग बेकार की समस्याओं में उलझने से बचते हैं।
  5. कई बार हम जीते हैं और कई बार हम कुछ सीखते हैं, लेकिन हर परिस्थिति में खुद को मोटिवेट कीजिए। जब चाहे आपको कोई उम्मीद ना दिखे तब भी।
  6. अगर आप किसी की मदद नहीं कर सकते तो उसके बारे में पीठ पीछे गलत बात ना करें। खूबसूरती नजर में छा जाती है, जबकि किसी की अच्छाई दिल में उतर जाती है।
  7. सफलता पाने का इससे अच्छा विकल्प और बहाना नहीं हो सकता कि आप उन लोगों के लिए सफल हो जो आपसे बहुत ज्यादा उम्मीद रखते हैं।
  8. हमें बचपन से यह सिखाया जाता है कि झूठ बोलना गलत है हम सीखते भी है, फिर भी 90% से ज्यादा लोग झूठ बोलते हैं।
  9. 50% लोग औरतों को आज भी जरूरत ही समझते हैं। औरत चाहे कितनी भी तरक्की क्यों न हासिल कर ले, लोग उसे गृहिणी ही समझते हैं।
  10. एक लड़की के लिए उसकी खूबसूरती जान से भी ज्यादा प्यारी होती है। वही लड़की चाहे जैसी भी हो लोग हमेशा उसकी खूबसूरती को ही मतलब देते हैं।
  11. आप पैसों से सब कुछ नहीं खरीद सकते। आप चाहे कितनी भी मेहनत क्यों ना कर लो आपकी एक हार हर चीज पर पानी फेर देती है।
  12. आप सोचते हैं कि आपकी तरक्की से आपके दोस्त या करीबी खुश होते हैं तो यह गलत है। ज्यादातर लोग आपकी तरक्की से जलते हैं। अगर अआपका बेस्ट फ्रेंड आप से मतलब रखता है तो वह आपकी मुसीबत में आपका साथ नहीं देगा।
  13. यह हर कोई जानता है कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक होता है। फिर भी 95% लोग पूरे दिन मोबाइल में लगे रहते हैं।
  14. दुनिया में सबसे ताकतवर शक्ति समय है। समय में ऐसी शक्ति होती है जो किसी को भी राजा से रंक और रंक से राजा बना सकता है।
  15. सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। आप की वास्तविक पूंजी सिर्फ आपका ज्ञान है।
  16. जो भी व्यक्ति आपके जीवन में आप से जुड़ा है उसके पीछे कोई न कोई स्वार्थ छिपा होता है। बिना स्वार्थ के कोई रिश्ता नहीं बनता……. यह भी एक कटु सत्य है कि आपके मरने के पश्चात किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  17. आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में आप को अकेले रहने की आदत डाल लेनी चाहिए,या अकेलेपन वाली जिंदगी जीने की कला आनी चाहिए।
  18. आप गरीब है और अच्छे नहीं दिखते तो दोस्तों के बीच आप का मजाक उड़ाया जाएगा और वह आपकी एक महत्वहीन स्थिति होती है, क्योंकि सादा जीवन उच्च विचार के सिद्धांत पर पहले जीना मुश्किल था और अब नामुमकिन है।
  19. अगर आप मेहनती नहीं है तो आपकी प्रतिभा मर जाएगी और आप बार-बार किसी मेहनती को देखकर पछताते रहेंगे।
  20. अभी के माहौल में सिंगल होना पाप है जो कि बिल्कुल गलत है, क्योंकि आपकी प्रेमिका या प्रेमी आपको जितना खुशी के पल देते हैं उससे कई ज्यादा आपको उनसे तकलीफ और दुख मिलता है।

Leave a Comment