General Life & Relationship

जीवन बर्बाद करने वाली 5 आदतें कौन सी है,जो किसी को नहीं लगनी चाहिए

जीवन बर्बाद करने वाली 5 आदतें
Written by admin

जीवन बर्बाद करने वाली 5 आदतें कौन सी है,जो किसी को नहीं लगनी चाहिए
एक सफल और सुखी जीवन जीने के कुछ मायने होते हैं, जो कि आप हमेशा अच्छी आदतों का पालन करें। उस तरह की आदतें या व्यवहार को कभी भी ना करें जिससे आपकी जीवन में मुश्किलें आए। तो हम उन पांच आदतों का जिक्र करेंगे। जो पूरी तरह से आपके जिंदगी को बर्बाद कर देती है और यह 5 आदतें किसी व्यक्ति को भी कभी नहीं लगनी चाहिए।

  1. जीवन बर्बाद करने वाली आदत दूसरों की बुराई करना– यह भी एक ऐसी आदत मानी जाती है। जो दूसरों को तकलीफ तो देती ही है,लेकिन आप की बुरी आदतों का भी परिणाम दिखा देती है। क्योंकि जीवन का एक वसुल होता है कि जितना हो सके अच्छी बातें करो, अच्छी आदतें सीखो, अच्छा बर्ताव करो एवं अच्छे लोगों से मिलो। यदि आप किसी की बुराई करते हैं तो वह आप की बुरी छवि को दर्शाता है कि आप केवल और केवल बुरी सी चीजें देख सकते हो जो कि आपको जिंदगी को बर्बाद कर देता है और लोग आपसे दूर हो जाते हैं।
  2. जीवन बर्बाद करने वाली आदत मां बाप को दुखी करना– इस दुनिया का पाप माना जाता है यदि कोई अपने मां-बाप को दुखी करता है, क्योंकि वह हमारे जन्मदाता होते हैं, जो हमारी खुशियों के लिए अपना खून पसीना एक कर देते हैं। वैसे मे हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हमसे जितना हो सके इस दुनिया की सारी खुशी लाकर उन्हें दे, क्योंकि मां-बाप ही वह शख्स है जो हमें बेवजह प्यार करते हैं और हर मुश्किल से मुश्किल घड़ी में वह हमारे साथ खड़े रहते हैं।
  3. जीवन बर्बाद करने वाली आदत नकारात्मक सोच रखना– नकारात्मक सोच हमें पूरी तरह से खोखली बना देती है। जहां हमें सिर्फ हर किसी की चाहे वह कोई भी हो हम सिर्फ उसके अंदर की नकारात्मकता को देखते हैं फिर चाहे वह उसमें हो या ना हो…. नकारात्मक सोच हमारे दिमाग में इस कदर घर कर देती है, कि हम हमेशा कुछ गलत सोचने को मजबूर हो जाते हैं और इतना ही नहीं यह पूरी तरह हमारे जीवन को बर्बाद कर देती है,क्योंकि इस नकारात्मक आदत के कारण कोई भी व्यक्ति आपसे बात नहीं करना चाहेगा ना ही कोई आपके पास आना चाहेगा।
  4. जीवन बर्बाद करने वाली आदत जुए की लत– ऐसी लत है जो पल में लोगों की जिंदगी को क्या से क्या बना देती है। इस जुए की लत के कारण आज कितने परिवार सड़क पर आ चुके हैं, क्योंकि इसमें इंसान पैसे का इतना लालची हो जाता है कि उसे सिर्फ और सिर्फ पैसा नजर आता है। जिसके आगे पीछे वह भागता है ।जबकि कुछ लोग इसे पैसा कमाने का जरिया मानते हैं वह भी इसमें जाकर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। जहां इंसान अपनी हार को नजर अंदाज कर देता है और सिर्फ अपनी जीत की ओर भागता है और अपना सब कुछ गंवा बैठता है।
  5. जीवन बर्बाद करने वाली आदत शराब की लत– हम अपने आसपास भी देख सकते हैं कि कैसे कोई शराब की वजह से अपने परिवार को उजाड़ देता है, क्योंकि शराब का नशा लोगों पर इस कदर चल जाता है कि उन्हें इसके सिवाय और कुछ नहीं सूझता है और इससे सबसे ज्यादा शिकार आजकल के नौजवान हो रहे हैं। जिन्हें हम अपने देश और समाज का भविष्य मानते हैं। वह भी आज इस नशे की चक्कर में पूरी तरह से मिल चुके हैं जो लोगों को अंदर ही अंदर खत्म कर रहा है।

जीवन बर्बाद करने वाली आदत ऐसी आदतें जो कभी किसी को नहीं लगनी चाहिए

  1. खुद की तारीफ करना
  2. अपने भगवान की बुराई करना
  3. दूसरों का निरादर करना
  4. किसी भी तरह का अपशब्द बोलना

Leave a Comment