General Health

टॉप 10 खाद्य पदार्थ जिसे आप अपनी फिटनेस में शामिल कर सकते हैं

Written by admin

यह जो सुपर फूड होते हैं, वह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। तो आइए हम आपको उन टॉप 10 खाद पदार्थों से अवगत कराएंगे जिसे आप आसानी से फिट रहने के लिए शामिल कर सकते हैं:-

यह जो सुपर फूड होते हैं, वह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा इसके सेवन से आप अपने अच्छे स्वास्थ्य की संभावना भी कर सकते हैं। जिन्हें आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। तो आइए हम आपको उन टॉप 10 खाद पदार्थों से अवगत कराएंगे जिसे आप आसानी से फिट रहने के लिए शामिल कर सकते हैं:-

1. पत्तेदार साग

पत्तेदार साग

इस बात से हम सभी अच्छी तरह अवगत हैं कि पत्तेदार साग विटामिन ए, सी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा हमारे स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक प्रभाव डालता है, जो हमारे शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है। आप इसका सेवन सीधे रूप में कर सकते हैं। सुप या सलाद जो भी आपको स्वादिष्ट लगे आप उसे उस तरीके से अपना सकते हैं।

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज

यह अनाज का ऐसा स्रोत है जो घुलनशील और और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। आपको बता दें कि साबुत अनाज में कई तरह के विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। यह हमेशा बताया जाता है कि साबुत अनाज कोलेस्ट्रोल कम करने और हृदय रोग और मधुमेह से बचाने के लिए बताया गया काफी सहायक उपचार है।

3. फलिया

फलिया

इसमें काले, लाल बींस साथ ही सोया बींस और मटर भी शामिल है।फलिया फाइबर फोलेट और पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसके अलावा कई शोधों में यह बताया गया है कि फलिया हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आप इसे सलाद, सूप के तौर पर भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

4. टमाटर

टमाटर

यह लाइकोपीन और विटामिन सी के लिए काफी उच्च माना जाता है। जिसके बारे में यह बताया गया है कि यह हमारे अंदर प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आप टमाटर को सलाद में या अपने पास्ता के ऊपर टमाटर सॉस के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर के तैयार होने पर और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा में गर्म करने के लिए लाइकोपीन हमारे शरीर में अधिक मात्रा में उपलब्ध हो जाता है।

5. दही

दही

पूरी तरह से एक ऐसा खाद पदार्थ जो कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। दही में प्रोबायोटिक्स नामक लाइव संस्कृतिया होती है कि अच्छे बैक्टीरिया शरीर को अन्य अधिक हानिकारक बैक्टीरिया से बचा सकते हैं। इसलिए हमें हमेशा क्या बताया जाता है कि हमेशा अधिक दही खाने की कोशिश करें, लेकिन फ्रूट फ्लेवर्ड दही ले, जिनमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है।

6. जामुन

जामुन जैसे खाद पदार्थ में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरे होते हैं, जो नियमित रूप से खाने पर आपके दिमाग और शरीर को मजबूत रखने में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि जामुन मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और अल्जाइमर और मनोभ्रंश के प्रभाव को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें त्वचा को मजबूत बनाने वाले गुण भी होते हैं।

7. अंडे

हमेशा हमें अंडे की जर्दी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। केवल इसके इतने ही फायदे नहीं है, आप इसकी मदद से अपनी त्वचा को युवी नुकसान से भी बचा सकते हैं। आपको बता दें कि अंडे में मस्तिष्क के विकास और याददाश्त बढ़ाने वाली कोलीन भी होती है।

8. नट्स

यह कहा जाता है कि नट्स खाएं और लंबे समय तक जिए, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह खराब कॉलेस्ट्रोल को भी कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके अलावा यह भी बताया जाता है कि नट्स के सेवन से आप की मनोदशा में सुधार आता है, जो कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह के जोखिम को कम करता है।

9. संतरा

संतरा

एक फल के रूप में सेवन किया जाने वाला पदार्थ जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जो हमें शक्तिशाली संक्रमण से लड़ने की क्षमता देता है और हमें अंदर से मजबूत बनाता है।

10. बींस

बींस

आयरन और फाइबर से भरपूर बींस आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा इसमें हृदय जोखिम को कम करने की अपार क्षमता होती है। माना जाता है कि बींस हमारे शरीर में किसी भी खतरनाक बीमारी को पनपने नहीं देता है और हमारे शरीर को अधिक समय तक गुनगुना रख सकता है। वहीं इसके नियमित सेवन से लोग अपने वजन को भी कम करने में सफल हो सकते हैं।

कुछ ऐसे महत्वपूर्ण खाद पदार्थ जिन्हें आप अपनी फिटनेस में अवश्य शामिल कर सकते हैं:-

कुछ ऐसे महत्वपूर्ण खाद पदार्थ जिन्हें आप अपनी फिटनेस में अवश्य शामिल कर सकते हैं:-
  1. शकरकंद

2.ब्रोकली

3.ओट्स

4.पालक

5.चाय

6.मेवा

7.संतरा

8.दही

9.बदाम

10.पनीर

Leave a Comment