General Health

थायराइड को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय

थायराइड को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय
Written by admin

थायराइड एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे आजकल बड़े तो बड़े बल्कि बच्चे भी परेशान नजर आ रहे हैं। इससे निजात पाना बहुत ही आसान है, लेकिन इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान देना होगा। तो आज हम आपको थायराइड को ठीक करने का कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप पूरी तरह से थायराइड से निजात पा सकते हैं:-

थायराइड एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे आजकल बड़े तो बड़े बल्कि बच्चे भी परेशान नजर आ रहे हैं। इससे निजात पाना बहुत ही आसान है, लेकिन इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान देना होगा। तो आज हम आपको थायराइड को ठीक करने का कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप पूरी तरह से थायराइड से निजात पा सकते हैं:-

1. अदरक

अदरक

घरेलू नुस्खे के तौर पर आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि बताया जाता है कि इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम मौजूद है जो रोग की समस्या से निजात पाने में मदद करता है। अदरक में जो anti-inflammatory गून होता है वह हमारे शरीर में थायराइड को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है। इसलिए हमें अदरक के सेवन करने की सलाह दी जाती है।

2. धनिया

धनिया

धनिया भी थायराइड में काफी लाभकारी माना जाता है। एक ग्लास पानी में दो चम्मच साबुत धनिए को रात के समय में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह उसे मसल कर उबाल ले फिर जब पानी चौथाई भाग रह जाए तो इसका सेवन खाली पेट के साथ ले। यह उपचार यदि आप लगातार आजमाते है तो बेशक आपको थायराइड जैसी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

3. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां

थायराइड के सब रोगियों को फल और सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर के अंदर थायराइड को कभी बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा सब्जियों में टमाटर, हरी मिर्च आदि का सेवन लाभदायक होता है। जहां आप आसानी से थायराइड जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको बाहर की चीजों पर सावधानी बरतनी होगी।

4. अपना वजन न बढ़ने दें

इसका हमारे शरीर पर काफी असर पड़ता है। इसलिए बताया जाता है कि सोते हुए या लेटे हुए कभी भी भोजन ना करें, ना ही टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल चलाएं। जहां आजकल यह अधिकांश लोगों में देखा गया है कि वह देर रात तक सो कर मोबाइल या टीवी चलाते हैं। जहां इस कारण से यह समस्या गंभीर रूप से बढ़ सकती है। इसलिए सोते समय हमेशा हल्के और पतले तकिए का इस्तेमाल करें।

5. लोकी

लोकी

रोजाना खाली पेट लौकी का जूस पीने से भी हमारे अंदर थायराइड खत्म हो सकता है। जहां आपको लौकी का जूस का सेवन हर रोज खाली पेट करना चाहिए। फिर इसके बाद एक गिलास ताजा पानी में तुलसी की एक दो बूंद और कुछ मात्रा में एलोवेरा जूस मिलाकर पिए और फिर ध्यान रखें कि आप आधे से 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं या पिए। रोजाना इसे अपनाने से आपकी थायराइड जल्दी ही ठीक हो सकती है।

6. अंडा और आयोडीन युक्त पदार्थ लें

अंडा और आयोडीन युक्त पदार्थ लें

अंडा खाना भी थायराइड के मरीज के लिए फायदेमंद है। जहां यह माना जाता है कि अंडा खाने से हमारा थायराइड कंट्रोल में रहता है। वही आपको बता दें कि हाल ही में हुए एक शोध में यह पता चला है कि आयोडीन में मौजूद पोषक तत्व थायराइड ग्रंथि की कार्यप्रणाली को ठीक रखता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आयोडीन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

7. गेहूं और ज्वार

गेहूं और ज्वार

हमारे अंदर थायराइड ग्रंथि को बढ़ने से रोकने के लिए गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी काफी मददगार साबित होता है, क्योंकि यह बेहद महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इसके अलावा यह साइनस और उच्च रक्तचाप एवं खून की कमी जैसे समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

थायराइड को रोकने के अन्य- घरेलू नुस्खे:-

थायराइड को रोकने के अन्य- घरेलू नुस्खे:-

1. थायराइड में अधिकतर लोग मोटापे से परेशान होते हैं, ऐसे में यदि आप उज्जाई रोग करते हैं तो बहुत हद तक आपका थायराइड ठीक हो सकता है।

2. थायराइड की बीमारी में अनियमितता नहीं बरतनी चाहिए। हमेशा समय पर दवाई लेनी चाहिए। इसलिए बताया जाता है कि आप अपनी दवाई लेने के लिए एक समय निर्धारित कर ले ताकि आपको हर रोज उसी समय दवा लेना याद रहे और आप दवा लेना कभी भी ना भूले।

3. जो लोग थायराइड से परेशान है उन लोगों को यह सलाह दी जाती है कि दही और दूध का सेवन अधिक करें, क्योंकि दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स थायराइड से ग्रसित लोगों को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

4. इसके अलावा आप गेहूं, जौ और साबुत अनाज से बने पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको थायराइड की समस्या नहीं होती है, क्योंकि साबुत अनाज में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे अंदर थायराइड को बढ़ने से रोकता है।

5. यह देखा गया है कि थायराइड के मरीजों को थकान बहुत जल्दी आने लगती है और वह जल्द ही थक जाते हैं। इसलिए थायराइड के मरीजों को मुलेठी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मुलेठी का सेवन बहुत ही लाभदायक साबित होता है। यह थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है।

इन चीजों का सेवन थाइरोइड में बिल्कुल भी ना करें

soy beans
  1. सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट

2.मूंगफली, बाजरा

3.फूल गोभी और पत्ता गोभी

4.नाशपाती और स्ट्रौबरी

5.केक और पेस्ट्री

Leave a Comment