Gadgets General

नए ब्लॉग की सहायता से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

नए ब्लॉग की सहायता से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी
Written by admin

आजकल ब्लॉग का प्रचलन पूरी दुनिया में चल रहा है। जहां लोग अपने महान लेखन से यहां पर बैठे बैठे काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। इसके साथ ही यह लोगों को मशहूर करने का एकमात्र सबसे आसान तरीका बन चुका है।

नए ब्लॉग की सहायता से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

आजकल ब्लॉग का प्रचलन पूरी दुनिया में चल रहा है। जहां लोग अपने महान लेखन से यहां पर बैठे बैठे काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। इसके साथ ही यह लोगों को मशहूर करने का एकमात्र सबसे आसान तरीका बन चुका है। जहां लोग अपनी कला के लिए लोगों के बीच खूब मशहूर हो सकते हैं, तो आज हम आपके लिए यह बताएंगे कि नए ब्लॉग की मदद से आप कैसे कैसे बना सकते हैं।

  1. निजी विज्ञापन बेचे- यदि आप पर्याप्त ट्रैफिक समाप्त करते हैं तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं। नीजी विज्ञापन बेचना, बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है । इसके साथ आपके द्वारा पैसे कमाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए बार शुल्क ले सकते हैं। यदि आप बैनर, विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं तो आप अपने साथी से मासिक शुल्क ले सकते हैं।
  2. डिजिटल उत्पाद बेचे– अगर आप अपनी साइट पर अन्य लोगों के उत्पादों का विज्ञापन करते हैं, या यदि आप आय की दूसरी धारा की तलाश कर रहे हैं तो डिजिटल उत्पादों को बेचने पर आप विचार कर सकते हैं। जिसमें ई बुक्स, फोटो, वीडियोस शामिल है। बस याद रखें कि यदि आप इनमें से कोई एक विकल्प चुनने जा रहे हैं तो आप इसे अपने पाठकों के लिए उपयोगी बनाते हैं।
  3. सदस्यता बेचे- पैसे बनाने का एक अच्छा विकल्प यह भी है कि आप अपनी वेबसाइट के अन्य कोनों में सदस्यता को भी बेच सकते हैं। आप करियर ब्लॉग उपयोगकर्ताओं के तौर पर $ 10 प्रति माह का शुल्क ले सकते हैं। ताकि वे अपने जॉब बोर्ड तक पहुंचा प्रारंभ कर सके। इसलिए यह आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप मूल्य के कुछ मूल विकसित कर रहे हैं।
  4. अपनी सामग्री कौशल का स्तर यह जरूरी नहीं कि आप जो कहना चाहते हैं वह वो बिल्कुल नहीं है जो दूसरे लोग पढ़ना चाहते हैं। जहां आपको ब्लॉग विषयों पर अब तक प्रकाशित सबसे अच्छी सामग्री बनानी होगी। आप की सामग्री पाठक को उस विषय पर प्रकाशित किसी भी अन्य पोस्ट की तुलना में अधिक मूल्य प्रदान करती है।
  5. एक अनोखा तंत्र विकसित करें- जब भी कोई भी कुछ खरीदता है तो वह संक्रमण की उम्मीद करता है,जो आपको किसी आपात स्थिति में यह हर समय आपके लिए सामान्य उपयोग के लिए आवश्यक हो सकती है। गूगल के विज्ञापन द्वारा हमारी वेबसाइट पर आने के लिए हम लोगों को भुगतान करना चाहते हैं और कई लोग इस तरह के विकल्पों को ढूंढ भी रहे हैं।
  6. अपने दर्शकों का निर्माण करें– इससे बिलकुल फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना अच्छा लिखते हैं। आपके लेखन कितने महान हैं…… कोई भी उनके बारे में जानने वाला नहीं है, जब तक कि आप अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए समय नहीं देते हैं। सामान्य रूप से ब्लॉग पर सबसे अधिक ट्राफिक भेजने वाली सोशल मीडिया साइट फेसबुक, गूगल, टि्वटर, लिंकडइन,पिंटरेस्ट उपलब्ध है।
  7. गूगल ऐडसेंस- इसका उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे सेट होने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं और आपको इसे अपने ब्लॉग में लागू करने के लिए किसी भी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। सीपीसी विज्ञापन के समान प्रति मेरी विज्ञापन अपने ब्लॉग से अच्छी स्थिर आप ला सकते हैं। यदि आप बड़े स्तर पर आवागमन कर रहे हैं।
  8. लेखन- अपने नेटवर्क पर अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के बजाय एक फ्रीलांसिंग नेटवर्क जैसे कि अपवर्क के माध्यम से आप उच्च दर की मांग कर सकते हैं। आप इसी तरह की सेवाएं जैसे प्रूफ रीडिंग और संपादन भी पेश कर सकते हैं।
  9. डिजाइन- यदि आप चित्र या डिजाइन में अच्छे हैं तो व्यवसाय या ब्लॉगर्स को अपनी सेवाएं देने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प है। आप अपने ब्लॉग का उपयोग अपने कौशल का प्रदर्शन करने और नए नए ग्राहकों को लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  10. उत्पाद- पैसे के लिए अपने समय बेचना ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। उन तरीकों में से एक है जो व्यवसाय बनाने के लिए आपकी आवश्यकताओं को स्केल कर सकता है।

Leave a Comment