Education General

पढ़ाई की ऐसी कौन सी युक्तिया है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए।

पढ़ाई की ऐसी कौन सी युक्तिया है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए।
Written by admin

पढ़ाई के लिए भी बहुत सी युक्तियां होती है जिससे आज कई छात्र अनजान है।आपको बता दें कि यह युक्तिया आपको निश्चित रूप से सफलता दिलाती है और यह पूर्ण रूप से सभी छात्रों को जानना चाहिए:-

पढ़ाई की ऐसी कौन सी युक्तिया है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए।

पढ़ाई के लिए भी बहुत सी युक्तियां होती है जिससे आज कई छात्र अनजान है।आपको बता दें कि यह युक्तिया आपको निश्चित रूप से सफलता दिलाती है और यह पूर्ण रूप से सभी छात्रों को जानना चाहिए:-

  1. पढ़ने से पहले खाना कम खाएं, अपनी भूख से आधा ही खाए। पढ़ते-पढ़ते फिर से भूख लग जाए तो फिर कुछ खा ले और हमेशा याद रखें कि भूख से आधा ही खाना खाए।
  2. बीच-बीच में पानी पीते रहे। इसके साथ ही सबसे जरूरी बात दूध और दही जैसी कोई चीज का सेवन बीच में ना करें, क्योंकि इससे आपको आलस आएगा। पीना है तो थोड़ा कॉफी पी सकते हैं।
  3. कुर्सी और मेज की ऊंचाई सही रखें। कुर्सी की ऊंचाई इतनी हो कि आपकी कोहिनी मेज पर आराम से टिक पाए और अपने कमरे में लाइट बंद करके टेबल लैंप से पढ़ाई करें।
  4. अगर आप गंभीरता से पढ़ना चाहते हैं तो सबके सोने के समय पढ़े। जैसे कि दोपहर के समय में, सुबह जल्दी उठकर या फिर रात को देर से…… आप अपने हिसाब से समय चुन सकते हैं।
  5. सोने से पहले एक गिलास दूध पिए। कुल मिलाकर सेहत का ध्यान रखें। सेहत अच्छी होगी तो पढ़ाई भी अच्छे से होगी।एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।
  6. मोबाइल का इस्तेमाल कम करें। यह आपके लक्ष्य से ध्यान भटकाने की सबसे बड़ी वजह है और इस तरह के दोस्तों से कोसों दूर रहे जो आपका मन भटकाने की कोशिश करते हैं।
  7. आप जिस कमरे में पढ़ाई करते हैं वहां से सभी घड़ियों को हटा दें और तब तक पढ़ाई करें जब तक कि आप थक ना जाए। इसके बाद आप अपने विषय को बदल सकते हैं।
  8. पढ़ाई के बीच ब्रेक जरूर ले। ब्रेक लेने का मतलब 2 घंटे का ब्रेक लेकर प्ले स्टेशन पर गेम खेलने से नहीं है। थोड़े समय का ब्रेक ले ताकि आप फ्रेश महसूस कर सके।
  9. हमेशा बैठ कर पढ़ाई करें, क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया है कि कई छात्र आलस की वजह से बिस्तर पर लेट कर पढ़ाई करते हैं। इस तरह से आप चीजों को तुरंत भूल सकते हैं।
  10. पढ़ाई लिखाई करने के दौरान जूठे हाथों से किताब कॉपी आदि न छुए। मेज पर कोई खाने पीने की चीज ना रखें। अगर कोई खाने की इच्छा हो तो उठकर जाए और फिर पढ़ाई करें।
  11. देर शाम को पढ़ाई करने से बचना चाहिए। यदि जब दिन ढल रहा है और धीरे-धीरे रात होने वाली है,तो पढ़ाई नहीं करना चाहिए। इसे शास्त्रों में गोधूलि बेला कहा जाता है।
    12.याद करते वक्त कभी भी अपने सिर या पैर ना हिलाए। कुछ स्टूडेंट की आदत होती है कि वह कोई बात याद करने के दौरान बार-बार सिर या पैर हिलाया करते हैं।
  12. रात के समय छात्र को 7 घंटे तक सोना चाहिए। दिन में 20 मिनट की झपकी भी काफी महत्वपूर्ण है। इससे उनके दिमाग को आराम और ऊर्जा मिलती है।
  13. पढ़ाई के समय यह छात्र के लिए बहुत जरूरी है कि वह आरामदायक कपड़े पहने।
  14. विषय को बदल बदल कर पढ़ना चाहिए, ताकि आप एक विषय को पढ़ते-पढ़ते बोर ना हो और पढ़ाई के प्रति आप अपनी रुचि को बरकरार रख पाए।
  15. दिन में एक बार हल्का व्यायाम जरूर करें। कम से कम कपालभाति प्राणायाम और एक बार तो लगा ही ले। इससे आपके मन को एकाग्र करने में बहुत ही सहायता मिलती है।
  16. हमेशा पूरब दिशा की ओर मुंह करके पढे,क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। जहां हम सूर्य को देवता मानते हैं और यह हमारे लिए ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है। पूर्व दिशा की ओर मुंह करके पढ़ाई करने से आंखों की तकलीफ नहीं होती है।
  17. हर काम को समय से पूरा करें।बचपन से यदि हम यह आदत डाल लेंगे, तो हमें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।काम को कभी भी कल पर डालने की कोशिश ना करें। समय में कार्य पूरा करने की क्षमता से आप अच्छे से पढ़ाई भी कर सकते हैं।
  18. ऐसी शिकायतें आती है कि पढ़ते वक्त छात्रों का मन इधर-उधर भागने लगता है। आप अपने मन को कंसंट्रेट करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
  19. आप एक लक्ष्य बनाएं और उसे बार-बार दोहराते रहें। जैसे इस साल मुझे 90% मार्क्स लाने हैं।इसके साथ ही आप किसी भी चैप्टर को याद करने के बाद एक वीक बाद रिवाइस जरूर करें, ऐसे आपको यह हमेशा याद रहेगा।

Leave a Comment