General Health

पैर,घुटने और कमर दर्द को खत्म करने के लिए वह कौन कौन से एक्सरसाइज है, जो हमें करना चाहिए।

पैर,घुटने और कमर दर्द को खत्म करने के लिए वह कौन कौन से एक्सरसाइज है, जो हमें करना चाहिए।
Written by admin

आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में खुद के लिए सोचने-समझने का समय ही नहीं मिलता है। ऐसे में शरीर के कई हिस्से कुछ ज्यादा ही प्रभावित हो जाते हैं। इनमें सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है हमारी कमर पर।

पैर,घुटने और कमर दर्द को खत्म करने के लिए वह कौन कौन से एक्सरसाइज है, जो हमें करना चाहिए।

पैर,घुटने और कमर दर्द को खत्म करने के लिए वह कौन कौन से एक्सरसाइज है, जो हमें करना चाहिए।

कमर दर्द को खत्म करने के लिए वह कौन कौन से एक्सरसाइज

जोड़ों में दर्द और कमर दर्द एक आम समस्या बन गई है। जिससे अधिकांश 60 की उम्र के बाद के लोग ज्यादा परेशान है। जिसके कारण हड्डियों में सूजन, अकड़न और जोड़ों में दर्द होता है तो आप भी अगर ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप अब बहुत आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। जहां आपको इसके लिए हमारे द्वारा बताए गए कुछ एक्सरसाइज करना होगा। जिससे आपको अवश्य घुटनों और कमर दर्द में राहत मिलेगा।

1. स्ट्रेचिंग करें

स्ट्रेचिंग करें

घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए मसल्स स्ट्रेचिंग कारागार एक्सरसाइज है। आपको बता दें कि ऐसे कई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है जिन्हें करना घुटने के लिए काफी लाभदायक होता है। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है हेमी स्ट्रंग स्ट्रेचिंग जिससे हमारे घुटनों के मसल्स ढीले होते हैं।

करने की विधि- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक पैर आगे करें और दूसरे पैर के घुटने को इतना मोड़े कि दबाव महसूस होने लगे। इस माध्यम से आप इस स्ट्रैचिंग को कर सकते हैं।

2. योगासन करें

योगासन करें

अगर आप का घुटना किसी वजह से चोटिल हो गया है तो आप लोग भी कर सकते हैं। इससे आपको फायदा यह होगा कि आपके मसल्स रिलैक्स होंगे और घुटनों पर से दबाव और तनाव भी कम होता है।

करने की विधि- आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। दोनों हाथों को ऊपर उठाकर एक साथ जोड़े, फिर एक पैर के तलवे को दूसरे पैर के घुटनों तक ले जाएं। एक्सरसाइज की तुलना में योगा का असर अधिक समय तक रहता है।

3. स्टेप अप

स्टेप अप

यह एक प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज होती है, जो दिल की धड़कन को बढ़ाती है। शरीर में गर्मी पैदा करती है और पूरे शरीर को ऊर्जावान बनाती है।

करने की विधि- स्टेप अप करते समय अपने घुटने को ना मोड़े बल्कि उसे पूरी तरह सीधा रखें। साथ ही एक समान गति से 1 मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा होता है। यदि आप किसी प्रकार की घुटने की चोट से जूझ रहे हैं तो इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

4. मैट एक्सरसाइज करें

मैट एक्सरसाइज करें

इस एक्सरसाइज के करने से आपके घुटने के मसल्स स्ट्रेच होते हैं। जिससे घुटनों के दर्द को कम करने में सहायता होती है। इसका फायदा यह है कि आप इससे अपने घर पर भी कर सकते हैं।

करने की विधि- इसे करते समय अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते वक्त घुटने को ना मोरे और कुछ देर पैर को उठा हुआ रहने दे। घुटने की चोट के लिए यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है।

5. त्रिकोणासन

त्रिकोणासन

यह आसन हमारी पैरों, घुटनों और तठनो को मजबूत करने में लाभकारी है।यह कमर दर्द में भी काफी राहत प्रदान करता है। आपको बता दें कि ये घुटनों की नस, कमर, जंघा की संधि वर्णित में खिंचाव उत्पन्न कर उनको गतिशील प्रदान करता है।

कमर दर्द के इलाज के लिए कुछ प्रभावशाली में व्यायाम:-

कमर दर्द के इलाज के लिए कुछ प्रभावशाली में व्यायाम:-

1. कैट एंड कैमल स्ट्रेच

यह काफी रूप से असरदार माना जाता है। इसे करने के लिए अपने हाथों को घुटनों पर आएं और कलाइयों को कंधे के नीचे रखें। सांस लेते समय कमर को ऊपर उठाएं। सीने को आगे ले जाए फिर सांस छोड़ते समय अपनी रीढ को बाहर घूम आए और टेल बोन सिकोडे, अपने सिर को फर्श की ओर लाएं और सांस के साथ अपनी गति को तालमेल बिठाए और इसे लगातार पांच से 10 बार अवश्य करें।

2. सुपिन स्पाइनल ट्विस्ट

इस व्यायाम को करने के लिए आपको कमर के बल लेटना होगा। फिर अपनी भुजाएं खोलकर कंधों को सीध में लाएं। दाएं पैर को 90 डिग्री तक उठाएं और बाएं ओर रखें, फिर इस समय दाएं कंधे देखें। ऐसी ही प्रक्रिया आपको दूसरे पैर के साथ भी दोहरानी होगी। इसे नियमित रूप से करने से आपको बहुत जल्दी कमर दर्द से राहत मिल सकता है।

3. कोबरा पोज

इसके नाम से यह प्रतीत होता है कि इसमें व्यायाम को करते वक्त आप की स्थिति क्या होगी। इसे करने के लिए पेट के बल लेटे और हाथों को चेस्ट के पास लाए। कोहनियों को पसलियों की ओर सिकोडे और सांस लेते समय चेस्ट उठाएं। कंधे घूमाए और फिर सिर को पीछे ले जाए,सांस छोड़ने समय चेस्ट को नीचे की ओर लाएं। ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

4. साइड बेंडिंग पोज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने हाथों से सिर के ऊपर ले जाएं और उंगलियों को एक दूसरे में गूंथे। सांस छोड़ते समय दाएं हिप्स को दबाएं और बाएं को मोड़े।उसके बाद उंगलियों को ऊपर-नीचे करें। दूसरी बार भी यही प्रक्रिया को दोहराएं।

5. ब्रिज पोज

इस एक्सरसाइज को चटाई पर लेटते समय पैरों को चटाई पर रखें और घुटने उठाएं अपनी भुजाओं को शरीर के पास रखें। सांस लेते समय अपने हिप्स को उठाएं और कमर को सीकोड़े। इतना उठाएं कि चेस्ट ठोड़ी का स्पर्श करें। फिर सांस छोड़ते समय हिप्स को फिर से चटाई पर ले जाए।

घुटनों के दर्द में आपको इन चीजों से सावधानी बरतनी चाहिए:-

घुटनों के दर्द
  • पालथी मारकर ना बैठे
  • महिलाएं ऊंची हील की सैंडल पहनने से बचें
  • ठंड में खुद को अच्छी तरह से ढक कर रखें
  • हर आधे घंटे पर अपनी सीट से उठकर 5 मिनट घूमे
  • घुटनों को मोड़ने से बचें

Leave a Comment