Education General

पढ़ाई की ऐसी कौनसी युक्तियां (Hacks) है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए

पढ़ाई की ऐसी कौनसी युक्तियां (Hacks) है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए
Written by admin

बचपन से आरंभ करके, अपने पूरे करियर के दौरान अधिकतर मैं अपनी कक्षा में शीर्ष 3 विद्यार्थियों में रहा हूं। काफी बार कई कई घंटों तक (8–10 घंटे रोज़) पढ़ाई भी की है। एक बार मैं शाम को 7–8 बजे पढ़ने बैठा तो इतना रुचिकर विषय पढ़ रहा था कि पढ़ते पढ़ते सुबह के 7 बज गए। निश्चित ही बीच में कुछ खाने और पानी वगैरह पीने के लिए तो उठा ही था।

पढ़ाई की ऐसी कौनसी युक्तियां (Hacks) है जिसे प्रत्येक छात्र को जानना चाहिए

यह माना जाता है कि पढ़ाई के दौरान केवल पढ़ाई करनी चाहिए, लेकिन इस बात को भी दिमाग में रखने के बाद छात्रों के दिमाग में तरह-तरह की बातें घूमने लगती है। जहां हम आज उन छात्रों के लिए कुछ युक्तियां लेकर आए हैं जिनके माध्यम से वह अपना ध्यान अध्याय में लगा सकते हैं:-

Books
  1. एक ऐसी जगह ढूंढ है,जहां पर शांत वातावरण हो। इसके साथ ही उस जगह पर ना ही ज्यादा गर्मी हो ना ज्यादा ठंड हो।
  2. कुछ लोग पढ़ाई करते समय गाना सुनते हैं, तो गाने को उतना ही सुने जिससे कि आपका मन विचलित ना हो और आप पढ़ाई में ध्यान लगा सके।
  3. हर दिन पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल चार्ट बनाएं और उसके समय के अनुसार पढ़ाई करें। इसके साथ ही पढ़ाई को रेगुलर एक्टिविटी से अलग ना समझे।
  4. 45 मिनट से ज्यादा लगातार पढ़ाई का समय टाइम टेबल में ना रखें और बीच-बीच में 5 से 10 मिनट का ब्रेक ले। इसके साथ ही ध्यान दें कि आपको किस वक्त पढ़ने में आसानी होती है।
  5. मोबाइल फोन पर लंबी बात हो या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर लंबी चैट हो, आप दोनों प्रकार से अपनी पढ़ाई के दौरान याद की हुई चीजों को भूल जाते हैं।
  6. अपनी मेहनत के लिए स्वयं को शाबाशी दी और उस सबासी से प्रेरणा लेकर पढ़ाई में और मन लगाए। इसके साथ ही अपने पढ़ाई के कार्यों को पूरा करने के लिए लक्ष्य तय करें।
  7. अपने विचार और एहसास को अपने दोस्त परिवार को बताएं और जाने क्या अच्छा है और क्या बुरा है। इससे आपको आपके कार्य के बारे में अच्छा या बुरा पता चलेगा।
  8. धीरे धीरे आप नियमित रूप से टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ेंगे, तो आप खुद-ब-खुद अनुशासित हो जाएंगे।
  9. यदि आप का ध्यान दूसरी और ज्यादा उत्तेजित हो रहा है तो अपने पढ़ाई कमरे के दीवार पर एक कागज पर लिख कर चिपका दें ‘मैं पढ़ाई के समय मात्र पढ़ाई में ध्यान दूंगा’।
  10. यह हमेशा से बोला जाता है कि पढ़ाई को हमेशा मजा समझ कर पढ़े ना कि समझे की पढ़ाई करना एक बोझ है।
  11. आप प्रति 45 से 60 मिनट में पांच, 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले। इससे दिमाग ताजा रहता है और आगे की पढ़ाई करने के लिए आपको अंदर नई ऊर्जा आती है।
  12. समय-समय पर विषय को बदल कर पढ़ें। इससे आप बोर भी नहीं होंगे और आपके अंदर दूसरे विषयों को पढ़ने के लिए इच्छा बनी रहेगी।
  13. अपने स्टडी रूम में उत्तर या पूर्व दिशा की ओर माता सरस्वती की तस्वीर लगाएं। जहां आप पढ़ाई से पहले माता की प्रार्थना कर सकते हैं।
  14. जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो उससे पहले पांच तुलसी के पत्तों को अपने मुंह में रख लें, इससे पढ़ाई में आपकी एकाग्रता बढ़ती है।
  15. एक निश्चित समय बनाएं। जहां रोज उसी वक्त पर पढ़ने बैठे। ऐसे करने से आप इसके आदि हो जाएंगे और चाहे आप कितना भी व्यस्त हो आप पढ़ाई कर पाएंगे।
  16. स्वयं को उबने से रोकने के लिए और माइंड को सैचुरेट होने से रोकने के लिए प्रत्येक घंटे विषय को बदलने की कोशिश जरूर करें।
  17. पढ़ते वक्त दूसरी चीजों के बारे में न सोचे, क्योंकि यह आपका मन भटका रहा है। इसके लिए आपके पास और भी वक्त है पढ़ाई का वक्त जाया ना करें।
  18. अपने पास एक पेन और कागज रखिए और आपके पढ़ने के सत्रों में जो भी आपके मन में आज जाता है, उसे कागज पर लिख डालिए।
  19. सबसे जरूरी यह है कि आप निर्धारित करें कि आप कैसे सीखना चाहते हैं।
  20. वर्णन किए गए विचारों, चरित्रों कथा वस्तुओं और घटनाओं पर एक नोट बनाए। यह बहुत प्रभावित तरीका माना जाता है।

Leave a Comment