General

बायोग्राफी ऑफ जैफ बेजॉस द ,वर्ल्ड रिचेस्ट पर्सन

बायोग्राफी ऑफ जैफ बेजॉस, द वर्ल्ड रिचेस्ट पर्सन
Written by admin

जेफरी प्रेस्टन “जेफ” बेजोस (12 जनवरी 1964 का जन्म) अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष हैं। बेजोस, जो कि प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और जिन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है,

बायोग्राफी ऑफ जैफ बेजॉस, द वर्ल्ड रिचेस्ट पर्सन

आज हम पूरी दुनिया पर राज करने वाले सबसे रईस व्यक्ति की जीवनी के बारे में चर्चा करेंगे, कि कैसे उन्होंने शून्य से लेकर इतना बड़ा सफर तय किया।

जैफ बेजॉस का जन्म 1964 में न्यू टेक्सास में हुआ था। जैफ के नाना बहुत ही बड़े जमींदार थे। बेजॉस का जब जन्म हुआ तब उनकी मां केवल 17 साल की थी। जहां उनके माता-पिता के बीच संबंध केवल बस 1 साल तक चले। वह हमेशा अपनी गर्मी की छुट्टियों में टेक्सास बिताया करते थे और वह अपने खेतों में वहां जाकर काम किया करते थे। जैफ बेजॉस को हमेशा से ही अकेलापन पसंद था। बेजॉस को नाश्ते में ऑक्टोपस पसंद है। वह सुबह 1 से आधे घंटे तक मॉर्निंग वॉक जरूर करते हैं और वह काफी भावुक इंसान भी है। बेजॉस अब्राहम लिंकन, मार्टिन लूथर किंग जूनियर को अपना आदर्श मानते हैं। आज उनकी कंपनी अमेजॉन बहुत तेजी से दुनिया में अपना कारोबार बढ़ा रही हैं। जिस तरह से दुनिया डिजिटल बनती जा रही है, उसी तरह ऐमेज़ॉन ने बहुत तरक्की हासिल कर ली है। इतना ही नहीं बेजॉस का सपना है कि दुनिया के सबसे बड़े ग्राहक केंद्रित कंपनी बनाएंगे और आज जैसे वह आगे बढ़ रहे हैं, उससे तो यही प्रतीत होता है कि वह बहुत जल्द ऐसा करने में सफल भी हो जाएंगे। जैफ बेजॉस केवल amazon.com के अध्यक्ष ही नहीं बल्कि उसके संस्थापन करने के पूर्व जैफ बेजॉस ई.ई.शा कंपनी के लिए वित्तीय विश्लेषण का काम करते थे।

जाने जैफ बेजॉस करियर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

जाने जैफ बेजॉस करियर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में उन्होंने स्नातक किया था, जिसके बाद जैफ बेजॉस ने वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में काम किया। इसके बाद भी उन्होंने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए तथा उपराष्ट्रपति के रूप में काम किया है। वहीं 1994 में जैफ बेजॉस ने न्यूयार्क से लेकर सीएटल तक संपूर्ण देश का भ्रमण किया। जिसके बाद उन्होंने ऐमेज़ॉन की स्थापना की। इतना ही नहीं वे अपने भ्रमण के दौरान अमेजॉन के व्यापार योजना के बारे में लिखते रहते थे। जहां उन्होंने इसकी शुरुआत की और अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर एक प्रमुख डॉट कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए। जहां उन्होंने 2004 में ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेसफ्लाइट कंपनी के साथ स्टार्टअप करके उसकी स्थापना भी की।

अपनी आदतों से बने जैफ बेजॉस दुनिया के सबसे रईस आदमी

अपनी आदतों से बने जैफ बेजॉस दुनिया के सबसे रईस आदमी

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेज़न के मालिक जैफ बेजॉस आज ब्रह्मांड के महा कुबेर है। यह सिर्फ 8 महीने पहले की बात है जहां उन्हें उनकी नेट वर्थ 100 अरब डालर के करीब पार कर गई थी। इस तरह से 55 वर्षीय जैफ बेजॉस 1982 से लेकर अब तक के इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

यह शायद एक चौंकाने वाली बात होगी कि दुनिया के सबसे अमीर इंसान ने कभी रेस्टोरेंट में भी टेबल की सफाई की थी……. जी हां ,1964 में मैक्सिको में जन्मे जैफ बेजॉस को सफाई का काम मिला था, जो वह जमीन पर पड़े केचप को साफ करते थे, लेकिन बेजॉस को इस तरह का काम बिल्कुल भी नहीं पसंद आया।

एक इंटरव्यू के दौरान बेजॉस ने बताया कि काम के दौरान मैकडोनाल्ड के किचन में 5 गैलन केचप का कंटेनर हट गया था, वे वहां पर नए थे, इसलिए उनकी सफाई उन्हीं से करवाई गई। बेजोस ने यहां से सीख ली की ऑटोमेटिक सर्विस से किस तरह से मदद लिया जाता है।

सम्मान और पुरस्कार

सम्मान और पुरस्कार

*1999 के समय में टाइम्स पत्रिका नेम वर्ष के विशेष व्यक्ति के नाम से सम्मानित किया
*2008 में यूएस न्यूज़ और वर्ल्ड रिपोर्ट ने उन्हें अमेरिका के सर्वाधिक नेताओं में से एक चुना था
*एक और रोचक बात आपको बता दें कि भेजो जैफ बेजॉस amazon.com ऑनलाइन को करने के लिए अपनी नौकरी तक को छोड़ दिया था,जहां आज वह इस मुकाम पर है।

Leave a Comment