General

बिहार भारत का सबसे अनोखा राज्य जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

बिहार भारत का सबसे अनोखा राज्य जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।
Written by admin

बिहार भारत देश की ऐसी भूमि मानी जाती है। जहां से हजारों इतिहास जुड़े हुए हैं। जहां जब भी बिहार का नाम आता है, तो उन हस्तियों का भी नाम हमारे जहन में उठने लगता है जो बिहार की भूमि से जुड़े हुए हैं और जिन्होंने खूब नाम कमाया है।

बिहार भारत देश की ऐसी भूमि मानी जाती है। जहां से हजारों इतिहास जुड़े हुए हैं। जहां जब भी बिहार का नाम आता है, तो उन हस्तियों का भी नाम हमारे जहन में उठने लगता है जो बिहार की भूमि से जुड़े हुए हैं और जिन्होंने खूब नाम कमाया है।

बिहार भारत का सबसे अनोखा राज्य जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

तो आज हम बिहार के बारे में कुछ ऐसे तथ्यों से आपको अवगत कराएंगे, जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं:-

बिहार के बारे में कुछ ऐसे तथ्यों से आपको अवगत कराएंगे, जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं:-
  1. बिहार भारत देश के सबसे पुराने हिंदू मंदिर का घर है- मुंडेश्वरी।
  2. बिहार ने भारत को बहुत सारे आईएएस अधिकारी दिए हैं। बिहार दूसरा सबसे महत्वपूर्ण राज्य बन गया है, जिसने कई आईएएस ऑफ अधिकारियों का उत्पादन किया है।
  3. भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बिहार के ही थे। इसके साथ ही क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची बिहार (अब झारखंड) में हुआ था।
  4. यदि आंध्र प्रदेश और केरल से संयुक्त स्तर पर बिहार की तुलना की जाए तो आज बिहार में स्नातक प्रतिशत इन दोनों राज्यों से भी ज्यादा है।
  5. बिहार की विकास दर आज 14.48 फ़ीसदी है, जो यह साबित करती है कि बिहार देश में तेजी से विकास करने वाले राज्यों में सर्वोच्च है।
  6. अभियांत्रिकी स्तर पर भी देखे तो जितने आईआईटी बिहार से निकल रहे हैं,वह अन्य राज्यों से कहीं अधिक है। यहां का कौशल ही तो है कि 12 साल की लड़के ने आईआईटी में सफलता प्राप्त की है।
  7. बिहार में बलात्कार, दहेज हत्या जैसे अपराध अन्य राज्यों की तुलना में बहुत ही कम है।
  8. बिहार सरकार ने पिछले 7 वर्षों में नक्सली हिंसा पर काबू किया है। नक्सली हिंसा में मरने वाले लोगों की तादाद में आंध्र प्रदेश से कम है।
  9. अगर कृषि की बात करें तो बिहार की उत्पादन क्षमता पंजाब से भी ज्यादा है।
  10. बिहार वो राज्य है जिसने आजादी के समय भारत छोड़ो आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  11. बिहार युद्ध की तपोभूमि है। यह वह जगह है जहां बौद्ध और जैन धर्म का उदय हुआ। इसके साथ ही बिहार वह जगह जहां सीता राम का मिलन हुआ और सीता जी का जन्म हुआ।
  12. बिहार वह जगह है जहां गंगा, बागमती, कोसी, कमला, गंडक, घाघरा, सोन,पुनपुन नदिया बहती है।
  13. बिहार में भाषाओं की भरमार सी है। यहां पर भोजपुरी, मगही, मैथिली आदि भाषाएं बोली जाती है। यह सारी भाषाएं केवल बिहार की है ।अंग्रेजी, हिंदी, मैथिली यहां की राजभाषा है।
  14. मिथिला पेंटिंग जिसका अस्तित्व आज से लगभग सैकड़ों साल पुराना है। आज देश और विदेश में प्रसिद्ध चित्र कला के रूप में विख्यात है।
  15. बिहार में कोचिंग सेंटर सुपर थर्टी ने अमेरिका की टाइम मैगजीन में सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में अपनी जगह बनाई है।
  16. मॉरीशस के पहले प्रधानमंत्री शिवसागर रामगुलाम बिहार से ही थे। उन्होंने मुख्यमंत्री और देश के गवर्नर जनरल के रूप में भी कार्य किया है।
  17. बिहार के लगभग 58% लोग 25 वर्ष से कम आयु के हैं। बिहार में किसी भी अन्य भारतीय राज्य की तुलना में उच्चतम युवाओं का अनुपात है।
  18. पटना बिहार दुनिया की सबसे लंबी फ्री वाई फाई रेंज को प्रदान करती है, जो कि 20 किलोमीटर तक फैला हुआ है।
  19. बिहार का वैशाली जिला दुनिया का पहला गणराज्य माना जाता है।यह 6वी शताब्दी ईसा पूर्व में एक गणतंत्र बन गया था।
  20. नालंदा पुस्तकालय ने विशेष रूप से ईरान, कोरिया, चीन, जापान, ग्रीस के लोगों को आकर्षित किया।
    इस पुस्तकालय को बख्तियारपुर खिलजी की सेना ने आग लगा दिया था।
  21. बिहार 10वीं गुरु के जन्म स्थान है,जो गुरु गोविंद सिंह है और सिक्खों का पवित्र स्थान हरमिंदर तख्त है जो पटना में है।
  22. यह शायद हम में से कई ही लोग जानते हैं कि वैदिक काल में बिहार व्यापार और संस्कृति का केंद्र था मुगल, वैशाली, मिथिला जनक प्रमुख राज्य थे।
  23. इसके साथ ही जब खाने की बात आती है तो मुंह में पानी लाती हुई लिट्टी चोखा जो बिहार का सबसे स्वादिष्ट और मशहूर भोजन है। आज वह पूरे देश में प्रचलित है।

Leave a Comment