General Lifestyle

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं?

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं?
Written by admin

महिलाओं के बारे में ऐसे कई दिलचस्प बातें हैं जो कई तरह से आपको हैरान कर सकते हैं। जहां आज हम आपके लिए महिलाओं के बारे में कुछ दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य लाए हैं, जिससे आप महिलाओं के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं:-

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं?

महिलाओं के बारे में ऐसे कई दिलचस्प बातें हैं जो कई तरह से आपको हैरान कर सकते हैं। जहां आज हम आपके लिए महिलाओं के बारे में कुछ दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य लाए हैं, जिससे आप महिलाओं के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं:-

  1. महिलाएं झूठ बोलना कतई पसंद नहीं करती है। खासतौर से रिलेशनशिप के मामले में…. यदि आप महिलाओं से बात करते वक्त बहुत सीरियस हो गए तो वह बात को खत्म कर देती है।
  2. जब भी सामने वाला ऐसी कोई बात कह देता है जो लड़की के मन की होती है तो उसे सुनने के बाद लड़की की आंखों में आंसू जरूर आ जाते हैं।
  3. प्रेगनेंसी में खर्राटे लेती औरतों के बच्चों का आकार बाकी बच्चों की तुलना में छोटा होता है।
  4. अफ्रीका में हर औरत लगभग 7 बच्चों को जन्म देती है। इतना ही नहीं वही एक औरत की सूंघने की शक्ति मर्दों से कहीं ज्यादा होती है।
  5. महिलाओं के मन के पास मौखिक सुराग, आवाज की रूह और शरीर की भाषा को पहचानने की क्षमता होती है। जिससे वह पुरुष कब झूठ बोल रहे हैं यह जानने में सक्षम बन जाती है।
  6. महिला और पुरुष समान मात्रा में भावनाओं का अनुभव करते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि महिलाएं अपनी भावनाओं को पुरुषों की तुलना में दिखाती ज्यादा है।
  7. 80% महिलाओं में यह देखा गया है कि वह अपने दर्द को व्यक्त करने के लिए चुप्पी का उपयोग करती है। आपको बता दें कि जब वह आपको नजरअंदाज करती हैं तो वह आहत होती है।
  8. लड़कियों से यह कभी भी मत कहे कि वह किसी काम की नहीं है, इसका उन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्हें यह बात बाकी बातों के मुकाबले ज्यादा बुरी लगती है।
  9. लड़कियां अपने पसंदीदा व्यक्ति के बारे में 1 शब्द भी गलत सुनना पसंद नहीं करती है। लड़कियां जिस से प्यार करती है उनके बारे में हर मिनट सोचती रहती है।
  10. औरतें अपनी खरीद पर उतना ख़ुश नहीं होती,हमेशा उसी पर उनका ध्यान जाता है जो चीजें दूसरे औरतों ने पकड़ रखी होती है या दूसरी औरतें खरीद रही होती है।
  11. यह जानकर शायद आप चौक जायेंगे कि सऊदी अरेबिया लॉज में एक ऐसा कानून है जिसके तहत अगर पत्नी अपने पति से खुश नहीं है तो पत्नी उसे तलाक दे सकती है।
  12. महिलाओं में अक्सर यह देखा गया है, जो पूर्ण रूप से सत्य है कि उन्हें यह बिल्कुल पसंद नहीं होता कि जो ड्रेस उन्होंने पहन रखी है वह ड्रेस किसी और के पास हो।
  13. शायद यह बात आपको पता हो कि महिलाओं के पेट में कोई भी बात नहीं पचती, महिलाएं किसी भी खास बात को 47 घंटे और 15 मिनट तक ही गुप्त रख सकती हैं।
  14. शोधकर्ताओं के मुताबिक महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।
  15. एक शोध के मुताबिक यह भी पता चला है कि औरतें आधा साल तो सिर्फ यही सोचने में निकाल देती है कि उन्हें कौन से कपड़े पहनने चाहिए। वही अपने लुक को लेकर वह दिन में कम से कम 9 बार सोचती है।
  16. लंबी महिलाओं को कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती हैँ वही दिल से जुड़ी बीमारियों को महिलाओं का सबसे बड़ा दुश्मन माना गया है।
  17. महिलाएं पुरुषों के मुकाबले लंबी जिंदगी जीती है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है उनका इम्यून सिस्टम…….100 की उम्र के पार पहुंचने वालो में से 5 में से 4 औरतें ही होती है।
  18. महिला जब किसी पुरुष के साथ होती है तब वह बहुत कम खाने की एक्टिंग करती है। पर असलियत तो यह है कि अगर आप उन्हें अकेला छोड़ दे तो यह पूरा का पूरा एक बड़ा सा पिज्जा चट कर जाए।
  19. हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम लिपस्टिक लगा चुकी होती है।
  20. अगर एक आदमी 7 दिनों के लिए कहीं बाहर जाता है तो वह 5 दिन के कपड़े पैक करता है। मगर जब एक औरत 7 दिनों के लिए टूर पर जाती है तो वह लगभग 21 सूट पैक करती है, क्योंकि वह यह भी नहीं जानती कि हर दिन उसे क्या पहनने का दिल कर सकता है।

Leave a Comment