Beauty And Fitness FASHION General Lifestyle

लड़कियों को दिखना है सबसे अलग और खूबसूरत तो आज ही ट्राई करें ये ब्यूटी टिप्स

लड़कियों को दिखना है सबसे अलग और खूबसूरत तो आज ही ट्राई करें ये ब्यूटी टिप्स
Written by admin

एक महिला को अपनी खूबसूरती सबसे प्यारी और सर्वोपरि होती है। वह उसके साथ कभी भी कोई समझौता नहीं करना चाहती है और हो भी क्यों ना आखिर कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे और लोगों के आकर्षण का केंद्र बने। जहां आज हम लड़कियों के लिए कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स लाए है जिसके इस्तेमाल से आप चमकती दमकती त्वचा हर रोज पा सकती है और खूबसूरत दिख सकती हैं।

एक महिला को अपनी खूबसूरती सबसे प्यारी और सर्वोपरि होती है। वह उसके साथ कभी भी कोई समझौता नहीं करना चाहती है और हो भी क्यों ना आखिर कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे और लोगों के आकर्षण का केंद्र बने। जहां आज हम लड़कियों के लिए कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स लाए है जिसके इस्तेमाल से आप चमकती दमकती त्वचा हर रोज पा सकती है और खूबसूरत दिख सकती हैं।

साफ सफाई

जैसे हम हमारे घर की सफाई पर बहुत ध्यान देते हैं। वैसे ही हमारे चेहरे की भी सफाई करने की जरूरत होती है। आपको बता दें कि अपने चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार अच्छी तरह से साफ करने के लिए हल्की क्लींजर का उपयोग करें।आप इसका इस्तेमाल एक बार सुबह और एक बार रात में कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा में गति लाता है और कोमल बनाता है।

2. टोनिंग

टोनिंग

क्लींजर करने के बाद जब आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाए तब आप उसे टोनिंग कर सकते हैं। आप इसके लिए एक बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले हल्के टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करके लगाएं। इसके साथ ही आपको बता दें कि टोनिंग की प्रक्रिया हमारे चेहरे के बंद छिद्र को खोलता है।

3. मोस्चराइजिंग

अब अगली बारी आती है वह मोस्चराइजिंग की…… आपकी त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ भी रखता है और शुष्कता को रोकता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन ग्लोइंग हो तो हर रोज इसे डेली रूटीन के जैसे फॉलो करें और फिर 1 खिलता और दमकता चेहरा पाए।

4. स्क्रब

Scrub

अपने चेहरे को स्वच्छ रखने में यह भी आप की महत्वपूर्ण मदद करता है। जहां हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को सौम्य स्क्रबर से स्क्रब जरूर करें।इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा आप चीनी के साथ होममेड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।यह वाकई में हमारे चेहरे के लिए उपयोगी माना जाता है।

5. स्वस्थ होठ

सुंदर होंठ भी सुंदर और आकर्षक दिखने में अहम भूमिका निभाती है। जहां सर्दियों के मौसम में हमारे होंठ सूखने लगते हैं और आश्वस्त दिखते हैं, तो सबसे पहले आपको बता दें कि सूखी त्वचा को कभी भी न छीले, क्योंकि ऐसा करने से रक्त स्त्राव हो सकता है और आपके होठों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके लिए आप एक चॉपस्टिक का उपयोग करें, इससे होठों को काफी नमी मिलती है।

6. सनस्क्रीम

यह आपको सुंदर नहीं बनाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को धूप की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। जहां हमें धूप में निकलने से पहले पूरी बॉडी पर सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। धूप से बचने के लिए हर 4 घंटे में सनस्क्रीन का उपयोग करना जरूरी है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा बिल्कुल स्वस्थ रहती है और धूप से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

7. अपने बालों को अच्छे से साफ करें

इससे यह फर्क नहीं पड़ता आपकी उम्र कितनी है। इसे आपको नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बालों से गंदगी को साफ करता है और आपको हल्का महसूस कराता है। जिसके बाद बालों को मुलायम करने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को रुखा नहीं होने देता और बालों की चमक को बरकरार रखता है।

8. बहुत सारा पानी पिए

बहुत सारा पानी पिए

पानी पीने से हजारों लाभ है। वैसे ही हमारे स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो आप अपनी त्वचा को पर्याप्त जल योजन से वंचित कर रहे हैं। पानी की कमी से आपकी त्वचा सूखी और पत्तेदार दिखाई देती है और आपके चेहरे पर झुर्रियां की संभावना अधिक हो जाती है। पानी हमारे पूरे शरीर को पोषक तत्व पहुंचाता है।

9. फेस मास्क

अगर आप भी स्वस्थ और कोमल त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो यह सबसे आसान तरीका है। जहां आप अपने चेहरे पर फेस मास्क का उपयोग करके अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं। फेस मास्क आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने और आप के छिद्रों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप के चेहरे में जितनी भी गंदगी और अशुद्धियां है, यह उन्हें बाहर निकलता है।

10.पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लें

यह भी आपके चेहरे के लिए बहुत उपयोगी उपचार माना जाता है। आप प्रत्येक रात को पर्याप्त मात्रा में नींद ले। नींद आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेट रखती है ।वहीं अगर आप सही ढंग से नींद नहीं लेगे तो इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देगा। जहां आपका चेहरा दबा दबा सा और बेजान दिखने लगता है।

Leave a Comment