General Health

सुबह देर से उठने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं ?

सुबह देर से उठने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं ?
Written by admin

सुबह जल्दी उठना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको एक नियमित रूटीन बनाना होगा, जो आपके जीवन को एक नया उपहार देगी। जहां हम आज आपको कुछ ऐसी सूचनाएं से अवगत कराएंगे। जिसकी मदद से आप सुबह देर से उठने की आदत से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।

सुबह जल्दी उठना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको एक नियमित रूटीन बनाना होगा, जो आपके जीवन को एक नया उपहार देगी। जहां हम आज आपको कुछ ऐसी सूचनाएं से अवगत कराएंगे। जिसकी मदद से आप सुबह देर से उठने की आदत से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।

Read this also….HIGH BLOOD PRESSURE:- SYMPTOMS, CAUSES, AND HOME REMEDIES IN HINDI

1. सुबह जल्दी उठना है अपने लक्ष्य को हमेशा याद रखें।

अपने लक्ष्य को हमेशा याद रखें।

सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए थोड़ी मुश्किल की बात होती है, लेकिन आपको बता दें कि यदि आप एक बार इसके आदी हो जाते हैं तो आपकी आदतों में यह शामिल हो जाता है। वही सुबह जल्दी उठने की मुख्य वजह जो है वह आपके दिमाग में हमेशा होनी चाहिए कि आखिर आपका टास्क क्या है, जिसकी वजह से आप जल्दी उठ रहे हैं, या आपका सुबह उठने का लक्ष्य क्या है…… इन सब बातों की मदद से आप सुबह जल्दी उठ सकते हैं।

Read this also…CANCER PREVENTION:- 5 WAYS TO PREVENT CANCER IN HINDI

2. रात को जल्दी सोने की आदत डालें

रात को जल्दी सोने की आदत डालें

यह बिल्कुल सच है कि अगर आप रात को जल्दी सोते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने में मदद मिलती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि जल्दी सोए। यदि आप देर रात तक टीवी देखने के आदी हैं या फिर इंटरनेट चलाने के लिए आप रात भर अच्छे से सोते नहीं है तो आपको यह तकलीफ देगी। इसलिए अपने मन में ठान ले कि आपको केवल सुबह उठना है। ऐसा करने से आप जल्दी उठ पाएंगे।

Read this also….THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

3. एक निश्चित समय तय कर ले सुबह जल्दी उठने के लिए

एक निश्चित समय तय कर ले

केवल सुबह जल्दी उठना एक विषय नहीं है। जहां ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठने का और रात को जल्दी सोने का प्लान तो बना लेते हैं, लेकिन वह कुछ ही दिनों में बेकार चली जाती है। इसलिए आप इस नियम से ना चले। जहां आप रात को सोने से लेकर सुबह उठने का एक निश्चित समय पक्का कर ले। इससे सबसे फायदा यह होगा कि आप हर रोज उसी वक्त पर आसानी से सो जाएंगे और उठ पाएंगे।

Read this also….CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

4. अलार्म का उपयोग करें

अलार्म का उपयोग करें

यह भी सुबह जल्दी उठने वाले आदतों में मदद करता है। जहां आपको अलार्म इस्तेमाल करना पड़ेगा। यदि आपको सुबह 5:00 बजे उठना है तो एक टाइम फिक्स कर ले और इसी टाइम पर अलार्म रख ले। जहां कुछ हफ्ते बाद आपकी बॉडी सुबह उठने में आपके टाइम के साथ एडजस्ट कर लेगी और कुछ समय बाद आप बिना अलार्म के ही उठने के आदि हो जाएंगे।

Read this also….11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

5. हर बाधा को दूर करें

हर बाधा को दूर करें

यहां बाधा से तात्पर्य है कि कई बार हम सुबह जल्दी उठने की सोचते तो है मगर हर बार फेल हो जाते हैं। जहां यह देखा गया है कि यदि कोई सुबह 5:00 बजे उठना चाहता है तो 2 दिन तक 5:00 बजे उठने के बाद तीसरे दिन से पुराना रूटीन शुरू हो जाता है। इसलिए खुद को अंदर से तैयार रखें कि आप हर परिस्थिति में सुबह उठेंगे।

Read this also….20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

6. ठंडे पानी के छींटे मारे

ठंडे पानी के छींटे मारे

यह बात भी सच है जहां अपने बिस्तर के पास ठंडे पानी की 1 बोतल रखें। सुबह जब भी आंख खुले ठंडे पानी की बोतल से 2 छीटें अपनी गर्दन तथा आंखों पर डालें। जिससे आप सुबह जल्दी उठना शुरू कर देंगे। इसके अलावा रात को सोते समय चिंता मुक्त होकर सोए। इससे आपको अच्छी नींद आती है और आप समय पर उठ सकते हैं।

Read this also….21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

7 अपना फेवरेट गाना लगाएं

अपना फेवरेट गाना लगाएं

यह भी विकल्प लोगों के द्वारा सही साबित हुआ है। जहां सुबह सुबह बेकार की रिंगटोन के बजाय यदि आप अपना फेवरेट गाना लगाते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। जहां आप पॉजिटिव दिमाग के साथ हर रोज उठेंगे। जिसमें आपका पूरा दिन हैप्पी-हैप्पी रहेगा, क्योंकि आपका मन पसंदीदा गाना आपको सुबह अच्छा महसूस कराता है और सुबह उठने में मददगार होता है।

Read this also….HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

8. ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट

जल्दी उठने का दूसरा तरीका यह भी है कि आपके द्वारा सुबह का टेस्टी ब्रेकफास्ट करना….. अगर आपको रात को ही मालूम हो जाता है कि कल सुबह नाश्ते में कुछ बढ़िया खाना मिलने वाला है, तो आप खुद-ब-खुद सुबह जल्दी उठेंगे। भले ही वजह लालची हो,लेकिन यह आसान तरीका माना जाता है।

9. अच्छा खाए

अच्छा खाए

गलत समय पर गलत खाना आपका पेट खराब कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके मस्तिष्क को आराम की मुद्रा में जाने में कठिनाई पैदा कर सकता है और आपके शरीर के लिए भी आरामदायक नींद लेना मुश्किल हो सकता है। इसलिए मसालेदार खाना का सेवन ज्यादा ना करें। हमेशा साधारण भोजन का सेवन करें।

10. ज्यादा टेंशन ना ले

ज्यादा टेंशन ना ले

यह बताया गया है कि सोने जाने से पहले कोई न्यूज़ ना देखें, बिस्तर में लेट कर ना पढे। इन सभी बातों के लिए खुद को 1 हफ्ते का समय दें, क्योंकि जीवन में परिवर्तन होने में समय लगता है। इसलिए आप लगातार प्रयास करते रहे, क्योंकि लगातार प्रयास से ही आप इस आदत को अपना सकते हैं।

सुबह उठने के कई फायदे हैं जो निम्न है:-

  1. अधिक ऊर्जावान होना
  2. अपनी रचनात्मक बढ़ा सकते हैं
  3. आप प्रसन्न रहते हैं
  4. सफलता की ओर बढ़ते हैं
  5. समय के अनुसार चलते हैं

Leave a Comment