General Lifestyle Personal Development

स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के 10 तरीके

स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के 10 तरीके
Written by admin

एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के बारे में हर कोई सोचता है और सपने देखता है लेकिन केवल सोचने और सपने देखने से आपका जीवन वास्तव में स्वस्थ और सुखी नहीं बन पाएगा। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको कुछ गतिविधियों और समर्पित कार्य करने होंगे। यहाँ हम स्वस्थ और सुखी जिंदगी जीने के 10 तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी जीवनशैली और दैनिक दिनचर्या में शामिल करके अपने शरीर और मन की स्थिति में एक महान परिवर्तन देखेंगे। 10 Healthy and Happy Life Tips in Hindi

स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के 10 तरीके

1.अपने जीवन में सकारात्मक चीजों की सराहना करें

अपने जीवन में सकारात्मक चीजों की सराहना करें

आपके पास जो खुशी है, उसके प्रति कृतज्ञता और प्रशंसा महसूस करना। जब आप रात में बिस्तर पर जाते हैं, तो उस दिन हुई तीन सकारात्मक चीजें लिखें, जिनके लिए आप आभारी हैं। उनके पास बहुत बड़ी चीजें नहीं हैं। यह आपको आपके जीवन में महत्वपूर्ण चीजों की याद दिलाएगा और जितना अधिक आप सराहना करेंगे, उतना ही आप पाएंगे कि आपको सराहना करनी होगी।

2. दिन की शुरुआत सकारात्मक तरीके से करें।

दिन की शुरुआत सकारात्मक तरीके से करें।

यह एक बहुत महत्वपूर्ण है। एक सकारात्मक सुबह की दिनचर्या दिन के लिए टोन सेट करती है और आपको ऊर्जावान महसूस कर सकती है और किसी भी चीज के लिए तैयार हो सकती है! कुछ अलग चीजें आज़माएं और जानें कि आपके लिए क्या काम करता है। हो सकता है कि 10 मिनट पहले उठें और ध्यान करें, कुछ योग करें, कुछ प्रेरणादायक YouTube वीडियो सुनें – वहाँ बहुत सारे सुबह होते हैं, कुछ उत्थान संगीत सुनते हैं।

3. वर्तमान में जियो।

यह वह जगह है जहां यह सब होता है, वर्तमान क्षण, इस क्षण का आनंद लेने के लिए समय निकालें और अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करके अपने आप को इसमें शामिल करें। यह रक्तस्राव को स्पष्ट कह सकता है, लेकिन अब एकमात्र ऐसी जगह है जहां आप खुशी का अनुभव कर सकते हैं, या उस मामले के लिए कुछ और। यदि आप किसी से बात कर रहे हैं, तो उन्हें अपना पूरा ध्यान दें और वास्तव में सुनें। अगर आपका ध्यान किसी और चीज़ पर है, तो पल आपके पास आ सकते हैं।

4. नए दोस्त बनाएं।

नए दोस्त बनाएं।

जब हम वयस्क हो जाते हैं तो हममें से कई लोग नए दोस्त बनाना बंद कर देते हैं! नहीं करें! नए लोगों से मिलें, नए दोस्त बनाएँ और आप बढ़ेंगे, अपने आप को नए अनुभवों और संभावित नए अवसरों के लिए खोलेंगे। एक दोस्त को जीवन के लिए एक दोस्त होना जरूरी नहीं है; यह किसी ऐसे व्यक्ति से मित्रतापूर्ण वार्तालाप की अवधि के लिए हो सकता है, जिसे आप किसी इवेंट में मिलते हैं, या कोई व्यक्ति जिससे आप मिलते हैं और उस पर क्लिक करते हैं, जिसके साथ आप जीवन भर के लिए दोस्त बन जाते हैं। कौन जाने!

5. सपने देखने के लिए खुद को अनुमति दें

सपने देखना हमारे लिए अच्छा है। सपने हमें उम्मीद और जीने की एक वजह देते हैं। अपने आप को सिर्फ सपने की अनुमति दें, आपका दिल क्या चाहता है, आप क्या चाहते हैं कि आपका जीवन कैसा हो? यदि आप वास्तव में कल्पना करना शुरू करते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो कल्पना करें कि जब आप इसे प्राप्त करेंगे, तो आप कैसा महसूस करेंगे, आप क्या कर रहे हैं, यह वास्तव में ऐसा लगेगा कि आप विश्वास करना शुरू कर सकते हैं कि यह आपके लिए एक वास्तविकता बन सकता है। भरोसा है कि यह होगा।

6. अपने सपने को प्राप्त करने के लिए एक कदम उठाएं

स्पष्ट कथन संख्या 2। यदि आप अपने सपने को हासिल करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो वे कभी भी वास्तविकता नहीं बनेंगे। सब कुछ की एक सूची बनाओ जो आप संभवतः कर सकते हैं जो आपको अपने सपने की ओर एक कदम करीब ले जाएगा। ये वास्तव में छोटी चीजें हो सकती हैं – जैसे कि किसी विशेष विषय पर एक किताब पढ़ना, किसी को पहले से ही बोलना जो आप करना चाहते हैं या नियमित रूप से एक छोटे से बचाने के लिए शुरू करते हैं। जो भी हो, अगर आप हर दिन कुछ कार्रवाई करते हैं, तो अपनी सूची में कुछ करने से, ये सभी कदम बढ़ जाएंगे और आप वहां पहुंच जाएंगे।

7. पुनः चार्ज के लिए समय निकालें।

पुनः चार्ज के लिए समय निकालें।

हमारा जीवन इतना व्यस्त है। हम एक 24/7 समाज में रहते हैं जिसे बंद करना वास्तव में मुश्किल हो सकता है। शीर्ष टिप, रिचार्ज करने के लिए समय की योजना बनाएं, जिन चीजों की हम योजना नहीं बनाते हैं, वे काम नहीं करते हैं! जो भी रिचार्ज करना आपके लिए अच्छा लगता है – वीकेंड पर एक पॉवरपैप, एक स्नान, एक किताब पढ़ने का समय आदि। इसके लिए समय बनाएं।

8. खुद का आनंद लेने के लिए समय निकालें

अपने सप्ताह में उन चीजों को करने के लिए समय निकालें, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, ऐसी चीजें जो आपको ऊर्जावान और खुश महसूस कराती हैं। सूची बनाने के लिए हम अक्सर अपने आप को सबसे नीचे रख सकते हैं। रुकें! गतिविधियों या अनुभवों में योजना बनाएं जो आपको अच्छा महसूस कराएँ और उन्हें करें!

9. सकारात्मक, खुश लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेर लें

सकारात्मक, खुश लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेर लें

हम जिन लोगों के आस-पास हैं, उन पर हमारा और हम कैसा महसूस करते हैं, पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि हम नकारात्मक लोगों के साथ बहुत अधिक हैं, तो यह संक्रामक हो सकता है और यह हमें उन चीजों के संदर्भ में सीमित कर सकता है जो हमें लगता है कि हम कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। अपने सर्कल में ऐसे लोगों की तलाश करें, जो सकारात्मक और उठाव करने वाले हों और उनके साथ समय बिताएं। मैं टोनी रॉबिंस और मेल रॉबिंस (एक दूसरे से कोई संबंध नहीं मानता हूं!) से प्यार करता हूं – उन्हें Google पर देखें और उन्हें YouTube पर देखें। वे मेगा पॉजिटिव हैं और मुझे लगता है कि वे वास्तव में प्रेरक हैं।

10. जाने दो

कहना आसान है करना मुश्किल। यदि आप खुद की दूसरों से तुलना कर रहे हैं, तो अतीत से गलतियों पर जाना, भविष्य के बारे में चिंता करना, किसी विशेष रिश्ते की इच्छा करना अलग था, इन सभी चीजों के बारे में शिकायत करना आपको वापस पकड़ लेगा और आपको अटकाए रखेगा।

Leave a Comment