General Health

स्वास्थ्य से जुड़ी हुई 10 समस्या और घरेलू नुस्खे

स्वास्थ्य से जुड़ी हुई 10 समस्या और घरेलू नुस्खे
Written by admin

स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। मगर यह बात जानकर भी कई लोग अंजान बने रहते हैं और कुछ ऐसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य में काफी परेशानियां आ जाती है, तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ बीमारियों के घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं।

10 स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और घरेलू नुस्खे

स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। मगर यह बात जानकर भी कई लोग अंजान बने रहते हैं और कुछ ऐसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य में काफी परेशानियां आ जाती है, तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ बीमारियों के घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं।

1. गुड है सेहत का खजाना

गुड है सेहत का खजाना

हमारे पूर्वजों के समय से चली आ रही यह प्रथा आज भी कायम है। जहां आज भी हमें चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसा देखा जा रहा है कि बदलते समय के साथ यह हमारे रोज के खानपान से गायब होता जा रहा है,लेकिन आपको बता दें कि गुड़ का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जहां आप इसकी मदद से कई सामग्री भी तैयार कर सकते हैं।

2. अमरूद के अनगिनत फायदे

अमरूद के अनगिनत फायदे

अधिकतर लोग केवल इसे एक फल के तौर पर खाते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद है। आपको बता दें कि कई शोध के द्वारा यह पता चला है कि संतरे के मुकाबले अमरूद में अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इस वजह से यह हमें सर्दी जुकाम से राहत देता है। इसके बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है।

3. सरसों का साग

सरसों का साग

विटामिन ए, सी और इ से भरपूर सरसों के साग में कॉपर, कैलशियम, पोटैशियम, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। वही सरसों के साग में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। जबकि फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। सरसों की पत्तियों के सेवन से आप अर्थराइटिस एनेमिया अस्थमा व प्रोस्टेट कैंसर से बच सकते हैं।

4. एक्जिमा के लिए दलिया

एक्जिमा के लिए दलिया

दलिया के सेवन से आप अपनी त्वचा में सूजन खुजली को शांत कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां 10 मिनट के लिए इसको अपनी त्वचा पर लगाए रखें फिर आपको सूजन एवं शरीर के सभी दर्द से काफी राहत मिल सकती है।

5. मुंहासे के लिए टमाटर

मुंहासे के लिए टमाटर

टमाटर के गुर्दों को एक बेहतरीन टोनर के रूप में जाना जाता है। यह हमारे छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और मुहांसे और फुंसियों के गठन होने से रोकता है। आपको इस विधि को बनाने के लिए खीरे का रस और टमाटर की जरूरत है। इसके लिए खीरे का रस लें और टमाटर के गुर्दे के साथ मिला ले और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद ठंडे पानी से धो ले।

6. सिर दर्द के लिए तरबूज का रस

सिर दर्द के लिए तरबूज का रस

तरबूज का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही उसके फायदे भी है। यदि आपको गर्मी से होने वाले सिर दर्द की परेशानी है तो आप इसकी मदद से तुरंत निजात पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक गिलास तरबूज का जूस का सेवन करना होगा। यह आपके शरीर में काफी अद्भुत काम करता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

7. खांसी के लिए प्याज है रामबाण

खांसी के लिए प्याज है रामबाण

कई बार खांसी की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप सही से सांस भी नहीं ले पाते हैं।इसके लिए प्याज बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। प्याज के दो टुकड़ों को एक कंटेनर में डालें और 4 बड़े चम्मच शहद जोड़े। इसके बाद 2 घंटे के लिए गर्म पानी पर उन्हें पानी के स्नान में कवर करें और छोड़ दें इससे आपका खांसी काफी कम होता है।

8. गले में खराश के लिए हल्दी

गले में खराश के लिए हल्दी

हल्दी ऐसा प्राकृतिक उपचार है जो हर तरह के रोगों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आपको गले में खराश है तो आप हल्दी और नमक के साथ गार्गल कर सकते हैं।आपको आधा कप गर्म पानी में आधा टी स्पून नमक और थोड़ी सी हल्दी का इस्तेमाल करना होगा। जहां आप इस बीमारी से आसानी से राहत पा सकते हैं और खराश की समस्या भी नहीं रहेगी।

9. मतली के लिए अदरक

मतली के लिए अदरक

सैकड़ों वर्षो से औषधीय गुणों के साथ जाना जाने वाला उपचार अदरक जिसमें पेट की परेशानियों को शांत करने में मदद भी शामिल है। वहीं शोध में यह पता चला है कि अदरक को गर्भावस्था के दौरान सुबह की बीमारी से कारण मतली को कम करने में मदद करने से अदरक का एक विशेष रूप से प्रभावी पाचन सहायता मिलती है, जो काफी असरदार भी होता है।

10. आई बैग के लिए ठंडा चाय

आई बैग के लिए ठंडा चाय

चाय बैग से रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने में मदद करता है। आंखों के आसपास सूजन त्वचा के लिए अग्रणी के लिए लाभ होता है। ठंडा तापमान आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है। बस गिले बैग को बाहर निकाल कर फ्रिज में थोड़ी जगह रखे और फिर आंखों के ऊपर रखें।

Leave a Comment