Beauty And Fitness Food & Nutrition General Health

हल्दी वाले दूध के 10 बेहतरीन फायदे

हल्दी वाले दूध के 10 बेहतरीन फायदे
Written by admin

सदियों से यह परंपरा चली आ रही है। जहां हल्दी के दूध हर मर्ज की दवा मानी जाती है। फिर चाहे वह चोट हो, सर्दी खांसी हो या शरीर में कहीं पर भी किसी तरह का दर्द हो….. इन सभी परिस्थितियों में हल्दी का दूध हमारे लिए काफी लाभदायक साबित होता है,
तो आज हम आपको हल्दी के दूध के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे:-

हल्दी वाले दूध के 10 बेहतरीन फायदे

सदियों से यह परंपरा चली आ रही है। जहां हल्दी के दूध हर मर्ज की दवा मानी जाती है। फिर चाहे वह चोट हो, सर्दी खांसी हो या शरीर में कहीं पर भी किसी तरह का दर्द हो….. इन सभी परिस्थितियों में हल्दी का दूध हमारे लिए काफी लाभदायक साबित होता है, तो आज हम आपको हल्दी के दूध के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे:-

1. सर्दी जुकाम में काफी असरदार

सर्दी जुकाम में काफी असरदार

कई सालों से यह रीति चली आ रही है। जहां सर्दी जुकाम होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन हमारे लिए अत्यधिक लाभकारी साबित होता है। आपको बता दें कि इससे सर्दी जुकाम तो ठीक होता ही है। साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है और हल्दी वाला दूध ऐसे में आप को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायता करता है।

2. नींद ना आने पर उपयोगी

नींद ना आने पर उपयोगी

यदि आपको भी नींद ना आने जैसी समस्या है या आपको किसी भी कारण से नींद नहीं आ रही है तो आप के लिए हल्दी वाला दूध एक उपयोगी घरेलू नुस्खा है। बस आपको रात को भोजन के बाद सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोए। फिर इसका कमाल देखें। यह आपकी सारी थकान को दूर कर देता है और आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

3. सांस की तकलीफ

सांस की तकलीफ

आपको बता दें कि हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण ब्रोकनसिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न व कफ से राहत देने में सहायता करता है। वही गर्म दूध से शरीर में गर्मी का संचार होता है, जिससे हमें सांस की तकलीफ में आराम मिलता है और हम आसानी से सो पाते हैं।

4. विषैले पदार्थों को बाहर निकाले

रात को हल्दी वाला दूध पीने से हमारे शरीर से जितने भी विषैले पदार्थ है वह बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपकी पाचन शक्ति पूरी तरह से स्वस्थ रहती है और आप पेट की बीमारियां जैसे गैस, एसिडिटी, कब्ज, आदि से छुटकारा मिलता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका पेट रोजाना सुबह साफ हो तो आप हल्दी वाला दूध रोज पी सकते हैं।

5. त्वचा में निखार

त्वचा में निखार

इसके अनगिनत फायदे में से यह भी एक हल्दी वाले दूध के सेवन से होने वाले फायदे हैं। जहां आपकी त्वचा में निखार आता है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद है, जो स्किन संबंधी समस्याओं जैसे इंफेक्शन, खुजली, मुहासे, आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाता है और उनके बैक्टीरिया को पूरी तरह से खत्म करता है। जिससे आपकी त्वचा पर खूब निखार आता है।

6. अर्थराइटिस के उपचार के लिए फायदेमंद

अर्थराइटिस के उपचार के लिए फायदेमंद

आप हल्दी के दूध का सेवन अर्थराइटिस के उपचार के लिए भी कर सकते हैं।इसके अलावा पीरियड्स के दर्द में कई लोग दवा लेना सही नहीं समझते हैं तो आपको बता दें कि दवा से बेहतर है कि आप एक गिलास हल्दी वाला दूध पी लें। इससे फायदा यह होता है कि यह आपको दर्द से राहत पहुंचाता है। इसके अलावा स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी हल्दी का दूध काफी फायदेमंद होता है।

7. अल्जाइमर में है सहायक

अल्जाइमर में है सहायक

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है, जिन्हें अल्जाइमर है। रोजाना एक ग्लास हल्दी का दूध को पीने से अल्जाइमर की प्रगति धीमी हो सकती है और धीरे-धीरे आपकी स्थिति में सुधार हो सकता है। यह भी बताया जाता है । हल्दी के दूध के सेवन से हमारा मधुमेह नियंत्रित रहता है और घाव को ठीक करने में यह काफी असरदार साबित होता है।

8. कैंसर को रोकने में कारगर

वजन कम करने की दवा

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में और उन्हें शरीर के अन्य क्षेत्र में फैली से रोकता है। यह स्तन, प्रोस्टेट, त्वचा,कोलन और फेफड़ों के कैंसर के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाली कैंसर कोशिकाओं को रोकता है और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव को आसानी से कम करने में सहायक माना जाता है।

9. वजन कम करने की दवा

वजन कम करने की दवा

यदि आप वजन कम करने के नुस्खे को तलाश रहे हैं तो कहीं और जाने की जरूरत नहीं है।बस आप हल्दी के दूध में एक चम्मच शहद मिला लें। आपको बता दें कि हल्दी में उपस्थित योगिक आपके शरीर में वसा को नष्ट कर आपको वजन कम करने में मदद करता है। हल्दी वसा को तोड़ती है और इसे बाहर निकालती है। जिससे आपके शरीर में पित्त का उत्पादन होता है।

10. चोट लगने पर हल्दी का दूध

चोट लगने पर हल्दी का दूध

जब भी कहीं चोट लगी या शरीर में किसी प्रकार का दर्द होता है तो इसके सेवन से चोट भरने में काफी कम समय लगता है और हमारे शरीर के सारे दर्द खत्म हो जाते हैं। वही आपको बता दें कि इसके रोजाना सेवन से आप सारे बीमारियों से दूर रहेंगे और आपकी सेहत पर यह अच्छा असर करती है। फिर चाहे वह 20 वर्ष के लोग हो या 80 वर्ष की उम्र का कोई व्यक्ति हो।

हल्दी के दूध के सेवन से कुछ चौंकाने वाले फायदे:-

लीवर को मजबूत बनाता है ।

अल्सर ठीक करता है ।

ब्लड सरकुलेशन ठीक करता है ।

कान के दर्द में आराम मिलता है ।

गठिया दूर करने में सहायक ।

हड्डियों को पहुंचाता है फायदा ।

Leave a Comment