Business & Finance General

10 Common Mistakes to Avoid for businessman

10 Common Mistakes to Avoid for businessman
Written by admin

हर कोई गलती करता है, और यह उद्यमियों के लिए एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए अलग नहीं है। यहां थोड़ी तल्खी बढ़ रही है और स्वाभाविक है, लेकिन एक startup के लिए, यहां तक ​​कि छोटी त्रुटियां भी महंगा हो सकती हैं। तो आज हम उन 10 गलतियों पर जिक्र करेंगे जिसे हमें नकारना चाहिए:-

10 Common Mistakes to Avoid for businessman

हर कोई गलती करता है, और यह उद्यमियों के लिए एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए अलग नहीं है। यहां थोड़ी तल्खी बढ़ रही है और स्वाभाविक है, लेकिन एक startup के लिए, यहां तक ​​कि छोटी त्रुटियां भी महंगा हो सकती हैं। तो आज हम उन 10 गलतियों पर जिक्र करेंगे जिसे हमें नकारना चाहिए:-

1. असफल होने से डरो मत।

“सबसे बड़ी गलती जो आप कर सकते हैं वह है असफलता से डरना। असफलता आपकी सफलता की कुंजी है, और आपके डर में कूदना आपके भविष्य के व्यवसाय के लिए बहुत सकारात्मक है। आप असफलता के बाद कैसे उठाते हैं और अपनी गलतियों से सीखते हैं।

2. संगठित हो जाओ।

“संगठित होना महत्वपूर्ण है। एक छोटा व्यवसाय चलाना एक circus के रिंगमास्टर की तरह है। एक ही समय में दर्जनों चीजें होना सामान्य है। इसलिए, मेरे पास एक दैनिक कार्य सूची है, जो चीजें मुझे करने की आवश्यकता है और मैं उन्हें उनके द्वारा सूचीबद्ध करता हूं। प्राथमिकता। यह सरल लगता है, लेकिन यह काम करता है, और मुझे बहुत अधिक उत्पादक बनाता है।

3. अपने बाजार की गलत व्याख्या न करें।

“Startup” शुरू करते समय एक व्यवसाय स्वामी सबसे बड़ी गलती कर सकता है। यह market को गलत तरीके से समझा रहा है। चाहे वह कम या ज्यादा हो, लागत को कम कर रहा हो, गलत लक्ष्य जनसांख्यिकीय को अपील कर रहा हो, या मांग को खराब कर रहा हो, आपके बाजार की गलत व्याख्या आपके व्यवसाय को इससे पहले ही समाप्त कर सकती है।

4. जानें कि कैसे micromanaging को सौंपना और बचना है।

“एक startup के रूप में, कभी-कभी आत्म-जागरूकता की कमी होती है। शुरुआती चरण में संस्थापक अपने टीम के सदस्यों को काम सौंपने में महान नहीं होते हैं। वे हर वह काम करने की कोशिश करते हैं जो संभवतः वे लागत में कटौती कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में, लंबे समय में। दौड़ें, उन्हें उन चीजों को सौंपना चाहिए जो वे अच्छी नहीं हैं और उनकी ताकत पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

5. बहुत जल्दी हायर न करें

“अब तक, एक startup जो सबसे बड़ी गलती कर सकता है, वह है कर्मचारियों को जल्द ही काम पर रखने की, जैसे कि फुल-टाइमर्स को काम पर रखना जब एक पार्ट-टाइमर अधिक समझदारी बना सकता है, या एक कर्मचारी को काम पर रख सकता है। जब एक sub-contractor एक ही काम / कार्य कर सकता है।” छोटे व्यवसाय को अंशकालिक, उपमहाद्वीप और अन्य पेशेवरों की सेवाओं के साथ चलाना बहुत आसान है।

6. पैसा जुटाते समय सुरंग के दर्शन न करें।

पैसा जुटाते समय सुरंग के दर्शन न करें।

ग्राहकों और उत्पाद-बाजार फिट के बजाय धन जुटाने पर ध्यान केंद्रित करना। एक बार कंपनियों के उत्पाद होने के बाद, कई लोग धन जुटाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। लेकिन उन्हें ग्राहकों और उत्पाद-बाजार में फिट होना चाहिए, जिससे उनका मूल्य प्रस्ताव और पेशकश सुनिश्चित हो। एक बाजार के साथ प्रतिध्वनित होगा और कर्षण मिलेगा।

7. अनुबंधों से बचें।

“एक सबसे बड़ी गलती एक व्यवसाय के मालिक / उद्यमी कर सकते हैं जब एक व्यवसाय शुरू करना अनुबंधों को लागू करने में विफलता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि अच्छे रिश्ते कैसे हो सकते हैं, वे सिस्टम और समझौतों को लागू नहीं होने पर एक डरावने पड़ाव में आ सकते हैं।

8. अपने आप को गलत वेतन न दें।

“अपने आप को बहुत कम या बहुत अधिक भुगतान करना [एक गलती है]। एक मालिक या साथी के वेतन का निर्धारण करने की तुलना में एक नए भाड़े के लिए वेतन का निर्धारण करना अक्सर आसान होता है। अपने आप को राजस्व का प्रतिशत देने पर विचार करें। आप जो भी चुनते हैं, अपने वेतन का पता लगाते हैं। और आपके सहयोगियों को प्रबंधन की स्वस्थ अपेक्षा के लिए एक अभ्यास और नींव।

9. बहुत धीरे-धीरे न चलें।

“पहली बार संस्थापक बनने के बाद, जिसने कई गलतियाँ कीं, मुझे पता है कि मैंने कभी भी तेजी से निर्णय नहीं लिए। मैं यह पहचानना धीमा कर रहा था कि बिजनेस पार्टनर के साथ रिश्ता नहीं चल रहा है, लेकिन मेरा ग्राहक राजी नहीं था। हमारे व्यवसाय को बनाए रखने के लिए पर्याप्त धनराशि का भुगतान करने के लिए, कि निवेशकों को मेरे व्यवसाय के वित्तपोषण में कोई दिलचस्पी नहीं थी, चाहे वे मुझे कितना भी पसंद करते हों, आदि।

10. सही गति से बढ़ें।

“मेरे पास बहुत सारे लोग हैं, जो मेरी कंपनी में invest करना चाहते हैं। आप सबसे बड़ी गलतियों में से एक हो सकते हैं, सिर्फ पैसे के कारण किसी के साथ साझेदार है। निवेशक पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चुनने की जरूरत है जो शेयर करता है। आपकी दृष्टि और नैतिकता। किसी निवेशक के सामने आने पर उसे चुस्त होना ठीक है।

Leave a Comment