Business & Finance General Stock Market

10 Things You Absolutely Need To Know About Stocks

10 Things You Absolutely Need To Know About Stocks
Written by admin

यह तो हम सभी जानते हैं कि share market हमारे लिए काफी पैसे बनाने में मदद करता है, लेकिन तब.. जब आप पूरी तरह से इसमे invest करने के लिए बेहतरीन ढंग से तैयार है। वरना इसमें जोखिमो का भी सामना करना पड़ सकता है, तो आज हमारा विषय stock market के बारे में है।

यह तो हम सभी जानते हैं कि share market हमारे लिए काफी पैसे बनाने में मदद करता है, लेकिन तब.. जब आप पूरी तरह से इसमे invest करने के लिए बेहतरीन ढंग से तैयार है। वरना इसमें जोखिमो का भी सामना करना पड़ सकता है, तो आज हमारा विषय stock market के बारे में है।

हम आपको बताएंगे कि stock market के बारे में जानने योग्य 10 बातें कौन सी है:-

1. हमेशा आंखों को खुला रखे

हमेशा आंखों को खुला रखे

वह कहते हैं ना ‘नजर हटी और दुर्घटना घटी’ share market इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। जहां कई बार लोग इसे काफी हल्के में ले लेते हैं और अपने दोस्तों से बात करते वक्त ही market में invest कर देते हैं, जो कि पूर्ण रूप से गलत है। पहले आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार मूल ज्ञान प्राप्त करने के बाद ही share market में invest करने की सलाह दी जाती है।

2. यह कोई पैसे की मशीन नहीं

यह कोई पैसे की मशीन नहीं

कई बार लोग इस धारणा से आते हैं कि वह थोड़ी ही समय में करोड़पति हो सकते हैं। हां, भले ही ऐसी कहानी है जिसमे लोगों ने share market से अपना भाग्य बदला पर उन्होंने सोच समझ कर फैसला भी लिया था। वहीं कई लोग यह मानते हैं कि share market पैसा बनाने वाली एक मशीन है, जो समय की अवधि में ही उन्हें करोड़पति बना सकता है।

3. पहले बुनियादी बातों को सीखे

जब भी आप अपने पहले निवेश के लिए जाए तो यह जरूर सुनिश्चित करले कि share market और market की मूल बातों पर ध्यान दे सके, क्योंकि यह आपके लिए ज्यादा जरूरत है। तो share market नहीं है, बल्कि market of share है।जहां invest करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण क्षत्र जो आपको market में आने से पहले परिचित होना चाहिए।

4. केवल अधिशेष धन का निवेश करें

यह गलती हमेशा उन लोगों के द्वारा की जाती है जो नौसिखिया investors है, जो गलत invest करने के कारण अपने पैसे को वास्तव में हो सकते हैं। यह बात हर किसी को समझनी होगी कि share market में invest करना जोखिम से भरा है। जहां आप गलत invest से सब कुछ भी खो सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतनी हमेशा जरूरी मानी जाती है।

5. लिवरेज से बचें

इसका तात्पर्य है कि उधार लिए गए धन से invest करने से बचें। मार्जिन खातों में बैंक और ब्रोकरेज फर्म आपको stock खरीदने के लिए पैसे उधार दे सकते हैं। जब share market बढ रहा होता है तो यह बहुत अच्छा लगता है, लेकिन जब stock market पर आपका stock कम हो जाता है तो यह कोशिश करें कि आप इस विकल्प को छोड़कर दूसरे पक्ष पर विचार करें।

6. लोगों की झुंड वाली मानसिकता से बचें

इसमें आपको कई तरह की सावधानी बरतनी होती है। जहां यहां उनमें से मुख्य माना जाता है आप कभी भी अपने परिचित पड़ोसियों और रिश्तेदारों के कार्य से प्रभावित होकर यदि आपको stock की अच्छी जानकारी नहीं है, तो कभी भी जोखिम भरा कदम ना उठाएं । कंपनी में invest करने से पहले आपको इसके व्यवसाय के बारे में पता होना चाहिए,जो कि आपके invest के लिए महत्वपूर्ण है।

7. विविधता बरकरार रखें

इसमें आपको बताया जाएगा कि आप कभी अपना सारा पैसा एक ही stock में ना रखें। स्टॉक का एक अच्छी तरह से विविधता पूर्ण portfolio बनाए, जो जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और कुछ stock प्रदर्शन नहीं करने पर आपको पैसे खोने से बचा सकता है।
वही आपको बता दें कि निश्चित संख्या में शेयरों से आपको निवेश को उचित विकास श्रेय नहीं मिल सकता है।

8. समय का इंतजार ना करें

समय का इंतजार ना करें

कई investors मे यह देखा गया है कि वह अधिकांश समय बाजार में बिताने की कोशिश करते हैं।शायद इसी कारण से वह अपनी मेहनत की कमाई को खो देते हैं। आप market को औसत करने के लिए छोटी अवधि के लिए अधिक राशि का invest कर सकते हैं और लंबी अवधि में लाभ प्राप्त कर सकते हैं।इसके अलावा धैर्य रखना और अनुशासित invest दृष्टिकोण का पालन करना जरूरी है।

9. भावनाओं के चक्कर में जोखिम न उठाएं

अपनी भावनाओं को किसी भी stock पर हावी न होने दें,क्योंकि भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता के कारण कहीं investors share market में पैसा खो देते हैं। इसलिए भय और लालच के चक्र से छुटकारा पाएं कि इस प्रकार भय और लालच invest करते समय महसूस करने के लिए सबसे खराब व्यवसाय है, जो उनके द्वारा निर्देशित नहीं होना बेहतर है।

10. हमेशा अच्छी उम्मीद रखें

हमेशा अच्छी उम्मीद रखें

यह गलत नहीं होगा कि हमेशा अपने सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद की जाए, लेकिन अगर आप की विधि लक्षण और वास्तविक घटनाओं पर आधारित है तो फिर आप यह परेशानी में पड़ सकते हैं। हमेशा share market में अधिक रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, कि आप तो portfolio में stock ओवरवैल्यूड है, तो जो कम मूल्य वाले stock से बेहतर माना जाता है।

Share Market के बारे में जानने के लिए आप विभिन्न तरह की कोशिशें कर सकते हैं:-

किताबें पढ़ें
  1. किताबें पढ़ें

2.एक संरक्षक का पालन करें

3.ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले

4.विशेषज्ञ की सलाह ले

5.बाजार का विश्लेषण करें

6.एक डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें

Leave a Comment