Gadgets General

11 Proven Ways to Drive Traffic to Your Website.

11 PROVEN WAYS TO DRIVE TRAFFIC TO YOUR WEBSITE.
Written by admin

कई बार लोग अच्छी सामग्री लेखन के बाद भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक हासिल नहीं कर पाते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि इसमें हमारा काफी समय और ऊर्जा बर्बाद होता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिसको देखकर आप आसानी से समझ पाएंगे की वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते हैं।

कई बार लोग अच्छी सामग्री लेखन के बाद भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक हासिल नहीं कर पाते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि इसमें हमारा काफी समय और ऊर्जा बर्बाद होता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिसको देखकर आप आसानी से समझ पाएंगे की वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते हैं।

11 Proven Ways to Drive Traffic to Your Website.
  1. अपनी वेबसाइट आवागमन के स्रोतों को समझना :-

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने के बहुत से तरीके हैं। जिसमें सबसे पहला और अच्छा विकल्प निशुल्क है। जिसमें आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ब्लॉग सेट करना, सोशल मीडिया मार्केटिंग चीजें शामिल कर सकते हैं और दूसरे तरीके से भुगतान किया जाता है। हर कोई जानता है कि भुगतान किए गए विज्ञापन वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का सबसे सफल तरीका माना जाता है, लेकिन यह जो तरीका है यह महंगा भी हो सकता है।

2. अच्छा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन लागू करें

यह समझना आपके लिए बेहद जरूरी है, अन्यथा आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। आपको यह समझना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में बारीकियों से जानना होगा। ताकि आप सही तरह की ट्रैफिक रणनीतियों का संकलन कर सके। यदि आपको परेशानी महसूस हो रही है तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में आप एक अच्छा पाठ्यक्रम या ऑडियोबुक खोज सकते हैं जो आपको आसानी से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में बताएगा और इसका उपयोग करना सिखाएगा।

अच्छा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन लागू करें

3. यूट्यूब वीडियो टिटोरियल बनाएं :-

अपनी वेबसाइट पर अच्छी ट्रैफिक के लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह आज हर कोई जानता है कि हर कोई यूट्यूब पर सक्रिय रहता है और यह दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खोज इंजन भी बन गया है। इसी का फायदा उठाते हुए आप उपयोगिता रियल और वीडियो बनाएं, जो आपको मूल्य की एक अच्छी राशि प्रदान करने में मदद करेगा।

4. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें :-

ईमेल मार्केटिंग ऐसा संसाधन है जो आपकी साइट या आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने और किसी भी ऑफर को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होगा कि आपको बाजार में आने के लिए एक सूची की आवश्यकता है। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने में आसानी से सफल हो सकते हैं।

5. पुरानी कंटेंट को अपडेट रखें :-

यह सबसे मुख्य और महत्वपूर्ण विषय माना जाता है। यदि आप की कुछ सामग्री समाप्त हो गई है तो इसका मतलब यह नहीं कि उसे वैसे ही छोड़ दें, यदि वह पहले से भी सदाबहार सामग्री नहीं है तो इसे ताजा करने के लिए इसे ताजा करें। गूगल जैसे खोज इंजन पर दृश्यता के माध्यम से अधिक ट्रैफिक चलाने के लिए आप अपनी साइट पर पुरानी सामग्री को बहुत आसानी से अपडेट कर सकते हैं और कुछ बदलाव भी कर सकते हैं।

6. सामाजिक हो जाए :-

यह बेहद जरूरी बात है कि आपको ट्राफिक पाने के लिए सक्रिय होना पड़ेगा। अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है। जहां आप ट्विटर, फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि गूगल प्लस प्रचार आपकी साइट को व्यक्तिगत खोज परिणामों में स्थानों में वृद्धि कर सकता है। शायद इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई है।

7. ध्यान खींचने वाली हेडलाइंस का उपयोग करें :-

यह बात तो सच है कि यदि आकर्षित करने वाली चीजें लोगों को दिखती है तभी वह अपना समय उसके उसमें देते हैं, लेकिन यदि आप की सामग्री को ध्यान खींचने वाली हैडलाइन द्वारा हाईलाइट नहीं किया गया है तो अधिकांश पाठक उसे अनदेखा कर देंगे। इसलिए सही सामग्री को तैयार करें।

8. आकर्षक चित्रों को चुने :-

एक सबसे महत्वपूर्ण रणनीति जो आपकी वेबसाइट पर ध्यान आकर्षित करता है वह है आपके द्वारा आकर्षित चित्रों का उपयोग….. यह बिल्कुल सच है कि तस्वीरों में ध्यान आकर्षित करने की क्षमता ज्यादा होती है। आप खोज इंजन के माध्यम से सही तस्वीर चुने। यह अवश्य आपके ट्रैफिक को बढ़ावा देने में मदद करेगा।9. नियमित रूप से पोस्ट करें

9. नियमित रूप से पोस्ट करें :-

आप वाकई में चाहते हैं कि आप की वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़े तो आपको हमेशा सक्रिय होना होगा और नियमित रूप से पोस्ट करना होगा।जितनी बार आप अपने पाठकों के साथ जुड़ेंगे, उतना सीधा लोगों को यह पता चलेगा कि आप का विषय क्या है और आप कहना क्या चाहते हैं।

10. हमेशा अपने दर्शकों से जुड़ने की कोशिश करें :-

लोगों से जुड़ेंगे तो उन्हें भी रुचि होगी। जहां यदि वे आप की सामग्री पर टिप्पणी करते हैं तो उन्हें जवाब जरूर दें। यदि आप अपनी साइट के माध्यम से संदेश प्राप्त करते हैं तो सोच समझ कर जवाब दे। यही लोग बाद में आपके भरोसे मंद हो जाते हैं।

Leave a Comment