General Life & Relationship Married Life

14 truth about married life, nobody will ever tell you about

14 truth about married life, nobody will ever tell you about
Written by admin

शादी ऐसा रिश्ता होता है, यदि वह सही तरह से निभाया जाए, समझा जाए, अपनाया जाए तो खुशियां ही खुशियां होती है।

14 truth about married life, nobody will ever tell you about

शादी ऐसा रिश्ता होता है, यदि वह सही तरह से निभाया जाए, समझा जाए, अपनाया जाए तो खुशियां ही खुशियां होती है। अन्यथा आपकी पूरी जिंदगी चिंता और तनाव में गुजरने लगती है।शादीशुदा जिंदगी से जुड़ी असल सच्चाई को बताना वाकई में मुश्किल है, लेकिन हमने एक कोशिश की है। जिसकी मदद से आप शादीशुदा जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे सत्य के बारे में जान पाएंगे जो ज्यादातर लोग नहीं बताएंगे:-

1. भोजन के लिए झगड़े

भोजन के लिए झगड़े

यह एक आम बात होती है, लेकिन शायद कोई इस बात को साझा नहीं करता, क्योंकि शादी के बाद भोजन को लेकर झगड़ा एक प्रमुख स्रोत बन जाता है। जिसके लिए हर रोज दोनों लोगों के बीच अपने हिस्से की भोजन के लिए लड़ाई होती है। अगर आपको ज्यादा हिस्सा चाहिए तो इसके लिए आपको काफी चालाक होना पड़ता है। जिसके लिए हर रोज इस बात पर झगड़े होते रहते हैं।

2. एक-दूसरे की केयर ना करना

कई लोगों की शादीशुदा जिंदगी में इस तरह की बातें होती हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि उनका पार्टनर उनसे से बात करेगा, उनकी दुख दर्द को सुनेगा, आपसे प्यार करेगा…….. यह केवल एक सोची भी ही बात बन कर रह जाती है,क्योंकि एक शादीशुदा जिंदगी में यही देखा जाता है कि ऑफिस से आने के बाद आपको खुद के लिए और अपने पार्टनर के लिए चाय बनानी होती है।

3. सारी पसंद खत्म

अधिकतर लोगों को यह महसूस होता है कि आप शादी के बाद अपनी सभी पसंदीदा चीजों को अलविदा कहने का समय आ चुका है, क्योंकि शादी के बाद आपको हर चीज बुलाकर रिश्तो को प्राथमिकता देनी पड़ती है और वही करना होता है जो आपके लोगों को पसंद होता है। इसमें भी वह लोग आपसे खुश रहे इस बात की पूरी गारंटी नहीं। इस कदर धीरे-धीरे अपनी पसंद को मारकर दूसरों की पसंद का ख्याल रखने की कोशिश की जाती है।

4. सहनशक्ति

कहा जाता है कि शादीशुदा जिंदगी में आपको धैर्य रखने की क्षमता रखनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो शादी के बंधन में ही ना पड़े। यह बात हर कोई जानता है कि शादीशुदा जिंदगी में बहुत से कंप्रोमाइज करने पड़ते हैं और बहुत सारी चीजें चुपचाप सहने की जरूरत होती है। ऐसे में आपकी सहनशक्ति बहुत ही जरूरी मानी जाती है। तभी आपकी शादीशुदा जिंदगी पूरी तरह से टीक सकती है।

5. जबरदस्ती खुश होना

हर शादीशुदा जिंदगी में कई बार ऐसी स्थितियों का सामना इंसान को करना पड़ता है, जो उसे बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। लेकिन फिर भी जबरदस्ती उस परिस्थिति में आपको मुस्कुराना होता है। यदि किसी चीज में आपकी रुचि नहीं है, या आप उसे नहीं करना चाहते हैं फिर भी अपने परिवार की खुशी के लिए आपको उसे करना होता है। पर ऐसी स्थिति में बिना खुशी इंसान को खुश होना पड़ता है। ताकि उसकी शादीशुदा जिंदगी में किसी भी तरह का कोई अड़चन ना हो।

6. परियों की कहानी नहीं होती

हम जो कहानियों में हमेशा परियों की कहानी पढ़ते आए हैं, शादी के बाद जिंदगी परियों की कहानी नहीं बल्कि टीवी सीरियल में आ रहे हैं सोप ओपेरा का सच होना होता है, कि शादी के बाद तो ऐसी जिंदगी होती है। अपने पति और परिवार के प्रति जिम्मेदारी, सास की बातें और नखरे,सुबह जल्दी उठकर सारा काम करना..इसके साथ ही घर के सभी लोगों की पसंद का पूरी तरह से ख्याल रखना।

7. समझौता एक मूलभूत हिस्सा

समझौता का दूसरा नाम शादी है, जो कभी भी खत्म नहीं हो सकता है। आपको बता दें कि एक शादीशुदा जिंदगी में जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं। आपको यह एहसास होता है कि आप में से दो थे जो एक हो गए हैं। आप अपना व्यक्तित्व खोते नहीं है, लेकिन यह भी सच है कि आप किसी चीज के दो हिस्से हैं, क्योंकि माना जाता है कि जरूरत पड़ने पर समझौता करना भी महत्वपूर्ण होता है।

8. शादी के बाद सब कुछ बदल जाता है

इस बात पर अधिकतर लोग अपनी मुहर लगा चुके हैं।जहां उनकी पहले की जिंदगी के मुताबिक शादी के बाद सारी की सारी चीजें बदल जाती है। जिसके कारण कभी-कभी तनावपूर्ण स्थिति भी आ जाती है। जिसका हमें सामना करना पड़ता है, क्योंकि जो भी अपनी शादीशुदा जिंदगी को जिंदा एवं बरकरार रखना चाहते हैं वह हमेशा सब कुछ ठीक करने का प्रयास करते हैं।

9. खुद को भूल जाना

यहां खुद को भूलने से तात्पर्य है कि एक शादीशुदा जिंदगी में आपकी बातों और रुचि का महत्व नहीं रहता है। जहां आपको केवल और केवल दूसरों का ख्याल रखना होता है। पूरे दिन सबको खुश करने के लिए उनकी पसंदीदा चीजों को करना पड़ता है और हमेशा यह कोशिश की जाती है कि आपकी किसी भी हरकत की वजह से कोई नाराज ना हो जाए। किसी को बुरा ना लगे इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी होता है।

10. आने वाले कल को भूल जाना

कहां जाता है कि आज की बातों में लोग इतनी परेशान और व्यस्त हो जाते हैं कि वह आने वाले कल के बारे में सोच ही नहीं पाते हैं। शादीशुदा जिंदगी के लोगों को यही मंशा हो जाती है कि जो है वह आज है। क्योंकि सभी चीजों का अचानक बदलना उनके लिए एक चुनौती से कम नहीं होता है। जहां वह आने वाले इस चुनौती को पूरा करने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वह अपने आने वाले कल को भूल जाते हैं।

कुछ अनजानी बातें

1. सब की खुशी में ही अपनी खुशी समझना

2. खुद को दूसरों से कम प्राथमिकता देना

3. हमेशा किसी की इजाजत से कुछ भी करना

4. लोग क्या कहेंगे यह सोचना

5. अपनी शादीशुदा जिंदगी को स्वस्थ रखने के लिए जबरदस्ती खुश होना

Leave a Comment