General

15 Superfoods to Improve Immunity against COVID-19

Written by Mukund Kumar

15 Superfoods to improve immunity हाल ही में COVID-19 कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण विभिन्न प्रकार लक्षण, बुखार और सूखी खांसी से लेकर, अधिक चरम लक्षणों तक, तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है जैसे कि साँस लेने में कठिनाई और भ्रम।

वर्तमान में हमारे पास कोई वैक्सीन या एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं जो विशेष रूप से COVID-19 को रोकती हैं, ठीक करती हैं या उनका इलाज करती हैं, इसलिए उपचार में आमतौर पर सहायक उपचार के साथ लक्षणों का प्रबंधन करना शामिल होगा।

यदि आपके पास अपेक्षाकृत हल्के COVID-19 लक्षण हैं और ऐसी कोई अन्य चिकित्सीय स्थिति नहीं है जो आपको COVID-19 (65 वर्ष से अधिक आयु, मधुमेह, सीओपीडी, हृदय रोग, किडनी रोग, एचआईवी) की जटिलताओं के विकास के लिए उच्च जोखिम में डाल देगा।,अस्थमा, कैंसर के उपचार से गुजरना), ये विटामिन सप्लीमेंट कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

Read this also….सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

15 Best Supplements to Enhance Your Immune System to Prevent COVID-19 Attack

Guduchi Tablets (गुदुची की गोलियाँ)

Superfoods to Improve Immunity Guduchi Tablets
 amazon-buy-now-button

Covid-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए गुदुची की गोलियाँ मदादगर है। गुदुची सुरक्षात्मक सफेद रक्त कोशिकाओं की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करता है जो संक्रमण से लड़ते हैं। गुडूची बुखार को कम करने में मदद करता है। गुडूची स्मृति को बढ़ाता है और, स्वास्थ्य में सुधार करता है। गुडूची एक शक्तिशाली डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है जो जिगर और रक्त में विषाक्त रसायनों से छुटकारा दिलाता है। गुडुची का सेवन करके लीवर की देखभाल करना एक अच्छा विचार है। यह हेपेटाइटिस, वसायुक्त यकृत रोग और सिरोसिस को रोकने में मदद करता है। एक और अच्छा डिटॉक्सिफाइंग मिश्रण गुडूची है जिसे अश्वगंधा और एलोवेरा के साथ मिलाया जाता है। यह अद्भुत जड़ी बूटी भी एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक है जो एडिमा से छुटकारा पाने में मदद करती है।

Read this also….THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

2. Turmeric Tablets (हल्दी की गोलियाँ )

Superfoods to Improve Immunity - Turmeric Tablets
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए हल्दी की गोलियाँ मदादगर है। हल्दी की गोलियाँ आमतौर पर पाचन में सहायता के लिए उपयोग की जाती हैं। हल्दी की गोलियों का उपयोग निम्न स्थितियों में किया जाता है: उच्च कोलेस्ट्रॉल, घास का बुख़ार, अवसाद, मसूड़े की सूजन, प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम और यहां तक कि हैंगओवर। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, यह एक एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीपैरासिटिक के रूप में कार्य करने के लिए माना जाता है, और लंबे समय से मधुमेह, दर्द, गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, स्मृति और त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

Read this also….CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

3. Himalaya Karela Tablets (हिमालय ब्रांड करेला टैबलेट)

Superfoods to Improve Immunity - Himalaya Karela Tablets
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए हिमालय ब्रांड करेला टैबलेट मदादगर है। हिमालय करेला टैबलेट हिमालय कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है जिसे मौखिक रूप से लिया जाना है। हिमालय ब्रांड करेला टैबलेट मुख्य रूप से मधुमेह के लिए निर्धारित है। इसमें फाइटोएक्टिव घटक होता है जिसमें एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। यह अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करता है। यह रक्त में ग्लूकोज स्तर को बेअसर करता है। यह इंसुलिन को सक्रिय करता है और शरीर की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज के उपयोग को बढ़ाता है। यह रक्त में सामान्य ग्लूकोज स्तर को भी बनाए रखता है। यह एंटीऑक्सिडेंट गुण प्रदर्शित करता है । फाइटोकॉन्स्टिटुएंट्स रक्त शर्करा की एकाग्रता को कम करता है और ग्लूकोज का उपयोग बढ़ाता है। हिमालया करेला टैबलेट्स साइड इफेक्ट्स इस दवा को लेते समय रोगियों द्वारा सूचित नहीं किया गया है।

Read this also….WHICH FOOD SHOULD BE INCLUDED IN A DIET TO GET HEALTHY AND GLOWING SKIN.

4. Himalaya Tulsi Tablets (हिमालय ब्रांड तुलसी टैबलेट)

Superfoods to Improve Immunity - Himalaya Tulsi Tablets
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए हिमालय ब्रांड तुलसी टैबलेट मदादगर है। हिमालय तुलसी टैबलेट हिमालय कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है जिसे मौखिक रूप से लिया जाना है। तुलसी के घटक एलर्जी या संक्रमण के कारण होने वाले वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। तुलसी श्वसन संबंधी बीमारी से जल्दी ठीक होने में मदद करता है। तुलसी हमारे शरीर को दिल, लीवर, त्वचा, किडनी आदि के विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में बेहद कारगर साबित हुई है इसलिए, तुलसी को सही मायने में ‘जड़ी-बूटियों की रानी’ कहा जाता है। तुलसी विटामिन सी और जस्ता में समृद्ध है। यह इस प्रकार एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है और बे पर संक्रमण रखता है। इसमें अपार एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं। तुलसी के पत्तों का अर्क टी हेल्पर कोशिकाओं और प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। तुलसी को इस्केमिया और स्ट्रोक को दबाने, उच्च रक्तचाप को कम करने और इसके उच्च एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण हृदय रोगों के उपचार और रोकथाम पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

Read this also….20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

5. Himalaya Neem Tablets (हिमालय नीम की टैबलेट)

Superfoods to Improve Immunity Himalaya Neem Tablets
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए हिमालय ब्रांड नीम की टैबलेट मदादगर है। हिमालय नीम की टैबलेट हिमालय कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है जिसे मौखिक रूप से लिया जाना है। हिमालय नीम की गोलियां अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जानी जाती हैं। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, नीम त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारकों से बचाता है। नीम में विटामिन और फैटी एसिड त्वचा की लोच में सुधार करते हैं और झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं। यह आपको और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत और युवा दिखता है। फंगल इंफेक्शन से लड़ने में भी हिमालय नीम की गोलियां फायदेमंद हैं। इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हानिकारक बैक्टीरिया और कवक को खाड़ी में रखते हैं। इस प्रकार, यह त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा संबंधी रोगों को दूर रखता है। नीम बालों की गुणवत्ता को मजबूत करने में भी मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। नीम के पेस्ट का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। अपने जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, नीम रूसी पर अंकुश लगाने का एक शानदार तरीका है। यह बालों के रोम को मजबूत बनाता है, इस प्रकार बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। यह जड़ों को आवश्यक पोषण और कंडीशनिंग प्रदान करता है, जिससे वे मजबूत और शिनियर बन जाते हैं।

Read this also…..HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

6. Patanjali Chyawanprash (पतंजलि च्यवनप्राश)

Superfoods to Improve Immunity - Patanjali Chyawanprash
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए पतंजलि च्यवनप्राश मदादगर है। पतंजलि च्यवनप्राश अपने फायदे के लिए जाना जाता है, इसके एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण कहीं और खोजने के लिए काफी कठिन हैं। विशेष च्यवनप्राश में उपलब्ध सामग्री को वार्मिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है। रक्त परिसंचरण में सुधार के साथ, यह उत्पाद हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकता है और आपके पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है। यह गैस और अम्लता को कम करने में मदद करता है। आपके रक्त शर्करा के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके यह आपको अन्य समस्याओं से बचा सकता है।
प्रजनन प्रणाली के लिए पतंजलि च्यवनप्राश को सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है। यह उन अवयवों के साथ तैयार किया गया है जो आपके प्रजनन अंगों को मजबूत या पुनर्जीवित कर सकते हैं। अन्य सबसे महत्वपूर्ण घटक आंवला है, यह आपके शरीर को detoxify करता है और आपके यकृत, रक्त, तिल्ली के साथ-साथ फेफड़ों को भी शुद्ध करता है।

Read this also….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

7. Vitamin C (विटामिन सी)

amazon-buy-now-button

Covid-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए विटामिन सी मदादगर है। विटामिन सी शायद सबसे लोकप्रिय पूरक है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण संक्रमण से बचाने के लिए लिया जाता है। यह विटामिन विभिन्न प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कार्य का समर्थन करता है और संक्रमण से बचाने की उनकी क्षमता को बढ़ाता है। यह सेलुलर मौत के लिए भी आवश्यक है, जो पुरानी कोशिकाओं को साफ करके और उन्हें नए लोगों के साथ बदलकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है।

8. Vitamin D (विटामिन डी)

superfoods to improve immunity vitamin d3
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए विटामिन डी मदादगर है। विटामिन डी का प्राथमिक कार्य आपके शरीर को कैल्शियम और फॉस्फोरस के इष्टतम रक्त स्तर को बनाए रखने में मदद करना है, जिसे आप सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में या पूरक आहार और आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना आपको श्वसन संक्रमण से भी बचा सकता है। विटामिन डी पूरकता श्वसन तंत्र में संक्रमण की संभावना को काफी कम कर देता है। यदि आप मधुमेह के अपने जोखिम को कम करने, या दिल के दौरे, संधिशोथ या मल्टीपल स्केलेरोसिस के अपने अवसरों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो विटामिन डी आपके दैनिक पूरक आहार में लाइन के सामने होना चाहिए।

9. B-Complex Vitamin (बी कॉम्प्लेक्स विटामिन)

Superfoods to Improve Immunity B-Complex Vitamin
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए विटामिन बी 6 मदादगर है। विटामिन बी 6 आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को शीर्ष स्थिति में रखने के लिए आवश्यक है। अपने दैनिक आहार के हिस्से के रूप में या मल्टीविटामिन में पर्याप्त विटामिन बी को पूरक के रूप में प्राप्त करना सुनिश्चित करें। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

10. Zinc (जिंक)

superfoods to improve immunity selenium
amazon-buy-now-button

एक सिरप या टैबलेट के रूप में जिंक राइनोवायरस जुकाम की लंबाई को कम करने में मदद करता है। जिंक लक्षणों में भी मदद करता है – नाक की भीड़, नाक की जलन, गले में खराश और खांसी ।जिंक को टी-कोशिकाओं (टी-लिम्फोसाइट्स) के उत्पादन और सक्रिय करने में मदद करने के लिए भी पाया गया है, जो संक्रमण का जवाब देने के लिए शरीर को ट्रिगर करते हैं।

11. Elderberry

Superfoods to Improve Immunity Elderberry
amazon-buy-now-button

Elderberry सिरप का उपयोग जुकाम, फ्लस और बैक्टीरियल साइनस संक्रमण के उपचार के रूप में किया जाता है। बलगम झिल्ली में सूजन को कम करके एल्डरबेरी काम करता है। कुछ अध्ययनों से सुझाव मिलता है कि elderberry से फ्लू की अवधि कम हो जाती है, यही वजह है कि कुछ लोगों का मानना है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कोरोनावायरस (COVID-19) संक्रमण के खिलाफ भी मदद कर सकता है।

12. Mushrooms (मशरूम)

Superfoods to Improve Immunity 
 Mushrooms
amazon-buy-now-button

कोविद 19 के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए मशरूम मदादगर है। मशरूम सेलेनियम में अधिक होते हैं और बी विटामिन जैसे राइबोफ्लेविन और नियासिन, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आवश्यक होते हैं। मशरूम पॉलीसेकेराइड, चीनी जैसे अणुओं में भी उच्च हैं जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाते हैं।

13. Astragalus

amazon-buy-now-button

Astragalus एक जड़ी बूटी है, और इसकी जड़ का उपयोग दवा में किया जाता है। आमतौर पर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सामान्य सर्दी, ऊपरी श्वसन संक्रमण, मौसमी एलर्जी, स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

14. Selenium (सेलेनियम)

amazon-buy-now-button

सेलेनियम विभिन्न प्रकार के उपयोगों के साथ एक खनिज है, जिसमें बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू से बचाव शामिल है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, सेलेनियम प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा दे सकता है, ऑटोइम्यून विकारों के साथ उन लोगों को छोड़कर, जो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं। सेलेनियम को वैकल्पिक चिकित्सा में थायरॉयड के एक ऑटोइम्यून विकार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

15. Garlic (लहसुन)

amazon-buy-now-button

लहसुन के एंटीवायरल गुण सर्दी, फ्लू या Covid -19 संक्रमण में लक्षणों की गंभीरता को कम करने में सहायक हो सकते हैं। एक अध्ययन में, जिन लोगों ने ठंड के मौसम में लहसुन की खुराक ली, उन्होंने प्लेसबो की गोलियां लेने वालों की तुलना में कम जुकाम पकड़ा। लहसुन एक ठंड की अवधि को भी कम कर सकता है। जब आप लहसुन को ताजा खा सकते हैं, तो आप इसे पूरक के रूप में भी ले सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण नोट:

कोई भी पूरक बीमारी को ठीक नहीं करेगा या रोक नहीं सकता है। 2019 के कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के साथ, यह समझना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि कोई भी पूरक, आहार, या शारीरिक गड़बड़ी के अलावा अन्य जीवन शैली संशोधन, जिसे सामाजिक भेद के रूप में भी नहीं जाना जाता है, और उचित स्वच्छता अभ्यास COVID-19 से आपकी रक्षा कर सकते हैं। वर्तमान में, कोई शोध विशेष रूप से COVID-19 से बचाव के लिए किसी भी पूरक के उपयोग का समर्थन नहीं करता है।

Leave a Comment