General Life & Relationship

20 मनोवैज्ञानिक हैक क्या है जो सभी लोगों को जानना चाहिए

20 मनोवैज्ञानिक हैक क्या है जो सभी लोगों को जानना चाहिए
Written by admin

आज हम आपके सामने कुछ ऐसे मनोवैज्ञानिक हैक्स लाए है जो विचलित करने वाला जरूर है, लेकिन यह बिल्कुल सत्य है। जो आपको कुछ नहीं युक्तियों से अवगत कराएगा, तो आइए जानते हैं टॉप मनोवैज्ञानिक हैक्स के बारे में जो हर किसी को जानना चाहिए:-

  1. सुप्रभात और शुभ रात्रि संदेश मस्तिष्क के उस हिस्से को सक्रिय बनाती हैं जो खुशी के लिए जिम्मेवार है। इसके अलावा जो काम आपको डराते हैं, उसे करने से खुशी मिलती है।
  2. पुरुष महिलाओं की तुलना में मजेदार नहीं होते हैं, वे सिर्फ अधिक मजाक बनाते हैं। यह ध्यान नहीं रखते हैं कि अन्य लोग उनके हास्य को पसंद करते हैं या नहीं।
  3. जब प्यार में दो लोग 3 मिनट के लिए एक दूसरे की आंखों में देखते हैं, तो उनकी हृदय गति एक दूसरे के साथ जुड़ जाती है।
  4. हास्य की एक मजबूत भावना आमतौर पर बुद्धिमता और इमानदारी से जुड़ी होती है। इसलिए यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं उन पुरुषों की ओर आकर्षित होती है, जिनके पास हास्य की मजबूत भावना होती है।
  5. जब एक लड़की रोती है तो यह आमतौर पर एक बात पर नहीं रो रही होती है। यह क्रोध और भावनाओं का निर्माण है, जिससे वह लंबे समय से अपने दिल में छुपाए बैठी हैँ
  6. एक शांत सतह पर अपना सिर रखकर सोने से आपको काफी बेहतर और सुकून भरी नींद आती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग तकिए के ठंडे साइड को पसंद करते हैं।
  7. यदि आप किसी से कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं तो आप कभी निराश नहीं होंगे। आप किसी के जितने करीब आ जाओगे उस इंसान के लिए झूठ बोलना उतना ही कठिन होगा।
  8. एक आदत बनाने में आप को कम से कम 66 दिनों का समय लगता है। गणित करते समय संगीत सुनना आप के समीकरणों को आसानी से हल करने की क्षमता को बढ़ाता है।
  9. ऑनलाइन डेटिंग और ऑनलाइन खरीददारी के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत समान है। आप जिस व्यक्ति से जितनी अधिक बात करते हैं उसके साथ प्यार में पड़ने की संभावना उतनी ही ज्यादा हो जाती है।
  10. जो लोग दूसरों की बुराई सबसे ज्यादा करते हैं, उनके अंदर कॉन्फिडेंस की जबरदस्त कमी होती है।
  11. जब एक व्यक्ति मर जाता है तो उसका दिमाग 7 मिनट तक जिंदा रहता है। जिसमें वह अपने जीवन से जुड़ी सभी यादें एक सपने की तरह दिखता है।
  12. अगर किसी पुरुष को किसी बात से तकलीफ पहुंचती है तो वह इस बात को भूल जाते हैं, लेकिन माफ नहीं करते। लेकिन अगर महिला को किसी की बात से तकलीफ पहुंची है तो वह माफ कर देती है,लेकिन कभी बोलती नहीं है।
  13. अगर कोई रो नहीं सकता इसका मतलब यह नहीं कि वह इंसान भावनात्मक रूप से कमजोर है। रोना एक व्यक्ति को कमजोर नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है।
  14. हम किसी भी चीज को असलियत में करते समय इतने खुश नहीं होते, जितना बाद में उन्हें याद करते समय खुश होते हैं।
  15. आप मकड़ियों को कभी अपने पैर से मत कुचलिए, क्योंकि आपके पैर के नीचे यदि मादा मकरी हुई तो उसके अंडे आपके जूते में चिपक कर पूरे घर में फैल जाएंगे।
  16. आप जितने खुश होंगे उतनी कम नींद में आपका काम चल जाएगा। दुख में आपको ज्यादा सोने का मन करता है।
  17. एक आदमी की चलने की गति अपनी बीवी और गर्लफ्रेंड के लिए 7% धीरे हो जाती है। जबकि यही गति किसी पुरुष के साथ चलने में बढ़ जाती है।
  18. फिल्म अभिनेता ब्रूस ली असल जिंदगी में इतने तेज थे कि उन्हें कैमरे में भी नहीं पकड़ा जाता था, उन्हें देखने के लिए वीडियो स्लो मोशन में देखनी पड़ती थी।
  19. एक बांस का पेड़ 24 घंटे में 3 फीट तक बढ़ सकता है।
  20. हमारे सोलर सिस्टम के सभी ग्रह एंटी क्लॉक वाइज घूमते हैं। परंतु शुक्र और यूरेनस दो केवल ऐसे ग्रह है जो घड़ी की सुई की दिशा में घूमते हैं।

Leave a Comment