General Lifestyle

25 Mind-Blowing Female Psychology Facts That You Never Know.

25 Mind-Blowing Female Psychology Facts That You Never Know.
Written by admin

महिलाओं के बारे में कुछ भी कहना काफी मुश्किल माना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को समझना किसी के बस की बात नहीं होती, ऐसा इसलिए है कि कब महिलाओं का मूड बदल जाए कोई नहीं जानता।

25 Mind-Blowing Female Psychology Facts That You Never Know.

महिलाओं के बारे में कुछ भी कहना काफी मुश्किल माना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को समझना किसी के बस की बात नहीं होती, ऐसा इसलिए है कि कब महिलाओं का मूड बदल जाए कोई नहीं जानता। इसलिए आज हम आपको महिलाओं से जुड़ी कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्यों से अवगत कराएंगे, इसकी वजह से आप महिलाओं के बारे में ज्यादा जानकारियां जान पाएंगे:-

1. बताया जाता है कि लड़कों की तुलना में लड़कियों का स्वभाव ज्यादा बातुनी होता है ।

2. जब भी कभी संबंधों की बात आती है तो कोई भी समस्या महिलाओं के लिए बहुत छोटी नहीं है और कोई भी समस्या पुरुषों के लिए बहुत बड़ी नहीं है।

3. आमतौर पर यह देखा गया है कि दो महिलाओं के बीच दोस्ती इतनी मजबूत नहीं होती, जितनी दो पुरुषों के बीच की दोस्ती होती है।

4. हर महिला अपने ज्ञान या बचत के लिए दैनिक खर्चों का हिसाब रखती है। जहां कई बार वह पुस्तक के आखिरी पन्ने पर हिसाब जोड़कर विस्तार रूप से रखा करती है।

5. रिश्तो के एक निश्चित चरण के बाद महिलाएं अपनी भावनाओं को बोलकर व्यक्त करती है। पुरुष इसे अपने कृतियों के माध्यम से दिखाते हैं।

6. महिलाएं ज्यादा भावुक स्वभाव की होती है। वे ज्यादातर अपनी भावनाओं के आधार पर निर्णय लेती है, जो उन्हें भावनात्मक रूप से व्यस्त रखते हैं।

7. महिलाएं दिखावे के बारे में परवाह नहीं करती है, लेकिन वे स्वास्थ्य शारीरिक रूप से फिट ऊर्जावान पुरुषों के लिए निश्चित रूप से आकर्षित होती है।

8. जो लोग महिलाओं से लगातार बात करते हैं उनकी तुलना में महिलाएं उन लोगों के बारे में ज्यादा सोचते हैं, जो उन्हें नज़र अंदाज़ करते हैं।

9. महिलाओं को यह बिल्कुल पसंद नहीं होता कि कोई उनकी तुलना किसी दूसरे से करें, लेकिन वह लगातार अपनी मन की दूसरी महिलाओं से तुलना करती है।

10. जब भी महिलाएं किसी बात से परेशान होती है तो वे अपनी समस्याओं को दूसरों के साथ साझा करना पसंद करती है और यदि आप धैर्य से उनकी समस्या सुनते हैं, तो वह बेहतर महसूस करती हैं।

11. जिन महिलाओं के ज्यादातर पुरुष मित्र होते हैं वे अधिक अच्छे मूड में रहती है। महिलाओं को तब बहुत अच्छा लगता है जब वह खुद को स्पेशल फील करती है, यानी जब उन्हें कोई ज्यादा तरजीह देता है।

12. महिलाओं को गंदी बात करना उतना ही ज्यादा अच्छा लगता है, जितना कि पुरुषों को पसंद होता है।

13. पुरुषों की तुलना में महिलाएं बात करने में बहुत आगे होती है। इसके अलावा महिलाओं को झूठ बोलना कतई पसंद नहीं होता है। खासतौर पर रिलेशनशिप के मामले में….

14. सामने वाला व्यक्ति जब भी कोई ऐसी बात कर देता है, जो कि एक महिला के मन की बात होती है तो महिला उसे सुनने के बाद रोने लगती है और काफी भावुक हो जाती है।

15. महिलाओं में यह प्रवृत्ति देखी गई है कि वह इतनी ज्यादा संवेदनशील होती है कि अगर कोई पुरुष उसे कोई बेहद सेंटीमेंटल बात कह दे तो वह उसे पूरी जिंदगी नहीं भूलती है।

16. एक महिला का दिल ज्यादा मजबूत माना जाता है वह पुरुषों के दिल के मुताबिक छोटा होता है। महिलाओं के दिल का एवरेज वजन 118 ग्राम तक होता है।

17. बेबी कहे जाने पर महिला के मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे वह भावनात्मक तनाव से बाहर आ सकती है। महिला और पुरुष समान मात्रा में भावनाओं का अनुभव करते हैं।

18. 80% महिलाएं अपने दर्द को व्यक्त करने के लिए चुप्पी का उपयोग करती है। आपको पता है कि जब वह आप को नजरअंदाज करती है तो वह आहत के रूप में होते हैं।

19. महिलाओं को यह कभी भी मत कहे कि वह किसी काम की नहीं है। उन्हें यह बात बहुत ज्यादा बुरी लगती है अगर कोई महिलाएं स्पेशली आपके लिए कुछ पेश करें या पका कर लाए तो समझ लीजिए कि आप उसके लिए बेहद खास है।

20. एक महिला जिसे भी पसंद करती है वह उसके खिलाफ एक शब्द भी सुनना पसंद नहीं करती है।

21. एक महिला से बातचीत के दौरान अगर आप बहुत ही ज्यादा सीरियस है तो वह उस बात को तुरंत खत्म कर देती है।

22. आप किसी महिला की बालों की क्वालिटी से उसके रिप्रोडक्शन क्षमता का पता भी लगा सकते हैं। यानी बालों की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी महिला द्वारा उतने ही सेहतमंद बच्चे को जन्म देने की संभावना होती है।

23. महिला कभी भी खुद अपने आप में संतुष्ट नहीं होती हैं। वह हमेशा यह चाहती है कि पुरुष उनकी तारीफ करें।

24. कोई भी महिला दुखी होने पर दिखावा नहीं करती है। तात्पर्य है कि दिखाकर नहीं रोती है। वह हमेशा दिल ही दिल में रोती है।

25. जिस भी व्यक्ति को महिलाएं पसंद करती है, वह उसके बारे में सोचती रहती है और उसके सपने भी देखती हैं। लेकिन इन बातों को कभी जाहिर नहीं होने देती है।

Leave a Comment