General Stock Market

5 ways to pick multi-bagger stock -2019

5 ways to pick multi-bagger stock -2019
Written by admin

5 ways to pick multi-bagger stock -2019

5 ways to pick multi-bagger stock -2019

1. ऋण मुक्त

यह सबसे जरूरी है कि कंपनी को कर्ज मुक्त होना चाहिए। यदि किसी कंपनी के पास अधिक ऋण है तो उसका सारा लाभ ऋण के पुण: भुगतान में जाएगा। जिसके परिणाम स्वरूप कम या नकारात्मक शुद्ध लाभ आपको लाभ होगा। इसलिए यह जरूरी है कि आपको कंपनी के दिन इक्विटी अनुपात को देखना चाहिए, जो बताता है कि ऋण चुनौती के मामले में कंपनी आखिर कितनी मजबूत है।

2. सस्ता स्टॉक वैल्युएशन

सस्ता स्टॉक वैल्युएशन

यह एक बहुत ही प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है। जहां मल्टीबैगर शेयर इक्विटी को पहचानने के लिए जरूरी है। आपको एक जरूरी बात बता दे कि आपको केवल सस्ते वैल्यूएशन पर सुपर रिटर्निंग शेयरों में अपनी स्थिति बनानी चाहिए। यह इस तथ्य के कारण है कि एक शेयर केवल शेयर की कीमत में वृद्धि दिखा सकता है।

3. पर्याप्त निशुल्क कैश फ्लो

पर्याप्त निशुल्क कैश फ्लो

जब कंपनी अपने नकदी प्रवाह से कैंप पर खर्च करती है।फर्म को निशुल्क नकदी प्रवाह या निशुल्क नकदी प्रवाह व्यवसाय को देखने का एक तरीका है। यह देखने के लिए किसी कारपोरेट इकाई के सभी प्रतिभूतियों के धारकों के बीच वितरण के लिए क्या उपलब्ध है, इसका प्रयोग भुगतान वृद्धि आदि के लिए किया जा सकता है।

4. कवरेज अनुपात

ब्याज कवरेज अनुपात कंपनी के वास्तविक वित्तीय स्वास्थ्य को निर्धारित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्याज का ब्रिज अनुपाती बीआईटी ब्याज लागत तो यह इकाई की तुलना कर्ज के भुगतान से करता है। जहां तक कंपनी के पास कर्ज चुकाने के लिए पर्याप्त नगदी है, तब तक चिंता का कोई कारण नहीं है। यह हमेशा जितना संभव हो उतना ऊंचा होना चाहिए।

5. वर्तमान अनुपात

कार्यशील पूंजी वर्तमान परिसंपत्ति और वर्तमान देयता के बीच अंतर को निर्धारित करती है।वर्तमान अनुपात करंट स्टेट और करंट लायबिलिटी का अनुपात है।

इन मुख्य तरीकों से भी आप मल्टीबैगर स्टॉक्स की पहचान कर सकते हैं

  1. एक कंपनी का प्रबंधन अत्यधिक प्रतिबंध होना चाहिए और कंपनी को नहीं ऊंचाइयों पर ले जाने में सक्षम होना चाहिए।
  2. कंपनी के पास कम ऋण होना चाहिए या ऋण मुक्त होना चाहिए।
  3. स्टॉक का वैल्यूएशन कम होना चाहिए।
  4. व्यापार विस्तार की उपस्थिति का एक एकाधिकार उत्पाद को जोड़ा जा सकता है।
  5. ऋण निस्तर जितना हो सके उतना कम है।

Leave a Comment