General

7वें वेतन आयोग में कर्मचारियों को मिला सबसे ज्‍यादा DA, 4 महीने का एरियर भी

7वें वेतन आयोग में कर्मचारियों को मिला सबसे ज्‍यादा DA, 4 महीने का एरियर भी
Written by admin

केंद्र सरकार के 52 लाख से अधिक कर्मचारियों को Dearness Allowance (DA) की खुशखबरी मिल चुकी है. अब दूसरे विभाग भी इसे लागू कर रहे हैं. केंद्र सरकार के बाद रेलवे और डाक विभाग ने भी अपने कर्मचारियों का DA 5% बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है.

केंद्र सरकार के 52 लाख से अधिक कर्मचारियों को Dearness Allowance (DA) की खुशखबरी मिल चुकी है. अब दूसरे विभाग भी इसे लागू कर रहे हैं. केंद्र सरकार के बाद रेलवे और डाक विभाग ने भी अपने कर्मचारियों का DA 5% बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है. जानकारों की मानें सभी विभाग और राज्‍य दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को DA का गिफ्ट दे देंगे.

डाक विभाग ने फाइनेंस मिनिस्‍ट्री का अप्रूवल लेने के बाद आदेश जारी किया है. आदेश की कॉपी सभी चीफ पोस्‍टमास्‍टर जनरल, चीफ जनरल मैनेजर, डायरेक्‍टर RAKNPA, आर्मी पोस्‍टल सर्विस और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट के सभी जनरल मैनेजर को भेज दी गई है. अब सभी दफ्तरों में कर्मचारियों को अक्‍टूबर का DA दिवाली से पहले देने की तैयारी शुरू हो गई है.

7वें वेतन आयोग में कर्मचारियों को मिला सबसे ज्‍यादा DA

25 को बंट सकती है सैलरी

सरकार की यह भी कोशिश है कि दिवाली twenty seven अक्‍टूबर को पड़ रही है. उससे पहले कर्मचारियों को इस महीने की salary + DA के साथ जोड़कर दे दी जाए ताकि त्‍योहार अच्‍छे से मने.

बिहार और यूपी में पहले आ जाएगी सैलरी

बिहार और यूपी में कर्मचारियों को दिवाली से पहले salary देने की तैयारी है. यूपी सरकार ने नॉन गजटेड ग्रुप C और ग्रुप D कर्मचारियों को 7000 रुपए बोनस देने का भी फैसला किया है. बिहार में सैलरी DA के साथ बढ़कर आएगी.

कितनी होगी बढ़ोतरी

इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 5% बढ़ोतरी हुई है, जो 3 साल में सबसे ज्‍यादा है. इसका कारण जनवरी से जून 2019 के दौरान AICPI में महंगाई का बढ़ना है. जनवरी से जून के AICPI के आंकड़े में महंगाई 5% से ज्‍यादा बढ़ी है. इससे हरेक कर्मचारी की सैलरी में 900 रुपए से लेकर 12500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी.

Leave a Comment