General Health

How to keep your workout routine during vacation.

How to keep your workout routine during vacation.
Written by admin

जो लोग फिटनेस के शौकीन हैं। उनके लिए यह बहुत ही खुशी की बात है, जो लोग वैकेशन के समय व्यायाम जैसी नियमित गतिविधियों पर रोक लगा देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि हम कुछ ऐसी विधि लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप अपनी वैकेशन के दौरान अपने वकआउट रूटीन को आसानी से कहीं पर भी फॉलो कर सकते हैं:-

How to keep your workout routine during vacation.

जो लोग फिटनेस के शौकीन हैं। उनके लिए यह बहुत ही खुशी की बात है, जो लोग वैकेशन के समय व्यायाम जैसी नियमित गतिविधियों पर रोक लगा देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि हम कुछ ऐसी विधि लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप अपनी वैकेशन के दौरान अपने वकआउट रूटीन को आसानी से कहीं पर भी फॉलो कर सकते हैं:-

1.अपने वकआउट का एक शेडूल बनाएं

अपने वकआउट का एक शेडूल बनाएं

आपको कुछ देर बैठ कर इस बारे में विचार करना होगा। जहां आपको अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी बातों का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने शेडूल में वर्कआउट को लिखकर उन्हें संरक्षित करे। उसे हमेशा फॉलो करें। यह आपको उन अतिरिक्त व्यस्त दिनों के लिए बैकअप योजना बनाने की पूरी अनुमति देता है।

2.पहले व्यायाम करें

पहले व्यायाम करें

व्यायाम करने के लिए प्रत्येक दिन के पहले 20 से 30 मिनट समर्पित करने से केवल ऐसा होने की अधिक संभावना होती है. बल्कि सुबह की कसरत आपको पूरे दिन में भोजन की ट्रेनिंग से लड़ने में मदद कर सकती है। इसके अलावा यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक कसरत को याद ना करें,यह सुबह में पहली बात करना है। जहां व्यापक आप के शेड्यूल में हस्तक्षेप नहीं करेगी।

3.यात्रा के लिए आगे की योजना

यात्रा के लिए आगे की योजना

यदि आप घर से दूर छुट्टियां बिता रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने प्रदर्शनों की सूची में एक त्वरित और आसान यात्रा की कसरत करें। आप एक साधारण दिनचर्या को अपना सकते हैं जिसमें तीन से पांच व्यायाम शामिल है। यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है कि आप बहुत कम जगह में बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं। जब तक कि आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस नहीं आ जाते हैं।।

4.साहसी बने

साहसी बने

अपनी वैकेशन के दौरान आप उन्हीं गतिविधियों को करने की चाह में रहते हैं जो आप अपने सामान्य कार्यक्रम में करते हैं, लेकिन आप जहां कहीं भी हो यह कोशिश करें कि पैदल यात्रा करें, कश्ती, समुंद्र तट पर योग की योजनाएं बनाएं…. या कुछ और नया आप खोज सकते हैं। यह सारी गतिविधियां छुट्टी पर करने के लिए साहस की योजना है, जो वर्क आउट के लिए एक शानदार तरीका माना जाता है।

5.हृदय संबंधी प्रशिक्षण

हृदय संबंधी प्रशिक्षण

यह ऐसा व्यापक व्यायाम होता है जिसे आप कहीं पर भी जैसे कि एक बंद कमरे में भी कर सकते हैं। यदि आपको इसकी अच्छी जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब के आधार से प्रशिक्षण खोज सकते हैं। यह न केवल सस्ता है बल्कि स्वस्थ भी है, क्योंकि इसमें बहुत सारे महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं होती है और पसीने से लथपथ शरीर आपके अंदर की थकावट को निकालता है तो आप स्वस्थ सुबह का दिया प्रशिक्षण कर सकते हैं।

6.फ्री हैंड जंप स्क्वाट

फ्री हैंड जंप स्क्वाट

यदि आप उस हृदय की गति को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस अभ्यास को समुद्री तट पर करने का प्रयास करें। आपको बता दें कि यह एक ऐसा बयान है जिसे आप एक त्वरित बॉडी वेट वकआउट के दौरान सुपरसेट के दौरान शामिल कर सकते हैं। यह व्यायाम कैलोरी के साथ-साथ स्क्वायड शरीर की बहुत कम मस्तिष्क को सक्रिय करता है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

7.तख्ती

यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपके अंदर एक भयानक कैलोरी बर्नर और ताकत बनाने वाला है। यह व्यायाम विशेष रूप से आपकी पीठ, पेट और उस मामले के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसकी खासियत यह है कि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। चाहे वह समुद्र तट पर हो या आपके खुद के होटल के कमरे में…. आप इसे आराम से कर सकते हैं। यह एक आसान और प्रभावशाली तरीका है, जिसे आप वैकेशन के समय अपना सकते हैं।

8.पुशअप्स

पुशअप्स

यह नियमित तौर पर किया जाने वाला व्यायाम है, जो हमारे हृदय को पंप करता है और उन मांसपेशियों को जल्दी से ठीक कर सकता है। पुशअप्स के माध्यम से आप शरीर के कई हिस्सों को उत्तेजित करते हुए आप बहुत सारी कैलोरी जला सकते हैं। वही आपको एक जरूरी बात बता दे कि पुशअप्स के बारे में कई लोगों की गलत धारणा है कि यह केवल छाती के क्षेत्रों में काम करता है, लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि पुशअप्स एब्डोमिनल कंधों से लेकर ट्राइसेप्स को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

9.एयर स्क्वार्ट

यह सोचने की बात है कि बिना किसी डंबल के स्क्वायड करना शायद यह संभव माना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि आप बिना किसी वजन के भी स्क्वायड की शुरुआत कर सकते हैं। बस इतना जरूर याद रखें कि स्क्वायड बॉडी वेट या भार नहीं होता तो इसका मुख्य उद्देश्य होता है कि यह आपके जांघों पर हलचल महसूस करवाता है। वही इसे करते समय यह जरूर बताया जाता है कि किस व्यायाम को करते समय अपने पैरों की प्लेसमेंट कंधे की चौड़ाई रखना महत्वपूर्ण है और अपने सिर को हमेशा सामने की ओर रखें।

10.हिप स्ट्रेच

हिप स्ट्रेच

यह एक फायदेमंद स्ट्रेच माना जाता है। वर्क आउट से पहले इसे करना काफी फायदेमंद माना जाता है। वही आपको बता दें कि अपने वैकेशन के समय समुद्री तट पर यह बहुत सारे यात्रियों के द्वारा किया जाता है, जो कि काफी फायदेमद वर्क आउट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको ढेरों लाभ होता है जैसे कमर के निचले हिस्सों में कोई दर्द नहीं होता और काफी आसानी से आप इस व्यायाम को कहीं पर भी अपना सकते हैं।

इन निम्नलिखित चीजों को अपनाकर भी आप वेकेशन पर एक अच्छे रूटीन का पालन कर सकते हैं:-

इन निम्नलिखित चीजों को अपनाकर भी आप वेकेशन पर एक अच्छे रूटीन का पालन कर सकते हैं:-

1. हमेशा एक अच्छे नाश्ते की शुरुआत करें

2.प्रतिदिन कम से कम एक कप दही खाएं

3.पानी का सेवन यात्रा के दौरान ज्यादा करें

4.सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

5.चाहे को अपना पसंदीदा पेया बनाएं

Leave a Comment