Gadgets General

How to Start a WordPress Blog?

How to Start a WordPress Blog?
Written by admin

इंटरनेट आज के समय में घर बैठे कमाने का सबसे बेहतरीन जरिया बन चुका है।आज हजारों लोग घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इंटरनेट से कमाने के कई तरीके हैं इसमें सबसे पॉपुलर है ब्लॉगिंग (blogging)

How to Start a WordPress Blog?

इंटरनेट आज के समय में घर बैठे कमाने का सबसे बेहतरीन जरिया बन चुका है।आज हजारों लोग घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इंटरनेट से कमाने के कई तरीके हैं इसमें सबसे पॉपुलर है ब्लॉगिंग (blogging)

ब्लॉगिंग के जरिए आज बहुत सारे लोग घर बैठे ना सिर्फ अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। आज यह एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है लोगों तक अपनी सोच पहुंचाने का……..ब्लॉगिंग करने के लिए हमें चाहिए एक वेबसाइट या ब्लॉग बिना कोडिंग (coding) के एक फेशनल(professional blog) ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस (WordPress) इस्तेमाल करना होगा। वर्डप्रेस(WordPress) एक वेबसाइट है।जिसकी मदद से आप बिना किसी कोडिंग के एक बहुत अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। वर्डप्रेस(WordPress) वर्ल्ड प्रेस का इस्तेमाल करके आप कैसे एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं। इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप(step by step) बताया गया है। एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले कुछ चीजों का ज्ञान होना जरूरी है। जैसे की डोमेन नेम (Domain Name) क्या होता है , वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या होता है।

कैसे वर्डप्रेस ब्लॉग बनाये ? (How to create wordpress blog)

कैसे वर्डप्रेस ब्लॉग बनाये ?

1. ब्लॉग का नाम चुने:-

सबसे पहले आपके पास एक नाम होना चाहिए अपने वर्डप्रेस(wordpress) ब्लॉग के लिए जिसे हम डोमेन नेम भी कहते हैं। डोमेन नेम आप की वेबसाइट का नाम होता है। जिसे आप को खरीदना होता है। आप इसको godaddy.com से खरीद सकते हैं, या फिर वर्डप्रेस आपको फ्री डोमेन नेम देता है और आप चाहे तो खरीद भी सकते हैं। WordPress.com पर जाएं वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन होंगे पहला क्रिएट वेबसाइट, (create website) दूसरा क्रिएट ब्लॉग(create blog) क्रिएट ब्लॉग ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. थीम(theme) चुने:-

थीम(theme) चुने:

इस स्टेप में आपको अपने ब्लॉग के लिए थीम चुनना होते हैं। थिम चुनते वक्त आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। जैसे अगर आपका ब्लॉग ट्रैवल(travel) ब्लॉगिंग है तो आपको थीम भी उसी अनुसार चुनना होगा ताकि आपका ब्लॉग दिखने में प्रोफेशनल(professional) लगे।

3. प्लान(plan) चुनें:-

इस स्टेप में आपको अपने जरूरत के हिसाब से प्लान चुनना होता है वर्डप्रेस (wordpress) पर प्लान उपलब्ध है जैसे अगर आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप फ्री प्लान चुन सकते हैं और अगर आप और अच्छा चाहते हैं तो आप पेड प्लांस भी चुन सकते हैं। वर्डप्रेस पर आपको सभी की जानकारी मिल जाती है।

4. वर्डप्रेस(wordpress) अकाउंट बनाएं:-

वर्डप्रेस(wordpress) अकाउंट बनाएं:-

वर्डप्रेस अकाउंट बनाने के लिए आपको चाहिए होगा एक ईमेल( e-mail), ऐड्रेस यूजरनेम (username) और पासवर्ड (password)… यह सारी चीजें भरने के बाद क्रिएट अकाउंट (create account) पर क्लिक करें। यह सारी चीजें आपको हमेशा याद रखनी है। यह करने के बाद आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन मेल (verification mail) आएगा। जिस को खोलने के बाद आप का वर्डप्रेस ब्लॉग पब्लिश(publish) हो जाएगा। आपका ब्लॉग पब्लिश होने के बाद आप चाहे तो थीम या प्लान चेंज भी कर सकते हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से वर्डप्रेस आपको काफी अच्छा कंट्रोल पैनल देता है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को काफी अच्छे तरीके से चला सकते हैं । तो इस तरीके से आप काफी आसानी से अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

Leave a Comment