General

The 10 Most Inspiring Health and Fitness Mantras

The 10 Most Inspiring Health and Fitness Mantras
Written by admin

आज हर किसी की यह दिली ख्वाहिश होती है कि वह पूरी तरह से फिट हो और उसके अंदर किसी भी तरह के रोग का वास ना हो।

The 10 Most Inspiring Health and Fitness Mantras

आज हर किसी की यह दिली ख्वाहिश होती है कि वह पूरी तरह से फिट हो और उसके अंदर किसी भी तरह के रोग का वास ना हो। आज इस दौर में लोग अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखने का समय नहीं मिल पाता, लेकिन आपको बता दें कि यह हमारे लिए सबसे जरूरी है। यदि हम पूरी तरह से फिट और स्वस्थ है तभी हम अपने काम के प्रति रुचि दिखा सकते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे प्रभावशाली मंत्रों के बारे में बात करेंगे, जो हमें स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है:-

1. हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट

यह पहला बहुत ही जरूरी मंत्र के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह बेहद जरूरी है कि आप को स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना होगा। जिससे आपके अंदर पूर्ण रूप से ऊर्जा बनेगी और आप हर काम को भलीभांति कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप डाइट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन को भी शामिल करके एक हेल्दी डाइट बना सकते हैं। जिसके लिए आपको बाहर के खाने का परहेज करना होगा।

2. भरपूर पानी

हमारे पूरे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। हमारे शरीर के कई छोटी-छोटी परेशानियों को दूर करने के लिए पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए हमें यह बताया जाता है कि कम से कम 8 गिलास से 10 गिलास पानी 1 दिन में पीना चाहिए, जो आपको किसी तरह की बीमारियों से बचा सकता है। आपको बता दें कि पानी हमारे शरीर के विषैले टॉक्सिक को बाहर निकालता है और हमारे पूरे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखता है।

3. पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद

साधारण तौर पर 6 से 8 घंटे की नींद एक स्वस्थ इंसान को लेनी चाहिए वही बच्चों को 11 से 12 घंटे की नींद की जरूरत होती है। इसलिए हमें यह बताया जाता है कि रात के समय में आइसक्रीम, कॉफी, चाय,आदि को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा खाने, देर रात तक टीवी देखने से भी परहेज करना चाहिए, ताकि पूरी रात आपको सुकून भरी नींद आए और आप पूर्ण रूप से स्वस्थ महसूस करें।

4. योग करें

योग करें

सही मायने में फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज और योग हमारी बॉडी स्ट्रैंथ को बढ़ाता है। वही अभी कहां जाता है कि एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को फिट रखता है और हमारे पूरे शरीर में रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है। वहीं एक शोध के मुताबिक यह पता चला है कि एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर तकरीबन 75% तक कम होता है।

5. हमेशा सकारात्मक रहे

हमेशा फिट और स्वस्थ रहने का एक यह भी प्रभावशाली तरीका है की जितना हो सके आप पॉजिटिव रहे। हमेशा कोशिश करें कि तनाव से दूर रहकर खुशनुमा माहौल का हिस्सा बने। इसे सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से स्वस्थ रहेंगे और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का विकास होगा।

6. धूप का आनंद ले

धूप का आनंद ले

आजकल लोग धूप में रहना बिल्कुल नहीं पसंद करते क्योंकि उन्हें लगता उनकी स्किन काली हो जाएगी,लेकिन आपको बता दें कि सूरज की पर्याप्त रोशनी ना मिलने पर हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। जिसके वजह से हड्डियों से जुड़ी समस्या समय से पहले पैदा हो जाती है। इस तरह की तकलीफ से बचने के लिए दिन में कम से कम 15 से 20 मिनट धूप में जरूर बिताए।

7. जोगिंग करें

जोगिंग करें

जिम जाने की बजाय जोगिंग करें, क्योंकि यह बिना किसी लागत का एक शानदार तरीका है। जहां आज बहुत सारे लोग अपने आसपास के जिम में मेंबरशिप लेकर घंटों पसीना बहाते हैं। जहां हर रोज सिर्फ एक घंटा दौड़ने से आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन आ सकता है, जो आपके लिए एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका साबित हो सकता है।

8. हमेशा खुश रहो

हमेशा खुश रहो

इस से तात्पर्य है कि चाहे स्थिति कुछ भी हो हमेशा खुद को एक खुशनुमा माहौल में डालें। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप किसी भी तनाव से ग्रसित नहीं होंगे और आप हमेशा खुद को खुश महसूस करेंगे। जिसकी वजह से आप किसी खास चीज पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

9. सही खानपान रखें

सही खानपान रखें

इस बात को हर कोई जानता है कि फिट रहना अत्यधिक जरूरी है, अगर व्यक्ति का खानपान फिट और दैनिकता बिल्कुल सही है तो वह संपूर्ण रूप से अपनी जिंदगी जी सकता है। यदि हम अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान ना दे तो ब्लड प्रेशर, शुगर और पाचन क्रिया से संबंधित कई बीमारियों हमारे अंदर पनप सकती है, जो कि हमारे लिए जानलेवा है।

10. शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रहें

शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रहें

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और पूरी तरह से फिट रहना हमारे लिए बहुत जरूरी है। वरना जो लोग अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं उन्हें भुगतना भी पड़ता है। आप खानपान का अच्छी तरह से ध्यान रख कर अपने जीवन को सही तरीके से तंदुरुस्ती के साथ जी सकते हैं।

Leave a Comment