General Mutual Fund Stock Market

The fundamental rule of investing in the stock market

The fundamental rule of investing in the stock market
Written by admin

इसकी मदद से आज आप इन्वेस्टिंग करने के कुछ नियमों से अवगत होंगे। जहां कब संपत्ति को खरीदना और बेचना चाहिए, आपको अपना पोर्टफोलियो कब समायोजित करना चाहिए और अब कैसी महंगी गलतियों से बच सकते हैं। यह सारी बातों के माध्यम से आप सही तरह से निवेश कर पाएंगे और हमेशा जोखिमो से बच पाएंगे।

The fundamental rule of investing in the stock market

इसकी मदद से आज आप investing करने के कुछ नियमों से अवगत होंगे। जहां कब संपत्ति को खरीदना और बेचना चाहिए, आपको अपना portfolio कब समायोजित करना चाहिए और अब कैसी महंगी गलतियों से बच सकते हैं। यह सारी बातों के माध्यम से आप सही तरह से invest कर पाएंगे और हमेशा जोखिमो से बच पाएंगे।

1. दूसरों को भुगतान ना करें

दूसरों को भुगतान ना करें

यह सबसे जरूरी इसलिए माना जाता है,क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अपना पैसा खोने के लिए दूसरों को भुगतान करते हैं। आपको बता दें कि अपने पैसे खोने के लिए किसी को किराए पर लेना कोई स्मार्ट बात नहीं है, लेकिन यदि आप गलत वित्तीय सलाहकार को काम पर रखते हैं तो यह निश्चित है कि आपको यह आपके साथ भी हो सकता है।

2. हमेशा बुद्धिमानी से निवेश करें

अच्छी प्रक्रिया के माध्यम से हम सही financial योजना बनाएं, जो निदेशकों को सावधानीपूर्वक तैयार की गई द्वितीय योजना के माध्यम से कुछ financial target पर पहुंचने की अनुमति देती है।जिसमें financial बाधाएं शामिल है और ऐसी रणनीति जो वित्तीय उत्पादों को लक्षित करती है, जो आपको उन बाधाओं से अपने लक्ष्य को मिलाने में मदद करती हैं।

3. जाने कि आखिर क्या खरीदें

यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर कौन से assets खरीदे और बेचे, क्योंकि एक सही financial योजना करने के बाद हम यह तय कर सकते हैं कि हमें क्या खरीदना चाहिए। आपको बता दें कि stock और commodity आमतौर पर एक विस्तारित अर्थव्यवस्था के साथ बढ़ते हैं। जबकि आमतौर पर एक कमजोर अर्थव्यवस्था में वृद्धि करते हैं जब सही समय पर आपके द्वारा निवेश किया जाता था।

4. खरीदने से लेकर बेचने तक के बारे में जाने

stock market में केवल invest करना जरूरी नहीं माना जाता है। बल्कि यह जानना बेहद जरूरी होता है कि कौन से stock को खरीदना और बेचना चाहिए जो तर्क देता है कि investors को mutual fund या ETF खरीदना चाहिए, जो व्यक्तिगतstock खरीदने के बजाय market सूचकांक का पता लगाते हैं और हमेशा दूसरों के मुकाबले सही तरह से invest के रास्ते को चुनते हैं।

Read this also: 5 WAYS TO PICK MULTI-BAGGER STOCK -2019

5. हमेशा केंद्रित रहे

केंद्रित रहने में तीन चीजें शामिल होती है।

1. अपनी विक्की योजना में निर्दिष्ट लक्ष्य और प्राथमिकताओं के साथ चिपके रहना

2. इन लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को पूरा करने वाले assets allocation के साथ चिपके रहना

3. तीसरा port folio चयन के साथ चिपके रहना जो लक्ष्य और प्राथमिकताओं को भी पूरा करता है।

6. आपके द्वारा समझे गए व्यवसाय में invest करें

एक share में invest करने के बजाय आप एक व्यवसाय में invest करें। आपको invest करने से पहले यह पता होना चाहिए कि company किस व्यवसाय में है। इस हिसाब से सोच-समझकर invest करो।

7. केवल उस पैसे से invest करें जिसकी आपको लंबे समय तक जरूरत नहीं होगी

यदि आपको अगर यह पता है कि आप पैसे कमा सकते हैं तो यह भी आपको जाना होगा कि आप इस इसमें पैसे को भी सकते हैं। अगर आपके पास इस तरह के पैसे नहीं है तो stock खरीदें जो लोग बोनस प्राप्त करते हैं। वह stock खरीदते हैं और छत के रिसाव शुरू होने पर उन्हें बेचते हैं। यह एक सही विकल्प माना जाता है।

8. दीर्घकालिक सोचे

Warren Buffett

यह Warren Buffett का कहना है कि अगर आप 10 साल के लिए stock रखने के इच्छुक नहीं है, तो इसे 10 मिनट के लिए रखने के बारे में ना सोचे…. यह हमेशा बताया जाता है कि अपने invest को अकेला छोड़ दे ताकि आप सही तरह के निर्णय ले सकें।

Read This Also: 10 THINGS YOU ABSOLUTELY NEED TO KNOW ABOUT STOCKS

9. उन shares के लिए मत गिरो जो सभी को पसंद है

उन shares से हमेशा दूरी बनाए रखे जो सबको पसंद है। भले ही वृद्धि समय पर हो तो सड़कों पर नहीं जा सकता इसलिए कमाई उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ने चाहिए। ऐसी shares में गिरावट हो सकती है इसके अलावा यह संभावना नहीं शेयरों को नजरअंदाज कर दिया गया है।

कुछ महत्वपूर्ण बातों का भी रखें ध्यान:-

  1. समय का इंतजार ना करें

2. कभी भावनाओं को अपने निर्णय पर हावी न होने दें

3. कठोरता से निगरानी करें

4.सही जगह पर invest करें

5. सूचित निर्णय ले विविधता

10. अटकलें न लगाएं

यह कम कीमत वाले शेयरों में जोखिम लेने के लिए एक चीज है। जिसमें आप आशा करते हैं समय के साथ उनकी समस्याओं को हल कर सकते हैं,लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप stock में कूद जाए और उम्मीद करना एक दूसरी बात होती है। यह जरूर जाने के अंदर और बाहर स्विच ना करें। market को बाहर करने की कोशिश ना करें।

investing के लिए कुछ सुनहरे तरीके:-

1.विविधता पूर्ण

2.असंतुलन

3लागत औसत

4.लगातार नीचे रखें

Leave a Comment